Friday, April 19, 2024
Advertisement

Aus vs NZ: 522 मिनट तक बल्लेबाजी कर मार्नस लाबुशेन ने जड़ा दोहरा शतक, डॉन ब्रैडमैन के क्लब में हुए शामिल

522 मिनट तक क्रीज पर बल्लेबाजी करने के दौरान लाबुशेन ने 363 गेंदों का सामना किया और 215 रनों की मैराथन पारी खेली।

India TV Sports Desk Written by: India TV Sports Desk
Updated on: January 04, 2020 12:36 IST
Marnus Labuschagne- India TV Hindi
Image Source : GETTY IMAGE Marnus Labuschagne

सिडनी क्रिकेट ग्राउंड में खेले जा रहे न्यूजीलैंड के खिलाफ अंतिम टेस्ट मैच में ऑस्ट्रेलिया के बल्लेबाज मार्नस लाबुशेन ने अपने टेस्ट करियर का दोहरा शतक जड़कर इतिहास रच दिया है। जिसके चलते तीन मैचों की सीरीज पहले ही अपने नाम 2-0 से कर चुकी ऑस्ट्रेलियाई टीम इस मैच में भी मजबूत स्थिति में पहुचं गई हैं। 346 गेंदों की मैराथन पारी में दोहरा शतक जड़ने वाले ऑस्ट्रेलिया के लाबुशेन इस दशक ( 2020-29 ) और साल 2020 के पहले बल्लेबाज बन गए हैं। इतना ही नहीं अपनी इस पारी के दौरान उन्होंने कई रिकॉर्ड अपने नाम किए हैं। 

मैच में ऑस्ट्रेलिया ने टॉस जीतने के बाद बल्लेबाजी चुनी। जिसके चलते उसकी शुरुआत अच्छी नहीं रही 39 रन के कुल योग पर सलामी बल्लेबाज जो बर्न्स (18) रन बनाकर चलते बने। जिसके बाद क्रीज पर मार्नस लाबुशेन उतरे और उन्होंने खूँटा गाड़ कर बल्लेबाजी की। हालांकि दुसरे छोर से स्टीव स्मिथ (63) ने भी उनका बखूबी साथ निभाया इस तरह पहले दिन शतक और उसके बाद दूसरे दिन लाबुशेन ने अपना दोहरा शतक पूरा किया। 522 मिनट तक क्रीज पर बल्लेबाजी करने के दौरान लाबुशेन ने 363 गेंदों का सामना किया और 215 रनों की मैराथन पारी खेली। जिसमें उन्होंने 19 चौके और 1 छक्का मारा। लाबुशेन का विकेट न्यूजीलैंड के स्पिन गेंदबाज टॉड एस्ले के नाम रहा। 

इस तरह अपनी 215 रनों की पारी के बाद लाबुशेन ने ऑस्ट्रेलिया के सर डॉन ब्रैडमैन के एक रिकॉर्ड कोई बराबरी कर ली है। वो अब ऑस्ट्रेलिया के समर में खेले जाने वाले पांच टेस्ट मैचों में 800 और उससे अधिक रन बनाने वाले बल्लेबाज बन गए हैं। इस कड़ी में वो इंग्लैंड के वैली हैम्मंड ( 905 रन ), ऑस्ट्रेलिया के नील हार्वे (834 रन) और डॉन ब्रैडमैन (810 और 806 रन ) के 800 के क्लब में शामिल हो गए हैं। लाबुशेन के नाम अब ऑस्ट्रेलियाई सरजमीं पर पिछले पांच टेस्ट मैचों में 837 रन हो चुके हैं। 

इस तरह हर पांचवें साल में सबसे पहले टेस्ट क्रिकेट में दोहरा शतक जड़ने के मामले में वो चौथे बल्लेबाज बन गए हैं। साल 2000 में पहला दोहरा शतक जस्टिन लैंगर, साल 2005 और 2010 में पहला दोहरा शतक रिकी पोंटिंग, साल 2015 में पहला दोहरा शतक कुमार संगकारा और अब 2020 में पहला दोहरा शतक मार्नस लाबुशेन ने मारा है। 

वहीं हर दशक का सबसे पहला दोहरा शतक मारने वाले चौथे बल्लेबाज बन गए हैं। साल 1990 में नए दशक का टेस्ट क्रिकेट में सबसे पहला दोहरा शतक इंग्लैंड के ग्राहम गूच, साल 2000 में नए दशक का सबसे पहला दोहरा शतक जस्टिन लैंगर, साल 2010 में नए दशक का सबसे पहला दोहरा शतक रिकी पोंटिंग और साल 2020 में नए दशक की शुरुआत का पहला दोहरा शतक मारने वाले बल्लेबाज मार्नस लाबुशेन बने हैं। 

इतना ही नहीं अपने करियर में खेले गए अभी तक 14 टेस्ट मैचों की 22 पारियों में लाबुशेन के बल्ले से 63.63 की औसत के साथ 1400 रन निकले हैं। जिस मामले में उन्होंने ऑस्ट्रेलिया के धाकड़ बल्लेबाज स्टीव स्मिथ को टेस्ट क्रिकेट में पछाड़ दिया है। स्मिथ का टेस्ट क्रिकेट में 62.84 का औसत है। इस कड़ी में अब लाबुशेन से आगे सिर्फ डॉन ब्रैडमैन ही है जिनका टेस्ट क्रिकेट में सर्वोच्च 99.94 का औसत है। 

गौरतलब है कि ऑस्ट्रेलिया और न्यूजीलैंड के बीच तीन टेस्ट मैचों की सीरीज वर्ल्ड टेस्ट चैम्पियनशिप के अंतर्गत खेली जा रही है। इस तरह वर्ल्ड टेस्ट चैम्पियनशिप के अंतर्गत दोहरा शतक मारने वाले छठे बल्लेबाज बन गए हैं। इससे पहले वर्ल्ड टेस्ट चैम्पियनशिप के अंतर्गत स्टीव स्मिथ, मयंक अग्रवाल, विराट कोहली, रोहित शर्मा और डेविड वॉर्नर दोहरा शतक मार चुके हैं।

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement