Thursday, March 28, 2024
Advertisement

PAK vs SL: पाकिस्तानी बल्लेबाज आबिद अली ने रचा इतिहास, इंटरनेशनल क्रिकेट में ऐसा करने वाले बने पहले खिलाड़ी

श्रीलंका के खिलाफ पहले टेस्ट मैच में पाकिस्तानी बल्लेबाज आबिद अली ने शतक जमाते ही इंटरनेशनल क्रिकेट में एक बड़ा रिकॉर्ड अपने नाम कर लिया।

India TV Sports Desk Edited by: India TV Sports Desk
Updated on: December 15, 2019 17:37 IST
pakistan vs sri lanka test series, pak vs sl, abid ali, abid ali hundred, hundred on test debut, hun- India TV Hindi
Image Source : TWITTER/ PCB Abid ali

पाकिस्तान और श्रीलंका के बीच रावलपिंडी में खेला गया पहला टेस्ट मैच ड्रॉ हो गया है। एक दशक बाद पाकिस्तान की धरती पर खेले गए इस मुकाबले का लगभग तीन से अधिक दिनों का समय बारिश की वजह से खराब हुआ लेकिन मैच के आखिरी दिन पाकिस्तानी बल्लेबाज आबिद अली की शतकीय पारी ने बारिश की वजह से हुई मायूसी को खत्म कर दिया।

श्रीलंका के खिलाफ इस मुकाबले में आबिद ने रिकॉर्ड 109 रनों नाबाद पारी खेली। आबिद का टेस्ट क्रिकेट में यह डेब्यू मैच था और उन्होंने इसमें शतक जड़कर एक विश्व रिकॉर्ड अपने नाम जोड़ लिया। आबिद क्रिकेट के इतिहास में पहले ऐसे बल्लेबाज बन गए हैं जिन्होंने क्रिकेट के दो फॉर्मेट में डेब्यू करते हुए शतक जड़ने का कारनामा किया है।

इस मुकाबले से पहले आबिद ने इसी साल मार्च 2019 में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ वनडे क्रिकेट में डेब्यू करते हुए शानदार शतक जड़ा था। उस समय यह मुकाबला दुबई में खेला गया था। आबिद ने इस मैच में 112 रनों की पारी खेली थी।

आबिद उन 15 बल्लेबाजों में शामिल हैं जिन्होंने वनडे में पदार्पण पर सैकड़ा जड़ा लेकिन इनमें से कोई भी अन्य अपने पहले टेस्ट मैच में शतक नहीं लगा पाया। आबिद टेस्ट क्रिकेट में पदार्पण पर शतक जड़ने वाले 11वें पाकिस्तान बल्लेबाज हैं। 

आपको बता दें कि टेस्ट क्रिकेट में अब 106 बल्लेबाजों ने डेब्यू मैच में शतक जड़ने का कारनामा चुके हैं। जबकि तीन बल्लेबाजों ने टी-20 इंटरनेशनल क्रिकेट में डेब्यू करते हुए शतक जमाया है।

श्रीलंका के खिलाफ आबिद ने अपनी शतकीय पारी में कुल 211 गेंदों का सामना किया जिसमें 11 चौके शामिल थे। आबिद के अलावा बाबार आजम ने भी 128 गेंदों में 102 रन बनाकर नाबाद रहे।

वहीं इस मैच में पहले बल्लेबाजी करने वाली श्रीलंकाई टीम ने 6 विकेट पर 308 रन बनाकर अपनी पारी घोषित की थी। श्रीलंका के लिए सबसे अधिक धनंजय डि सिल्वा 102 रन बनाकर नाबाद रहे।

श्रीलंका के इस स्कोर के जवाब में मैच के आखिरी दिन पाकिस्तानी टीम ने दो विकेट खोकर 252 रन बनाई।

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement