Thursday, April 25, 2024
Advertisement

एशिया कप 2023 के लिए पाकिस्तान का दौरा नहीं करेगी टीम इंडिया! न्यूट्रल वेन्यू पर आज हो सकता है फैसला

एशिया कप 2023 की मेजबानी पाकिस्तान को करनी है लेकिन टीम इंडिया राजनीतिक मतभेद और सुरक्षा कारणों की वजह से इसके लिए पाकिस्तान नहीं जाएगी। इसी कारण न्यूट्रल वेन्यू पर फैसला हो सकता है।

Priyam Sinha Written By: Priyam Sinha @PriyamSinha4
Updated on: February 04, 2023 7:39 IST
जय शाह और नजम सेठी- India TV Hindi
Image Source : PTI, AP जय शाह और नजम सेठी

एशिया कप 2023 की आधिकारिक मेजबानी पाकिस्तान को दी गई है लेकिन पिछले साल टी20 वर्ल्ड कप के दौरान ही भारतीय क्रिकेट बोर्ड (BCCI) के सचिव जय शाह ने पाकिस्तान का दौरा करने से मना कर दिया था। इसके बाद खासा विवाद गहराया और तत्कालीन पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड (PCB) चेयरमैन रमीज राजा ने वनडे वर्ल्ड कप 2023 के लिए भारत नहीं आने की गीदड़भभकी दे डाली। इसके बाद विवाद और बढ़ा। फिर सत्ता का पाकिस्तान में परिवर्तन हुआ और रमीज राजा की भी कुर्सी छिन गई। इसके बाद पीसीबी का कार्यभार एक पैनल को गठित करके सौंपा गया जिसकी अध्यक्षता नजम सेठी के हाथों में है। सेठी की ही गुजारिश पर 4 फरवरी को बहरीन में शाह के साथ बैठक प्रस्तावित हुई।

भारतीय क्रिकेट बोर्ड (बीसीसीआई) के सचिव जय शाह एशियाई क्रिकेट परिषद (एसीसी) की आपात बैठक में हिस्सा लेने के लिये बहरीन पहुंच चुके हैं। यह बैठक पीसीबी चेयरमैन नजम सेठी के अनुरोध पर बुलायी गई है जिसमें पाकिस्तान के एशिया कप मेजबानी अधिकार के भाग्य पर फैसला होगा। अगर बीसीसीआई के सूत्रों पर भरोसा किया जाए तो सितंबर में पाकिस्तान के एशिया कप की मेजबानी का कोई भी या बिलकुल मौका नहीं है। टूर्नामेंट को या तो संयुक्त अरब अमीरात (यूएई) में कराए जाने और पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड (पीसीबी) के मेजबानी अधिकार बरकरार रखने की उम्मीद है या फिर श्रीलंका दूसरा विकल्प हो सकता है। 

बीसीसीआई के सूत्र ने इसे लेकर कहा है कि, जय शाह इस समय एसीसी बैठक के लिए बहरीन में हैं। बीसीसीआई अपना पक्ष नहीं बदलेगा। हम पाकिस्तान नहीं जाएगे क्योंकि हमें सरकार से मंजूरी नहीं मिली है। गौरतलब है कि हाल ही में पाकिस्तान के पेशावर में बम धमाके ने एक बार फिर से वहां क्रिकेट टूर्नामेंट कराने के बारे में सुरक्षा चिंताएं बढ़ा दी हैं। पिछले साल दिसंबर में एसीसी चेयरमैन शाह ने महाद्वीपीय टूर्नामेंट का कार्यक्रम जारी कर दिया था और एशिया कप के स्थल का जिक्र नहीं किया गया था। इसके बाद सेठी ने शाह पर एकतरफा फैसला करने का आरोप लगाया था। जिसके बाद एसीसी और नजम सेठी के बाद ट्विटर वॉर देखने को मिला था।

भारत और पाकिस्तान के बीच 26/11 की घटना के बाद क्रिकेट संबंध अस्त-व्यस्त हो गए थे। उससे पहले दोनों देश एक दूसरे के साथ काफी क्रिकेट खेलते थे और दौरा भी करते थे। लेकिन 26/11 फिर श्रीलंका की टीम बस पर हमला इन सबसे पाकिस्तान में क्रिकेट एकदम रुक गया था। फिलहाल एक-दो सालों से दोबारा कुछ टीमें पाकिस्तान का दौरा करने लगी हैं। हाल ही में न्यूजीलैंड, इंग्लैंड, ऑस्ट्रेलिया और वेस्टइंडीज जैसे देशों ने अपनी टीम पाकिस्तान दौरे पर भेजी थीं। वहीं 2021 में न्यूजीलैंड की टीम ने सुरक्षा इनपुट के कारण सीरीज शुरू होने के कुछ घंटे पहले ही देश वापस लौटने का फैसला किया था। जिसके बाद विश्व स्तर पर पाकिस्तान की काफी किरकिरी हुई थी।

यह भी पढ़ें:-

IND vs AUS: ऑस्ट्रेलिया को धूल चटाने के लिए टीम इंडिया ने कसी कमर, अब 8 स्पिनर होंगे भारतीय दल का हिस्सा

शाहिद अफरीदी के दामाद बने शाहीन अफरीदी, देखिए पाकिस्तानी गेंदबाज की शादी के फोटो और VIDEO

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement