Tuesday, May 14, 2024
Advertisement

राजकोट के मैदान में उतरते ही बेन स्टोक्स रचेंगे इतिहास, मुकाबले से पहले क्या बोले कप्तान

भारत और इंग्लैंड के बीच राजकोट में होने वाले तीसरे टेस्ट मुकाबले में इंग्लैंड के कप्तान बेन स्टोक्स नया इतिहास बनाते हुए नजर आएंगे। वे मैदान पर उतरते ही कुछ खास खिलाड़ियों की लिस्ट में शुमार हो जाएंगे।

Pankaj Mishra Written By: Pankaj Mishra @pankajplmishra
Published on: February 14, 2024 12:44 IST
ben stokes- India TV Hindi
Image Source : GETTY राजकोट के मैदान में उतरते ही बेन स्टोक्स रचेंगे इतिहास, मुकाबले से पहले क्या बोले कप्तान

Ben Stokes Records : हर खिलाड़ी के लिए प्रत्येक मुकाबला अहम होता है। टीम की जीत से बढ़कर कुछ नहीं है। इस बीच राजकोट के मैदान पर गुरुवार को इंग्लैंड क्रिकेट टीम के कप्तान बेन स्टोक्स इतिहास रचेंगे। वे जैसे ही ग्राउंड पर आएंगे, उनके लिए ये दिन खास हो जाएगा। ये एक ऐसा मुकाम है, जहां कम ही क्रिकेटर पहुंच पाते हैं। हालांकि बेन स्टोक्स इसे भी एक साधारण मैच ही बता रहे हैं, जैसे कि हरएक होता है। लेकिन कहीं न कहीं स्टोक्स के खाते में एक उपलब्धि तो जुड़ ही जाएगी। 

बेन स्टोक्स खेलेंगे अपना 100वां टेस्ट 

बेन स्टोक्स अब तक अपनी टीम इंग्लैंड के लिए 99 टेस्ट मैच खेल चुके हैं। जब से राजकोट में 14 फरवरी को मैदान पर उतरेंगे तो ये उनका 100वां टेस्ट होगा। ये कोई छोटी उपलब्धि नहीं होती है। मैच से एक दिन पहले मीडिया से बात करते हुए बेन स्टोक्स ने कहा कि 100वां टेस्ट एक माइलस्टोन है, इससे ज्यादा कुछ नहीं। उन्होंने कहा कि 100वां टेस्ट मैच खेलने से कोई खास फर्क नहीं पड़ेगा। इंग्लैंड के कप्तान ने कहा कि 100वां टेस्ट सिर्फ एक संख्या है, क्योंकि रेड-बॉल क्रिकेट में उनका हर मैच खास है। स्टोक्स ने कहा कि 100वें के बाद अगला मैच होगा, जो 101वां टेस्ट होगा। 99, 100 या 101 से कोई खास फर्क नहीं पड़ता। स्टोक्स ने कहा कि वह नहीं चाहते कि ऐसा लगे कि वह उन अवसरों के लिए आभारी नहीं हैं, जो उन्हें मिले हैं। 

साल 2013 में किया था स्टोक्स ने टेस्ट डेब्यू 

न्यूजीलैंड में जन्मे इंग्लैंड के कप्तान बेन स्टोक्स ने साल 2013 में अपना टेस्ट डेब्यू किया था। हालांकि तब वे पहली पारी में एक और दूसरी में 28 रन ही बना सके और ये मैच उनके लिए केवल डेब्यू के ही लिहाज से यादगार रहा होगा। लेकिन अगले ही मैच में जब वे पर्थ के मैदान में उतरे तो पहली पारी में 18 रन बनाने के बाद दूसरी में ही उन्होंने 120 रनों की शानदार पारी खेली थी। इसके बाद से अब तक वे अपनी टीम के लिए अहम सदस्य बन गए हैं। 

बेन स्टोक्स के रिकॉर्ड 

बेन स्टोक्स ने अब तक इंग्लैंड के लिए 99 टेस्ट की 179 पारियों में 6251 रन बनाए हैं। उनके नाम इस फॉर्मेट में 13 शतक और 31 अर्धशतक हैं। वे 36.34 के औसत और 59.31 के औसत से रन बना रहे हैं। गेंदबाजी में भी वे अब तक 197 विकेट ले चुके हैं, लेकिन फिलहाल वे गेंदबाजी नहीं कर रहे हैं, नहीं तो अब तक 200 से ज्यादा टेस्ट विकेट ले चुके होते। 99 टेस्ट खेलने वाले बेन स्टोक्स ने अपनी टीम के लिए 114 वनडे और 43 टी20 इंटरनेशनल मैच भी खेले हैं। देखना ये दिलचस्प होगा कि अपने 100वें टेस्ट मैच में वे कैसी बल्लेबाजी करते हैं और क्या अपनी टीम को जीत दिलाने में कामयाब होते हैं। 

इंडिया टीवी पर खेल की ये खबरें भी पढ़ें 

WTC : रोहित शर्मा की इस खिलाड़ी से होगी जंग, क्या हिटमैन बन पाएंगे विनर

शुभमन गिल और जसप्रीत बुमराह ने बढ़ाई टीम इंडिया की टेंशन, क्या है लेटेस्ट अपडेट

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement