Asia Cup 2022 : सनथ जयसूर्या और सुरेश रैना का ऐसा कीर्तिमान, जो आज तक नहीं टूटा

Asia Cup 2022 : एशिया कप के एक सीजन में सबसे ज्यादा रन बनाने का कीर्तिमान श्रीलंका के सनथ जयसूर्या (Sanath Jayasuriya) के नाम है, वहीं टीम इंडिया के लिए एक सीजन में सबसे ज्यादा रन सुरेश रैना (Suresh Raina) ने बनाए हैं।

Pankaj Mishra Written By: Pankaj Mishra @pankajplmishra
Published on: August 17, 2022 12:59 IST
anath Jayasuriya and Suresh Raina- India TV Hindi News
Image Source : GETTY IMAGES anath Jayasuriya and Suresh Raina

Highlights

  • एशिया कप 2022 में फिर से बनेंगे एक से बढ़कर एक नए कीर्तिमान, 27 अगस्त से आगाज
  • श्रीलंका के सनथ जयसूर्या ने साल 2008 के एक सीजन में बनाए थे सबसे ज्यादा रन
  • भारत की ओर से एक सीजन में सबसे ज्यादा रन का कीर्तिमान सुरेश रैना के नाम

Asia Cup 2022 : एशिया कप 2022 की उल्टी गिनती शुरू हो गई है। इस टूर्नामेंट को शुरू होने में अब केवल दस ही दिन का वक्त शेष रह गया है। तैयारी जोरों पर चल रही है। एशिया कप का आयोजन इस बार करीब चार साल बाद हो रहा है। कोरोना के कारण इसे टाल दिया गया था। एशिया की सभी दिग्गज टीमें इसमें हिस्सा लेने जा रही हैं। इस बार भी कई रिकॉर्ड बनेंगे और टूटेंगे। इस बीच सभी बड़े खिलाड़ियों की नजर श्रीलंका के दिग्गज बल्लेबाज रहे सनथ जयसूर्या के उस कीर्तिमान पर होगी, जो उन्होंने साल साल 2008 में बनाया था, लेकिन अभी तक इसे तोड़ा नहीं जा सका है। 

सनथ जयसूर्या ने साल 2008 में रचा था इतिहास 

एशिया कप के एक सीजन में सबसे ज्यादा रन बनाने का कीर्तिमान श्रीलंका के सनथ जयसूर्या के नाम है, उन्होंने साल 2008 में 378 रन बनाए थे, इसके बाद अब करीब 14 साल गुजर गए हैं, लेकिन अभी तक इस रिकॉर्ड को दुनिया का कोई भी बल्लेबाज तोड़ नहीं पाया है। हालांकि उसी साल यानी 2008 में ही भारत के सुरेश रैना जयसूर्या के काफी करीब पहुंचे थे, लेकिन वे जयसूर्या से आगे नहीं निकल पाए थे। एशिया कप 2008 में सुरेश रैना ने 372 रन बनाए थे, जो एक ही सीजन में जयसूर्या के बाद दूसरा सबसे बड़ा स्कोर है। ये किसी भारतीय बल्लेबाज का एशिया कप के एक सीजन में सबसे ज्यादा स्कोर भी है। 

 most runs by batsman in single asia cup edition

Image Source : INDIA TV
most runs by batsman in single asia cup edition

साल 2012 में आया था विराट कोहली का तूफान 
इस मामले में इन दो बल्लेबाजों के अलावा तीसरे नंबर पर टीम इंडिया के पूर्व कप्तान विराट कोहली हैं, जिन्होंने साल 2012 के एशिया कप में 357 रन बनाए थे। वहीं चौथे नंबर पर भारत के ही वीरेंद्र सहवाग हैं, जिन्होंने 2008 में 348 रन ठोक दिए थे। वहीं पांचवें नंबर पर श्रीलंका के कुमार संगकारा हैं, जिन्होंने 2008 में ही 345 रन बनाए थे। इस बार भी एशिया कप में बल्लेबाज चाहेंगे कि वे सनथ जयसूर्या का रिकॉर्ड तोड़ें, लेकिन ये आसान नहीं होने वाला, वो इसलिए क्योंकि जब ये स्कोर बने थे, तब एशिया कप 50 ओवर का यानी वन डे फॉर्मेट पर होता था, लेकिन अब ये केवल 20 ओवर का होगा। यानी टी20 फॉर्मेट पर। ओवर आधे से भी कम हो गए हैं। लेकिन जो टीम आगे जाएगी और फाइनल तक पहुंचेगी, उस टीम के खिलाड़ी ऐसा करने की कोशिश जरूर कर सकते हैं। अब देखना दिलचस्प होगा कि सनथ जयसूर्या और सुरेश रैना का रिकॉर्ड कोई तोड़ पाता है या नहीं। 

इंडिया टीवी पर खेल की ये खबरें भी पढ़ें 

Babar Azam : बाबर आजम ने बजाई टीम इंडिया के लिए खतरे की घंटी, आठ पारियों में से सात बार अर्धशतक और चार शतक

Ind Vs Zim : जिम्बाब्वे दौरे से ही केएल राहुल को मिली पहचान, अब नया मुकाम हासिल करने की तैयारी

India vs Pakistan : पाकिस्तान के खिलाफ रन चेज में बहुत खतरनाक हो जाते हैं विराट कोहली

IND vs ZIM : ऐसी हो सकती है टीम इंडिया की संभावित प्लेइंग इलेवन

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

लाइव स्कोरकार्ड