Thursday, May 16, 2024
Advertisement

CWC 2023 के लिए कब होगा टीम इंडिया का ऐलान! ऐसा हो सकता है स्‍क्‍वाड

CWC 2023 : विश्‍व कप 2023 के लिए टीम इंडिया का ऐलान कब होगा, ये सवाल क्रिकेट फैंस के मन में कौंध रहा है। आईसीसी के अनुसार पांच सितंबर इसकी आखिरी तारीख है।

Pankaj Mishra Written By: Pankaj Mishra @pankajplmishra
Published on: August 29, 2023 13:00 IST
Rohit Sharma and Virat Kohli - India TV Hindi
Image Source : @BCCI रोहित शर्मा और विराट कोहली

ICC CWC 2023 : एशिया कप 2023 शुरू होने वाला है और इसके बाद शुरू होगा क्रिकेट की दुनिया का सबसे बड़ा टूर्नामेंट यानी आईसीसी विश्‍व कप 2023। आईसीसी की ओर से इसका पूरा शेड्यूल जारी हो चुका है और इंतजार है टीमों के ऐलान का। विश्‍व कप का पहला मुकाबला पांच अक्‍टूबर को खेला जाएगा। इससे एक दिन पहले यानी चार अक्‍टूबर को ओपनिंग सेरेमनी होगी। पहले मुकाबले से ठीक एक महीने पहले यानी पांच सितंबर तक आईसीसी के नियमानुसार हिस्‍सा लेने वाली सभी टीमों को अपने अपने स्‍क्‍वाड का ऐलान करना है। ये बात और है कि इसके बाद भी टीमें अगर चाहें तो अपने स्‍क्‍वाड में हल्‍का पुल्‍का बदलाव कर सकती हैं। इस बीच एशिया कप के लिए तो टीम इंडिया का ऐलान हो गया है, लेकिन विश्‍व कप के लिए भारतीय टीम कैसी हो सकती है, ये बड़ा सवाल है और फैंस से भी जानना चाहते हैं कि टीम इंडिया का ऐलान कब होगा। 

एशिया कप 2023 से मिलती जुलती होगी विश्‍व कप की टीम इंडिया 

एशिया कप के लिए जो टीम चुनी भारत की चुनी गई है। उसमें से ज्‍यादातर खिलाड़ी विश्‍व कप भी खेलते हुए नजर आएंगे। हालांकि एशिया कप के लिए 17 खिलाड़ी चुने गए हैं और एक रिजर्व खिलाड़ी है, लेकिन विश्‍व कप के लिए मुख्‍य स्‍क्‍वाड 15 प्‍लेयर्स का होगा और दो से तीन खिलाड़ी रिजर्व में रखे जा सकते हैं। इस बीच मीडिया रिपोर्ट्स में दावा किया जा रहा है कि एशिया कप में भारत बनाम पाकिस्‍तान मैच दो सितंबर को होगा और इसके अगले दिन यानी तीन सितंबर को भारत का स्‍क्‍वाड जारी किया जा सकता है। हालांकि बीसीसीआई की ओर से इस बारे में अभी तक कुछ भी नहीं कहा गया है। टीमें अगर चाहें तो  28 सितंबर तक टीम में बदलाव कर सकती  है, यानी अहमदाबाद में विश्व कप शुरू होने से 7 दिन पहले तक। एशिया कप के बाद भारत 21 से 27 सितंबर तक ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ 3 मैचों की वनडे सीरीज खेलेगा। माना जा रहा है कि इस वनडे सीरीज और विश्‍व कप के लिए एक ही स्‍क्‍वाड चुना जाएगा, एक दो ही खिलाड़ी इधर उधर हो सकते हैं। 

श्रेयस अय्यर और केएल राहुल की फिटनेस टीम इंडिया के लिए सबसे बड़ा सवाल 
इस बीच सवाल केएल राहुल और श्रेयस अय्यर की फिटनेस का भी है। क्‍योंकि ये दोनों खिलाड़ी छह महीने के लंबे गैप के बाद टीम में वापसी कर रहे हैं और मैदान पर उतरने के बाद ही ये साफ हो पाएगा कि ये पूरी तरह से फिट हैं कि नहीं। ऐसे में कुछ रिजर्व खिलाड़ी यानी स्‍टैंडबाय खिलाड़ी भी टीम के साथ जा सकते हैं। भारत ने अपने एशिया कप 2023 के लिए 17 प्‍लेयर्स की टीम की घोषणा की। इस दौरान चीफ सेलेक्‍टर अजीत अगरकर ने खुलासा किया कि केएल राहुल को कुछ दिक्‍कत हुई है, जिसके बाद भारत ने केएल राहुल के कवर के रूप में संजू सैमसन को भी टीम में शामिल किया है। हालांकि वे रिजर्व खिलाड़ी हैं। 

प्रसिद्ध कृष्णा और तिलक वर्मा को लेकर हो सकता है फैसला 
जहां तक सवाल एशिया कप और विश्‍व कप की टीमों की बात की जाए तो एशिया कप के लिए प्रसिद्ध कृष्णा और तिलक वर्मा को भी टीम में शामिल किया गया है। लेकिन ये खिलाड़ी विश्‍व कप खेल पाएंगे, फिलहाल इसकी संभावना कम नजर आ रही है। टीम के ऐलान से पहले प्‍लेयर्स के पास केवल एक ही मैच होगा, जो दो सितंबर को पाकिस्‍तान के खिलाफ खेला जाएगा। एक मैच के अच्‍छे और खराब प्रदर्शन के आधार पर विश्‍व कप का टिकट मिल जाएगा या कट जाएगा, कहना मुश्किल है। ऐसे में उम्‍मीद की जा रही है कि प्रसिद्ध कृष्णा और तिलक वर्मा को छोड़कर बाकी 15 खिलाड़ी विश्‍व कप के मुख्‍य स्‍क्‍वाड में शामिल हो सकते हैं और प्रसिद्ध कृष्णा के साथ साथ तिलक वर्मा को रिजर्व खिलाड़ी के रूप में शामिल किया जा सकता है। यानी ये भी हो सकता है कि एशिया कप के लिए रिजर्व खिलाड़ी चुने गए संजू सैमसन का पत्‍ता विश्‍व कप की टीम से पूरी तरह से कट सकता है। हालांकि ये सभी संभावनाएं और कयास हैं। पक्‍के तौर पर तो तभी पत्‍ते खेलेंगे, जब बीसीसीआई की ओर से आधिकारिक तौर पर टीम का ऐलान कर दिया जाएगा। 

विश्‍व कप 2023 के लिए ऐसा हो सकता है टीम इंडिया का स्‍क्‍वाड : रोहित शर्मा (कप्तान), शुभमन गिल, विराट कोहली, श्रेयस अय्यर, सूर्यकुमार यादव, केएल राहुल, ईशान किशन, हार्दिक पांड्या (उपकप्‍तान), रवींद्र जडेजा, शार्दुल ठाकुर, अक्षर पटेल, कुलदीप यादव, जसप्रीत बुमराह, मोहम्मद शमी, मो. सिराज। 

रिजर्व खिलाड़ी : तिलक वर्मा,  प्रसिद कृष्णा।

इंडिया टीवी पर खेल की ये खबरें भी पढ़ें 

Asia Cup 2023 : भारत बनाम पाकिस्‍तान मुकाबले में टीम इंडिया के लिए खतरा बन सकते हैं ये 3 खिलाड़ी

भारत-पाकिस्तान फैंस के लिए बुरी खबर, हाईवोल्टेज मैच पर छाए संकट के बादल

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement