1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. खेल
  4. क्रिकेट
  5. ऑस्ट्रेलिया में भारत की जीत पर बोले प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, यह जीत देश के युवाओं के लिए प्रेरणादायी है

ऑस्ट्रेलिया में भारत की जीत पर बोले प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, यह जीत देश के युवाओं के लिए प्रेरणादायी है

नरेंद्र मोदी ने शुक्रवार को भारतीय क्रिकेट टीम को ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ मिली जीत की जमकर तारीफ की और कहा कि यह जीत देश के युवाओं के लिए प्रेरणादायी है।

IANS IANS
Published on: January 22, 2021 16:37 IST
Prime Minister Narendra Modi said on India's victory in Australia, this victory is inspiring for the- India TV Hindi
Image Source : GETTY/TWITTER- @BJP4INDIA Prime Minister Narendra Modi said on India's victory in Australia, this victory is inspiring for the youth of the country.

नई दिल्ली। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शुक्रवार को भारतीय क्रिकेट टीम को ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ मिली जीत की जमकर तारीफ की और कहा कि यह जीत देश के युवाओं के लिए प्रेरणादायी है। असम की तेजपुर यूनिवर्सिटी के 18वें कॉन्वोकेशन में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि काफी चुनौतियों का सामना करने के बाद भी भारतीय टीम की ऑस्ट्रेलिया पर जीत उसकी प्रतिभा और टेम्परामेंट को दर्शाती है।

ये भी पढ़ें - IPL 2021 : दिल्ली कैपिटल्स द्वारा रिलीज किए जाने के बाद एलेक्स कैरी ने दिया बड़ा बयान

मोदी ने कहा, "भारत ने ऑस्ट्रेलिया  के हालिया दौर पर कई चुनौतियों का सामना किया था। उसे बुरी हार मिली थी लेकिन उसने तेजी से वापसी की और अगला मैच जीता। चोटों के बाद भी उसने गजब की प्रतिस्पर्धा दिखाई। उसने घबराने के बजाए चुनौती स्वीकार की और नए समाधान की तरफ देखा।"

उन्होंने कहा, "अनुभवहीन खिलाड़ी भी थे लेकिन उनका आत्मविश्वास ऊंचा था और उन्होंने मौके का फायदा उठाया। उन्होंने एक बेहतर टीम को अपने प्रतिभा और टैम्परामेंट से मात दी।"

ये भी पढ़ें - ऋषभ पंत की विकेट कीपिंग पर ऋद्धिमान साहा ने दिया बड़ा बयान, उनके साथ मनमुटाव पर कही ये बात

भारत को एडिलेड में खेले गए पहले टेस्ट मैच में शर्मनाक हार का सामना करना पड़ा था। टीम इस मैच की दूसरी पारी में सिर्फ 36 रनों पर ही ढेर हो गई थी। यहां से भारत ने दमदार वापसी की और बॉर्डर-गावस्कर ट्रॉफी अपने नाम की।

प्रधानमंत्री ने कहा कि हमारे खिलाड़ियों का दमदार प्रदर्शन सिर्फ खेल के लिए नजरिए से ही अहम नहीं हैं।

उन्होंने कहा कि पहले हमें अपनी काबिलियत में विश्वास और भरोसा होना चाहिए। दूसरी चीज, सकारात्मक मानसिकता सकारात्मक परिणाम लेकर आती है। तीसरा और सबसे अहम बिंदु यहा है कि अगर किसी के पास दो विकल्प हैं जिसमें से एक सुरक्षित है और दूसरा मुश्किल जीत का है तो हमें निश्चित तौर पर जीत का रास्ता चुनना होगा।

ये भी पढ़ें - IPL 2021 : इस धाकड़ खिलाड़ी को अपनी टीम में शामिल करने पर थी धोनी और कोहली की नजरें

उन्होंने कहा, "आंशिक विफलता में कोई नुकसान नहीं हैं और किसी को जोखिम लेने से घबराना नहीं चाहिए। हमें सक्रिय और निडर रहना चाहिए।"

मोदी ने कहा, "अगर हम विफलता के डर पर और गैरजरूरी दबाव पर काबू पा लेते हैं तो हम निडर बनकर उभरेंगे। यह नया इंडिया है। लक्ष्य को लेकर आत्मश्विासी, प्रतिबद्ध और यह सिर्फ क्रिकेट के क्षेत्र में नहीं दिखता बल्कि आप सभी इस पिक्चर का हिस्सा हो।"

India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Live TV देखने के लिए यहां क्लिक करें। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन
Write a comment

लाइव स्कोरकार्ड