Friday, April 26, 2024
Advertisement

ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ टेस्ट सीरीज में ये 3 खिलाड़ी बन सकते हैं अगले चेतेश्वर पुजारा, छू सकते हैं 500 रन का आंकड़ा

 पिछले ऑस्ट्रेलिया दौरे पर चेतेश्वर पुजारा ने 4 मैचों में 74.43 की औसत से 521 रन बनाए थे, पुजारा के इस लाजवाब परफॉर्मेंस के बूते ही टीम इंडिया ऑस्ट्रेलिया को पहली बार ऑस्ट्रेलिया में मात देने में कामयाब रही थी।

Lokesh Khera Written by: Lokesh Khera @lokeshkhera29
Published on: December 12, 2020 16:58 IST
These 3 players can become the next Cheteshwar Pujara in Test series against Australia - India TV Hindi
Image Source : GETTY IMAGES These 3 players can become the next Cheteshwar Pujara in Test series against Australia 

भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच खेले जाने वाली बॉर्डर गावस्कर टेस्ट सीरीज का आगाज 17 दिसंबर को एडिलेड में खेले जाने वाले पहले मुकाबले से होने जा रहा है। इस टेस्ट सीरीज पर पूरी दुनिया का निगाहें बनी रहेगी। पिछली बार जब भारत ऑस्ट्रेलिया आया था तो उन्होंने मेजबानों को 2-1 से टेस्ट सीरीज में धूल चटाकर इतिहास रचा था, भारत ने ऑस्ट्रेलिया को पहली बार उसी के घर में टेस्ट सीरीज हराई थी। ऐसे में इस बार ऑस्ट्रेलियाई टीम जख्मी शेरों की तरह होगी और उनकी नजरें भारत से हिसाब चुकता करने पर होगी, वहीं भारत अपना दबदबा कायम रखना चाहेगा।

इस टेस्ट सीरीज से पहले भारत के सामने कई सवाल खड़े हैं। कप्तान विराट कोहली एडिलेड में खेले जाने वाले पहले टेस्ट मैच के बाद पैटर्निटी लीव पर स्वदेश लौट आएंगे, ऐसे में बाकी तीन टेस्ट मैचों में उनकी जगह कौन बल्लेबाजी करेगा? वहीं रोहित शर्मा फिटनेस टेस्ट पास करने के बाद अब आखिरी दो टेस्ट मैच के लिए ही उपलब्ध रहेगे, ऐसे में उनकी जगह कौन सलामी बल्लेबाजी करेगा? और ईशांत शर्मा के टेस्ट सीरीज से बाहर होने के बाद भारतीय टीम में कौन तीसरे तेज गेंदबाज की भूमिका निभाएगा?

ये भी पढ़ें - इस टी20 सीरीज में मिल सकता है सूर्याकुमार यादव और ईशान किशन को भारतीय टीम में मौका - आकाश चोपड़ा

इन सवालों में शुक्रवार को भारतीय पूर्व कप्तान राहुल द्रविड़ ने एक और सवाल जोड़ दिया कि इस बार भारत के लिए चेतेश्वर पुजारा कौन बनेगा? राहुल द्रविड़ ने कहा था ‘‘पिछली बार की तरह हमारा पुजारा कौन होगा? मैं ऐसा इसलिये कह रहा हूं क्योंकि पुजारा ने पिछली बार 500 से ज्यादा रन जुटाये थे इसलिये आपको इसी तरह के एक बल्लेबाज की जरूरत होगी जो ऐसा कर सके। या तो वह खुद पुजारा होगा - निश्चित रूप से, यह कोहली नहीं हो सकता क्योंकि वह पूरे दौरे पर टीम के साथ नहीं होगा। लेकिन मेरी राय में आपको चार टेस्ट मैचों में अपने एक बल्लेबाज की जरूरत होगी जो 500 से ज्यादा रन जुटा सके।’’   

बता दें, पिछले ऑस्ट्रेलिया दौरे पर चेतेश्वर पुजारा ने 4 मैचों में 74.43 की औसत से 521 रन बनाए थे, पुजारा के इस लाजवाब परफॉर्मेंस के बूते ही टीम इंडिया ऑस्ट्रेलिया को पहली बार ऑस्ट्रेलिया में मात देने में कामयाब रही थी।

ये भी पढ़ें - केन विलियम्सन और ट्रेंट बोल्ट की न्यूजीलैंड T20 टीम में वापसी

तो आइए आज हम बात करते हैं चेतेश्वर पुजारा के अलावा उन तीन बल्लेबाजों की जो इस बार ऑस्ट्रेलिया दौरे पर यह भूमिका निभा सकते हैं और भारत के लिए लंबी पारियां खेलकर 500 का आंकड़ा छूने में सक्षम है।

अजिंक्य रहाणे

इस सूची में सबसे पहला नाम भारतीय टेस्ट टीम के उप-कप्तान अजिंक्य रहाणे का आता है। ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ प्रैक्टिस मैचौं में रहाणे अच्छे टच में दिखाई दे रहे हैं। पहले प्रैक्टिस मैच में तो उन्होंने शतक भी जड़ा था। वहीं कोहली के जाने के बाद उन पर कप्तानी की जिम्मेदारी भी आएगी और ऐसे बड़े खिलाड़ी दबाव में और ज्यादा निखर कर सामने आते हैं। बात अजिंक्य रहाणे के ऑस्ट्रेलिया के आंकड़ों की करें तो वहां उन्होंने अभी तक 8 टेस्ट मैच खेले हैं जिसमें उन्होंने 44 की औसत से 616 रन बनाए हैं। इस दौरान उन्होंने एक शतक भी जड़ा है। रहाणे के पास इस बार चार टेस्ट मैच है और वह इस बार 500 रन का आंकड़ा छू सकते हैं।

ये भी पढ़ें - फिटनेस टेस्ट पास करने के बाद रोहित ऑस्ट्रेलिया में टीम से जुड़ने के लिए तैयार

हनुमा विहारी

इस सूची में दूसरा नाम हनुमा विहारी का है। विहारी काफी समय से भारतीय टेस्ट टीम में है, लेकिन हमेशा उन्हें अंडररेटिड खिलाड़ी के रूप में देखा जाता है। विहारी ने पिछली बार ऑस्ट्रेलिया दौरे पर 3 मैचों में 111 रन बनाए थे, वहीं जरूरत पड़ने पर उन्होंने सलामी बल्लेबाज की भी भूमिका निभाई थी। विहारी भी इस बार ऑस्ट्रेलिया में अच्छे टच में है। सिडनी में जारी दूसरे पिंक बॉल प्रैक्टिस मैच में उन्होंने 188 गेंदों पर शतक भी जड़ा है। ऑस्ट्रेलिया टेस्ट सीरीज से पहले उनका यह शतक काफी आत्मविश्वास बढ़ाएगा।

ये भी पढ़ें - मोहम्मद सिराज की खेल भावना को देखने के बाद ऑस्ट्रेलियाई मीडिया ने की उनकी प्रशंसा

शुभमन गिल

इस सूची में शुभमन गिल का नाम देखकर हर किसी को हैरानी होगी क्योंकि अभी यह भी कन्फर्म नहीं है कि वह भारत के लिए टेस्ट सीरीज में कितने मैच खेलेंगे या उन्हें मौका मिलता भी है या नहीं। लेकिन प्रैक्टिस मैच में इस खिलाड़ी ने अपनी परफॉर्मेंस से सबको प्रभावित किया है, इस वजह से क्रिकेट के गलियारों में बातें भी चल रही है कि मयंक अग्रवाल के साथ गिल ही बतौर सलामी बल्लेबाज की भूमिका निभाएंगे। गिल ने अभी तक दो प्रैक्टिस मैच में एक अर्धशतक के साथ 128 रन बनाए हैं। अगर उन्हें चारों टेस्ट मैच खेलने का मौका मिलता है तो वह इस टेस्ट सीरीज में भारत के अगला चेतेश्वर पुजारा बन सकते हैं। 

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement