Friday, May 03, 2024
Advertisement

Asia Cup 2022 : टीम इंडिया की खुली पोल, इसलिए मिली लगातार दो मैचों में हार

Asia Cup 2022 : एशिया कप 2022 से पहले भारतीय टीम टी20 इंटरनेशनल में शानदार प्रदर्शन कर रही थी और आईसीसी की टी20 रैंकिंग में तो अभी भी नंबर वन है।

Pankaj Mishra Written By: Pankaj Mishra @pankajplmishra
Published on: September 08, 2022 14:00 IST
Rohit Sharma, hardik Pandya and Team India- India TV Hindi
Image Source : AP Rohit Sharma, hardik Pandya and Team India

Highlights

  • एशिया कप 2022 में भारत ने खेले चार मैच, दो में जीत और दो में मिली हार
  • एशिया कप में शानदार आगाज के बाद टीम इंडिया लगातार अपने दो मैच हारे
  • भारतीय टीम आज अफगानिस्तान के खिलाफ खेलेगी अपना आखिरी मुकाबला

Asia Cup 2022 :  एशिया कप 2022 का जब आगाज हुआ था, तब टीम इंडिया को ट्रॉफी जीतने का सबसे प्रबल दावेदार माना जा रहा था। होता भी क्यों नहीं, आखिरी भारतीय टीम ने पिछले कुछ महीने में टी20 इंटरनेशनल में बेहतरीन प्रदर्शन जो किया था और आईसीसी रैंकिंग में भी टीम इंडिया नंबर वन पर काबिज है। लेकिन किसी को भी ये उम्मीद नहीं थी कि भारतीय टीम फाइनल में भी अपनी जगह नहीं बना पाएगी। माना तो ये भी जा रहा था कि भारत और पाकिस्तान के बीच एशिया कप का फाइनल होगा। पाकिस्तान तो फाइनल में अपनी जगह पक्की कर चुका है और अब श्रीलंका के साथ उसकी 11 सितंबर को खिताबी भिड़ंत होगी, लेकिन टीम इंडिया को वापस आना पड़ेगा। इस बीच सवाल यही है कि टीम इंडिया की हार का कारण क्या रहा, जो उसे पहले पाकिस्तान और बाद में श्रीलंका के हाथों मात मिली। 

Rohit Sharma

Image Source : AP
Rohit Sharma

टीम इंडिया के लिए बहुत बड़ी मुसीबत

रोहित शर्मा की कप्तानी वाली टीम इंडिया की सबसे बड़ी मुश्किल यही है कि टीम अभी तक प्रयोग के दौर से गुजर रही है। दो देशों की सीरीज में भारत ने पिछले कुछ महीनों में खूब प्रयोग किए, लेकिन ये सिलसिला जो अब थम जाना चाहिए था, वो अभी तक जारी है। टॉप 3 को छोड़ दें तो किसी भी खिलाड़ी की टीम में जगह पक्की नहीं है, यानी किस नंबर पर कौन सा खिलाड़ी खेलेगा, ये खुद खिलाड़ी को ही पता नहीं होता। बीच मैच में खिलाड़ियों को पता चलता है कि वे अब खेलने के लिए जाएंगे। साथ ही भारतीय टीम अभी तक अपनी सबसे मजबूत प्लेइंग इलेवन तक नहीं बना पाई है। भारत ने अभी तक जो चार मैच एशिया कप में खेले हैं, उसमें से एक भी मैच में एक जैसी प्लेइंग इलेवन नहीं उतरी। हर मैच में एक से दो खिलाड़ी बदला गया। यानी खिलाड़ी इसको लेकर भी लगातार आशंकित हैं कि वे प्लेइंग इलेवन का हिस्सा होंगे भी कि नहीं। 

Rohit Sharma and Surya Kumar Yadav

Image Source : PTI
Rohit Sharma and Surya Kumar Yadav

टीम के खिलाड़ी लगातार होते रहे चोटिल 
ये तो रही टीम इंडिया की हार की मुख्य वजहें, लेकिन भारतीय टीम को चोटों ने भी खूब परेशान किया है। एश्यिा कप 2022 के लिए जब टीम इंडिया का ऐलान किया गया तो जसप्रीत बुमराह और हर्षल पटेल घायल थे, इससे भारतीय टीम को बड़ा झटका लगा, अगर ये खिलाड़ी होते तो भारतीय टीम में इनका सेलेक्शन पक्का था। जब एशिया कप शुरू हो गया तब भी टीम का चोटों ने पीछा नहीं छोड़ा। टीम के स्टार ऑलराउंडर रवींद्र जडेजा बीच में ही चोटिल हो गए और टूर्नामेट से बाहर हो गए। इसके बाद आवेश खान भी पूरी तरह से फिट नहीं थे। इससे टीम को लगातार अपनी प्लेइंग इलेवन बदलने के लिए मजबूर होना पड़ा। हालांकि टी20 विश्व कप से पहले भारतीय टीम ऑस्ट्रेलिया और दक्षिण अफ्रीका से तीन तीन टी20 मैच खेलेगी, इसमें उम्मीद है कि भारतीय टीम जो कॉबिनेशन खोज रही है, वो पूरी हो जाए। 

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement