Friday, May 17, 2024
Advertisement

Ind vs SA 1st Test: बारिश ने छीनी टीम इंडिया की जीत या हार पर फेरा पानी? जानिए

पहले टेस्ट के तीसरे दिन का खेल बारिश की भेंट चढ़ गया और एक भी गेंद नहीं फेंकी जा सकी।

Written by: Manoj Shukla
Updated on: January 07, 2018 23:55 IST
भारतीय टीम- India TV Hindi
भारतीय टीम

पहले टेस्ट मैच का तीसरा दिन बेहद महत्वपूर्ण था। दोनों टीमों के लिए ये दिन खेल का रुख तय कर सकता था। पहले दो दिन प्रशंसकों को बेहद रोमांचक क्रिकेट देखने को मिली थी और इस लिहाज से हर किसी को उम्मीद थी कि तीसरे दिन का खेल मैच को नतीजे की तरफ ले जा सकता है। हालांकि तीसरा दिन बारिश की भेंट चढ़ गया और बिना कोई गेंद फेंके दिन के खेल को रद्द करना पड़ा। न्यूलैंड्स के मैदान पर 82 साल बाद किसी टेस्ट मैच का पूरा दिन रद्द करना पड़ा है। खैर प्रकृति पर किसी का जोर नहीं चलता और जो हुआ सो हुआ। अब हर क्रिकेट फैन के मन पर सवाल उठ रहा है कि बारिश ने टीम इंडिया से जीत छीनी है या फिर हार से बचाया है? क्या बारिश भारत के लिए वरदान साबित हुई है या फिर अभिशाप? आइए जानने की कोशिश करते हैं इन्हीं सवालों के जवाब।

दूसरे दिन दक्षिण अफ्रीका 65/2, भढ़त 142: दूसरे दिन का खेल जब खत्म हुआ तो दक्षिण अफ्रीका का स्कोर 65 रन पर 2 विकेट था। दक्षिण अफ्रीका की कुल बढ़त 142 रन की हो चुकी थी। सलामी बल्लेबाजों ने पहले विकेट के लिए 52 रन जोड़े थे लेकिन इसके बाद टीम इंडिया ने वापसी करते हुए 7 रन पर 2 विकेट झटक लिए। क्रीज पर थे कगीसो रबाडा और हाशिम आमला।

कैसे मिलेगी टीम इंडिया को जीत: चौथे दिन अगर भारत टी से पहले दक्षिण अफ्रीका को 220-230 पर समेट देता है तो टीम को जीतने के लिए 4 सेशन (चौथे दिन का आखिरी और पांचवें दिन के तीन) में करीब 300-310 रन बनाने होंगे। हालांकि दक्षिण अफ्रीकी हालात पर ये स्कोर टीम इंडिया के लिए बेहद ही मुश्किल रहेगा लेकिन सितारों से सजी भारतीय टीम अगर हार्दिक पंड्या की तरह काउंटर अटैक करती है तो टीम की जीत निश्चित है। इसके लिए भारत को सकारात्मक सोच के साथ बल्लेबाजी के लिए उतरना होगा। डेल स्टेन का बाहर होना भी टीम इंडिया के लिए फायदेमंद साबित हो सकता है।

कैसे मिल सकती है हार: इसमें कोई दोराय नहीं है कि चौथे दिन दक्षिण अफ्रीका के बल्लेबाज तेजी से रन बनाएंगे। अगर दक्षिण अफ्रीका टीम टी तक स्कोर को 260-270 तक पहुंचा देती है तो टीम की कुल बढ़त 350 के आस-पास हो जाएगी। इस बड़ी बढ़त के सामने वेर्नन फिलैंडर, मॉर्ने मॉर्केल और कगीसो रबाडा विकेट लेना बखूबी जानते हैं। पहली पारी में सिर्फ 209 रनों पर सिमटने वाली टीम इंडिया के लिए इतना बड़ा स्कोर बचा पाना आसान नहीं रहेगा।

हालांकि मुकाबले के ड्रॉ होने की भी संभावना है। लेकिन हर क्रिकेट फैन यही चाहेगा कि या तो भारत मैच जीते या फिर मुकाबला ड्रॉ हो जाए।

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement