Thursday, April 25, 2024
Advertisement

क्रिकेट के लिए व्यस्त साल होगा 2022, जानें कैसा रहेगा पूरा शेड्यूल

पिछली बार उपविजेता रहा भारत ग्रुप सी में आयरलैंड, दक्षिण अफ्रीका और युगांडा के साथ है। दुबई में अंडर-19 एशिया कप जीतने के बाद यश ढुल की टीम टूर्नामेंट में अच्छा प्रदर्शन करने की उम्मीद करेगी।

IANS Reported by: IANS
Updated on: January 01, 2022 15:01 IST
cricket, sports, India, ICC, IPL 2022 - India TV Hindi
Image Source : GETTY cricket

Highlights

  • जनवरी में वेस्ट इंडीज अंडर-19 क्रिकेट विश्व कप की मेजबानी करेगा
  • अंडर-19 विश्व कप के लगभग दस महीने बाद ऑस्ट्रेलिया में टी20 विश्व कप का आयोजन होना है
  • आईपीएल के इस सीजन में दो नई टीमें लखनऊ और अहमदाबाद को शामिल गया है

कोरोना महामारी के बीच सावधानी से 2021 में क्रिकेट मैच करवाए गए, जिसमें बायो-बबल और क्वोरंटीन ने महत्वपूर्ण भूमिका निभाई। वहीं, 2021 में ही ऑस्ट्रेलिया ने टी20 विश्व कप और न्यूजीलैंड ने टेस्ट चैंपियनशिप का खिताब अपने नाम किया। 2022 में शुरुआती महीनों में दो बड़े टूर्नामेंट होने हैं। उनमें से पहला जनवरी में वेस्ट इंडीज अंडर-19 क्रिकेट विश्व कप की मेजबानी करेगा, जिसमें 2020 सीजन के विजेता बांग्लादेश को इंग्लैंड, कनाडा और संयुक्त अरब अमीरात (यूएई) के साथ ग्रुप ए में रखा गया है। 

पिछली बार उपविजेता रहा भारत ग्रुप सी में आयरलैंड, दक्षिण अफ्रीका और युगांडा के साथ है। दुबई में अंडर-19 एशिया कप जीतने के बाद यश ढुल की टीम टूर्नामेंट में अच्छा प्रदर्शन करने की उम्मीद करेगी।

यह भी पढ़ें- NZ vs BAN : डेवोन कॉनवे ने शतक से किया साल 2022 का आगाज, बनाया यह विश्व रिकॉर्ड

अंडर-19 विश्व कप के लगभग दस महीने बाद ऑस्ट्रेलिया में टी20 विश्व कप का आयोजन होना है। इस विश्व कप में एरोन फिंच की टीम अपना खिताब बचाने को उतरेगी।

वहीं, इंग्लैंड की टीम नजर दूसरी बार टी20 विश्व कप जीतने पर होगी, जबकि भारत पिछले सीजन में निराशाजनक अभियान के बाद बेहतर करने पर विचार करेगा। इससे पहले, भारतीय टीम दक्षिण अफ्रीकाई धरती पर पहली टेस्ट सीरीज जीतना चाहेगी।

यह भी पढ़ें- केविन पीटरसन ने इंग्लैंड में टेस्ट क्रिकेट को 'बचाने' के लिए दिया यह खास सुझाव

सेंचुरियन में जीत के बाद 1-0 से आगे चल रहा भारत, जोहान्सबर्ग और केप टाउन में विजयी प्रदर्शन करने की कोशिश करेगा। तीन मैचों की सीरीज के बाद, वनडे में केएल राहुल कप्तानी, तो जसप्रीत बुमराह उपकप्तानी की भूमिका में नजर आएंगे।

इस साल भारत वेस्टइंडीज के खिलाफ एक सफेद गेंद की सीरीज और दो टेस्ट, उसके बाद श्रीलंका के खिलाफ घर में तीन टी20 मैच खेलेगा। साथ ही सब ठीक रहा तो अफगानिस्तान को पहली बार किसी वनडे सीरीज में भारत का सामना करते हुए देखा जा सकता है।

यह भी पढ़ें- इंग्लैंड और आयरलैंड के खिलाफ लिमिटेड ओवरों की सीरीज के लिए वेस्टइंडीज ने किया टीम का ऐलान, गेल को नहीं मिली जगह

फिर, इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) होना है, जिसमें दो नई टीमें लखनऊ और अहमदाबाद को शामिल गया है। लेकिन 2021 मई में कोविड-19 के कारण आईपीएल के दूसरे फेस का आयोजन यूएई में शिफ्ट कर दिया गया था। भारत में ओमिक्रॉन के मामले बढ़ने के कारण आईपीएल की मेजबानी के लिए एक अच्छी योजना की जरूरत है।

यह भी पढ़ें- एशिया कप में भारतीय अंडर-19 टीम की खिताबी जीत पर वीवीएस लक्ष्मण ने किया खिलाड़ियों की तारीफ

आईपीएल के बाद, भारतीय क्रिकेट टीम को एक और व्यस्त शेड्यूल का सामना करना है। घर में दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ पांच टी20 मैचों के बाद इंग्लैंड का दौरा करना है। जहां, भारत एजबेस्टन में पुनर्निर्धारित पांचवां टेस्ट खेलने के साथ तीन वनडे और टी20 सीरीज खेलेगा। इसके बाद, भारत का वेस्टइंडीज दौरा, पाकिस्तान में एशिया कप, ऑस्ट्रेलिया और श्रीलंका को साल के अंत में यहां आने की संभावना है।

कुल मिलाकर क्रिकेट के लिए 2022 एक बहुत ही व्यस्त साल होगा और अगर कोविड -19 का प्रभाव कम हो जाता है, तो बायो बबल और क्वोरंटीन से भी छुटकारा मिल सकता है।

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement