Thursday, May 16, 2024
Advertisement

एशिया कप में किस टीम ने जीते हैं कितने मुकाबले, पाकिस्‍तान से बहुत आगे टीम इंडिया

Asia Cup 2023 : एशिया कप का आगाज साल 1986 में हुआ था, आखिरी बार वनडे एशिया कप साल 2018 में खेला गया था। इसके बाद अब एशिया का का सबसे बड़ा टूर्नामेंट होने जा रहा है।

Pankaj Mishra Written By: Pankaj Mishra @pankajplmishra
Published on: August 29, 2023 17:52 IST
Rohit Sharma and Babar Azam - India TV Hindi
Image Source : PTI रोहित शर्मा और बाबर आजम

Asia Cup 2023 : एशिया कप का मंच एक बार फिर से सज गया है। टीमों ने एक दूसरे के खिलाफ रणनीति बनाने का काम शुरू कर दिया है। वैसे तो सभी मैच महत्‍वपूर्ण होते हैं, लेकिन सभी को इंतजार उस मैच का रहता है, जिसमें भारत और पाकिस्‍तान की टीमें आमने सामने होती हैं। 30 अगस्‍त से शुरू होने वाले इस टूर्नामेंट में भारत बनाम पाकिस्‍तान महामुकाबला दो सितंबर को कैंडी में खेला जाएगा। इससे पहले कि इस बार के टूर्नामेंट का आगाज हो आपको ये भी जानना चाहिए कि साल 1984 से चल रहे एशिया के इस बड़े टूर्नामेंट में अब तक किस टीम ने कितने मुकाबले खेले हैं और कितने जीते हैं। 

साल 1986 में शुरू हुआ था एशिया कप का आयोजन 

भारत, पाकिस्‍तान और श्रीलंका ये तीन टीमें ऐसी हैं, जो एशिया कप के पहले ही सीजन से लगातार खेलती आ रही हैं। हालांकि बीच बीच में एक एक सीजन में भारत और पाकिस्‍तान की टीम ने इसमें हिस्‍सा नहीं लिया था, लेकिन बाकी में खेल जारी रहा। बाकी टीमें क्‍वालीफाई करके आती हैं, इसलिए उन्‍होंने पूरे सीजन नहीं खेले हैं। बांग्‍लादेश की एंट्री भी साल 1986 से एशिया कप में हुई है। बात सबसे पहले भारत और पाकिस्‍तान की ही करते हैं। टीम इंडिया ने साल 1984 से लेकर 2018 तक एशिया कप में कुल 49 मैच खेले हैं और इसमें से 31 मैचों में जीत दर्ज की है। वहीं 16 मैचों में उसे हार का भी सामना करना पड़ा है। टीम के जीत प्रतिशत की बात की जाए तो भारतीय टीम ने 65.62 प्रतिशत जीत दर्ज की है। 

पाकिस्‍तान और श्रीलंका के एशिया कप में ऐसे हैं आंकड़े 
पाकिस्‍तान ने एशिया कप के पहले सीजन यानी 1984 से लेकर 2018 तक कुल 45 मैच खेले हैं और टीम ने इसमें से 26 मैच जीते हैं। वहीं 18 में उसे हार का स्‍वाद भी चखना पड़ा है। टीम की जीत का प्रतिशत 59.09 का है। यानी टीम इंडिया ने ज्‍यादा मैच खेलकर जीते भी ज्‍यादा मुकाबले हैं। वहीं श्रीलंका ने अब तक 50 मैच एशिया कप में खेले हैं और इसमें से 34 जीते और 16 हारे हैं। टीम की जीत का प्रतिशत 68 है, जो भारत और पाकिस्‍तान दोनों से ज्‍यादा है। 

नेपाल की टीम पहली बार खेलेगी एशिया कप 
टीम इंडिया जब दो सितंबर को पाकिस्‍तान के खिलाफ एशिया कप 2023 का अपना पहला मुकाबला खेलने के लिए उतरेगी तो ये उसका इस टूर्नामेंट में 50 वां मैच होगा, यानी ऐतिहासिक मुकाबला है। अभी तक केवल श्रीलंका की टीम ही 50 मैच इस टूर्नामेंट में खेल पाई है। वहीं अगर बांग्‍लादेश की बात की जाए तो उसने साल 1986 में एंट्री की है और अब तक 43 मैच खेले हैं। इसमें से टीम ने सात मैचों में जीत दर्ज की है और 36 में उसे हार का सामना करना पड़ा है। इस बार पहली दफा नेपाल की टीम भी एशिया कप में आ रही है और भारतीय टीम का सामना पहली बार अपने पड़ोसी मुल्‍क की टीम से होगा। 

इंडिया टीवी पर खेल की ये खबरें भी पढ़ें 

CWC 2023 के लिए कब होगा टीम इंडिया का ऐलान! ऐसा हो सकता है स्‍क्‍वाड

Asia Cup के लिए श्रीलंका ने किया टीम का ऐलान, CSK के इन दो खिलाड़ियों को मिली स्क्वाड में जगह

 

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement