Friday, March 29, 2024
Advertisement

विराट कोहली के सामने पाकिस्तान क्रिकेट इतिहास के सारे कप्तानों ने मिलकर भी टेक दिए घुटने

विराट कोहली ने कप्तान के तौर पर अब तक 14 शतक लगा लिए हैं। वहीं, पाकिस्तान के सिर्फ 8 खिलाड़ियों ने बतौर कप्तान शतक लगाए हैं और उन सबके शतकों की संख्या 12 ही हो रही है।

Manoj Shukla Written by: Manoj Shukla
Updated on: October 23, 2018 12:21 IST
Virat Kohli- India TV Hindi
Virat Kohli's centuries are much more than all Pakistan skippers

क्रिकेट के खेल में विराट कोहली का कोई सानी नहीं है। अगर इस खेल को रिकॉर्डों का खेल कहा जाता है। तो कोहली रिकॉर्डों के बादशाह हैं। इस खेल में कई तरह के रिकॉर्ड बनते और टूटते हैं। कभी-कभी तो इस खेल में ऐसे रिकॉर्ड भी बन जाते हैं जिसके बारे में कोई सोच भी नहीं सकता। आज हम आपको एक ऐसे ही रिकॉर्ड के बारे में बताने जा रहे हैं जिसके बारे में शायद ही आप जानते हों। ये रिकॉर्ड बेहद दिलचस्प और मजेदार है। यकीन मानिए हमें ये आंकड़े खंगालने में काफी मशक्कत भी करनी पड़ी। क्या आप जानते हैं कि विराट कोहली के नाम वनडे क्रिकेट में बतौर कप्तान इतने ज्यादा शतक हैं जितने कि पाकिस्तान क्रिकेट इतिहास में सब कप्तानों के मिलकर भी नहीं हैं? पाकिस्तान क्रिकेट इतिहास के सारे कप्तान मिलकर भी अकेले विराट के सामने सरेंडर नजर आ रहे हैं। जी हां, आइए आपको एक ऐसे आंकड़े से रूबरू कराते हैं जिसे जानने के बाद 125 करोड़ भारतीयों का दिल गर्व से फूल सकता है। 

Highlights

  • विराट कोहली के सामने पाकिस्तान के सारे कप्तान ढेर
  • पाकिस्तान के सारे कप्तानों के कुल 12 शतक हैं
  • विराट कोहली के बतौर कप्तान कुल 14 शतक हो गए हैं 

विराट के सामने पाक के 8 कप्तानों का सरेंडेर: पाकिस्तान क्रिकेट इतिहास में अब तक 8 कप्तनों ने ही शतक लगाए हैं। गौर करने वाली बात ये है कि पाकिस्तान टीम की कप्तानी कुल 28 खिलाड़ियों ने की है लेकिन शतक सिर्फ 8 खिलाड़ी ही लगा सके हैं। पाकिस्तान की तरफ से बतौर कप्तान अजहर अली ने (3), इंजमाम उल हक, शाहिद अफरीदी ने (2), शोएब मलिक, सईद अनवर, आमेर सोहेल, रमीज रजा और इमरान खान ने (1-1) शतक लगाया है। अगर हम इन खिलाड़ियों के शतकों को जोड़ दें तो ये (3+2+2+1+1+1+1+1=12) 12 होते हैं।

अब हम बात करते हैं भारतीय टीम के मौजूदा कप्तान विराट कोहली की। कोहली ने अब तक भारत के लिए 53 मैचों में कप्तानी की है और उनके खाते में बतौर कप्तान 14 शतक हैं। यानी विराट कोहली पाकिस्तान क्रिकेट इतिहास के सब कप्तानों पर अकेले ही भारी नजर आ रहे हैं। पाकिस्तान क्रिकेट इतिहास के सारे कप्तान भी विराट कोहली का सामना नहीं कर पाए और कोहली ने सारे कप्तानों को अकेले ही हरा दिया।

आपको बता दें कि विराट कोहली ने वेस्टइंडीज के खिलाफ पहले वनडे में अपने वनडे करियर का 36वां शतक लगाया था। कोहली अब सबसे ज्यादा शतक लगाने के मामले में सिर्फ सचिन तेंदुलकर से ही पीछे नजर आ रहे हैं और जिस तरह से वो बल्लेबाजी कर रहे हैं उसे देखकर लग रहा है कि आने वाले समय में वो सचिन को भी पीछे छोड़ सकते हैं।

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement