Tuesday, May 14, 2024
Advertisement

OMG! कुंबले के इस्तीफ़े से नाराज़ गावस्कर ने कहा कोहली को जाना चाहिये

टीम इंडिया के प्रमुख कोच से अनिल कुंबले के इस्तीफ़े से पूर्व कप्तान और महान बल्लेबाज़ सुनील गावस्कर न सिर्फ बुरी तरह आहत हैं बल्कि इतने नाराज़ हैं कि उन्होंने कहा कि जो लोग कुंबले के खिलाफ शिकायत कर रहे हैं, उन्हें ही टीम से बाहर चले जाना चाहिए।

India TV Sports Desk India TV Sports Desk
Updated on: June 21, 2017 14:35 IST
Kohli, Gavaskar, Kumble- India TV Hindi
Kohli, Gavaskar, Kumble

टीम इंडिया के प्रमुख कोच से अनिल कुंबले के इस्तीफ़े से पूर्व कप्तान और महान बल्लेबाज़ सुनील गावस्कर न सिर्फ बुरी तरह आहत हैं बल्कि इतने नाराज़ हैं कि उन्होंने कहा कि जो लोग कुंबले के खिलाफ शिकायत कर रहे हैं, उन्हें ही टीम से बाहर चले जाना चाहिए। 

ग़ौरतलब है कि कुंबले ने मंगलवार को अचानक कोच के पद से इस्तीफा दे दिया जबकि वेस्ट इंडीज़ दौरे के लिए कल ही टीम रवाना हुई और उन्हें भी जाना था। कुंबले ने अपने इस्तीफ़े में लिखा है कि इसकी वजह कप्तान विराट कोहली हैं जिनसे उनकी नहीं बन रही थी। 

मीडिया के अनुसार विराट कोहली ने एडवायजरी कमेटी की एक घंटे तक चली बैठक में कोच के प्रति अपना विरोध खुलकर दर्ज किया था। कोहली कुंबले के रवैये से खुश नहीं थे। इस बैठक में सचिन तेंदुलकर, सौरव गांगुली और वीवीएस लक्ष्मण के अलावा बोर्ड के सेक्रेटरी अमिताभ चौधरी, सीईओ राहुल जौहरी और जनरल मैनेजर एमवी श्रीधर भी मौजूद थे। विराट से इन सबके सामने कोच अनिल कुंबले को लेकर शिकायत दर्ज की थी। अकेले कोहली नहीं कई और वरिष्ठ खिलाड़ी कुंबले की कार्य प्रणाली से खुश नहीं थे।

मंगलवार को एनडीटीवी से बातचीत में गावस्कर ने कहा कि उन्हें विराट कोहली और अनिल कुंबले के बीच अनबन की ज़्यादा जानकारी नहीं थी लेकिन यह भारतीय क्रिकेट के लिए दुखद दिन है। उन्होंने कहा, जबसे कुंबले ने पद संभाला है, भारतीय टीम ने हर सिरीज़ जीती है। मुझे एक साल के कुंबले के कार्यकाल में कुछ भी ग़लत नहीं लगा। उन्होंने कहा, मतभेद हर टीम में आते हैं, लेकिन अंत में नतीजे देखने चाहिए।

गावस्कर ने यह भी कहा कि अगर खिलाड़ियों को ऐसा कोच चाहिए जो उनसे कहे कि आज प्रैक्टिस मत करो क्योंकि आप लोग अच्छा महसूस नहीं कर रहे हो। इसलिए आज छुट्टी लो और शॉपिंग करो, तो अनिल कुंबले वैसे इंसान नहीं हैं। 

गावस्कर ने कहा कि जो लोग कुंबले के खिलाफ शिकायत कर रहे हैं, मुझे लगता है कि उन्हें ही टीम से बाहर चले जाना चाहिए। उन्होंने कहा कि बतौर खिलाड़ी कुंबले ने जो भारत के लिए किया है और बतौर कोच जो उन्होंने भारत के लिए पिछले एक साल में किया है, वह शानदार है। मैं एक कोच की हैसियत से उनके सख्त रवैये को लेकर उनकी बदनामी नहीं कर सकता। 

गावस्कार ने टीम इंडिया पर निशाना साधते हुए कहा, इससे अगले कोच को लेकर यही संकेत जाता है कि वह खिलाड़ियों के आगे झुक जाए, उन्हें वह करने दे जो वह चाहते हैं या फिर दिग्गज अनिल कुंबले की तरह आपको पद से इस्तीफा देना होगा और यह बहुत ज्यादा दुखद है।

 
जब उनसे पूछा गया कि क्या कुंबले के इस्तीफे से विराट कोहली ने नकारात्मक संकेत दिए हैं? इस पर उन्होंने कहा, एक बार जब क्रिकेट अडवाइजरी कमिटी (सीएसी) ने हां कर दी थी तो मुझे लगता है कि कुंबले को पद पर बने रहना चाहिए था। टीम इंडिया का अगला कोच कौन होगा? इस सवाल पर गावस्कर ने कहा, मुझे नहीं पता कि उनकी जगह कौन लेगा। लेकिन वेस्ट इंडीज़ के छोटे दौरे पर संजय बांगड़ जैसा खिलाड़ी कोच का रोल अदा कर सकता है लेकिन जब भारत श्रीलंका का दौरा करेगा, तब तक मुख्य कोच की नियुक्ति हो जानी चाहिए।

​गावस्कर के अलावा पूर्व कप्तान अजित वाडेकर और गुंडप्पा विश्वनाथ ने कुंबले के इस्तीफे को भारतीय क्रिकेट के लिए बड़ा नुकसान बताते हुए कहा कि इससे भविष्य में एक ख़राब परिपाटी शुरु हो जाएगी।

68 वर्षीय विश्वनाथ ने कहा कि कुंबले जी हुज़ुरी करने वाला व्यक्ति नही है और उनका इस तरह से जाना दुखद है।

वाडेकर ने कहा कि BCCI को इस मामले को सही तरीके से निपटना चाहिये था। 

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement