Saturday, April 27, 2024
Advertisement

Happy B'day Rishabh Pant: जो धोनी नहीं कर पाए वो पंत ने किया, जन्मदिन पर देखिए ऋषभ के 6 रिकॉर्ड

Happy B'day Rishabh Pant: भारतीय विकेटकीपर ऋषभ पंत आज अपना 25वां जन्मदिन मना रहे हैं।

Rajeev Rai Written By: Rajeev Rai @Rajeev_Bharat
Updated on: October 04, 2022 13:05 IST
Happy Birthday Rishabh Pant, Rishabh Pant- India TV Hindi
Happy Birthday Rishabh Pant

Highlights

  • ऋषभ पंत इंग्लैंड में जड़ चुके हैं दो टेस्ट शतक
  • ऑस्ट्रेलिया और दक्षिण अफ्रीका में भी लगा चुके हैं सेंचुरी
  • पंत आईपीएल में दिल्ली कैपिटल्स के हैं कप्तान

Happy B'day Rishabh Pant: भारत के स्टार विकेटकीपर बल्लेबाज ऋषभ पंत आज अपना 25वां जन्मदिन मना रहे हैं। उनके पास आज इस दिन को खास बनाने का सुनहरा मौका भी होगा। भारत और दक्षिण अफ्रीका के बीच जारी टी20 सीरीज का आज तीसरा और आखिरी मुकाबला इंदौर के होल्कर स्टेडियम में खेला जाएगा। पंत भी भारतीय टीम का हिस्सा हैं, हालांकि सीरीज में अभी तक उन्हें बल्लेबाजी का मौका नहीं मिला है लेकिन केएल राहुल और विराट कोहली की गैरमौजूदगी में आज उनकी बल्लेबाजी आ सकती है। ऐसे में वह इसे यादगार बनाने की कोशिश करेंगे। फिलहाल आइए एक नजर डालते हैं ऋषभ पंत द्वारा बनाए गए 6 रिकॉर्ड्स पर...

एक टेस्ट मैच में सर्वाधिक कैच

पंत के नाम पर एक टेस्ट सीरीज में सबसे ज्यादा कैच लेने का वर्ल्ड रिकॉर्ड है। उन्होंने 2018 में एडिलेड में भारत और ऑस्ट्रेलिया मैच के दौरान 11 कैच पकड़े थे और एबी डीविलियर्स-रॉबर्ट रसेल के वर्ल्ड रिकॉर्ड की बराबरी की थी।

इंग्लैंड में किसी मेहमान देश के विकेटकीपर द्वारा सर्वाधिक रन

ऋषभ ने जुलाई में एजबेस्टन के मैदान पर खेले गए भारत-इंग्लैंड मैच में 203 रन (146 और 57) रन बनाए थे। यह इंग्लैंड का दौरा करने वाली किसी भी टीम के विकेटकीपर की तरफ से सबसे ज्यादा रन थे। पंत ने वेस्टइंडीज के क्लाइड वॉलकोट के 72 साल पुराने रिकॉर्ड को तोड़ा था।

छक्के के साथ खाता खोलने वाले पहले भारतीय विकेटकीपर

ऋषभ पंत ने अपने डेब्यू टेस्ट में छक्का लगाकर अपना खाता खोला था। उन्होंने भारत के 2018 के इंग्लैंड दौरे के दौरान नॉटिंघम में अपनी दूसरी गेंद पर आदिल रशीद के खिलाफ छक्का लगाया था। इसके साथ ही वह टेस्ट करियर में छक्के के साथ खाता खोलने वाले पहले भारतीय विकेटकीपर बन गए थे।

इंग्लैंड में टेस्ट शतक लगाने वाले पहले भारतीय विकेटकीपर

पंत ने 2018 की अपनी डेब्यू सीरीज में ही टेस्ट शतक लगाया था। उन्होंने ओवल में पांचवें और आखिरी सीरीज में शतकीय पारी खेली थी। इसके साथ ही वह इंग्लैंड की धरती पर टेस्ट में शतक लगाने वाले पहले भारतीय विकेटकीपर बन गए थे।

ऑस्ट्रेलिया मे टेस्ट शतक लगाने वाले पहले भारतीय विकेटकीपर

ऋषभ ने 2018-19 के ऑस्ट्रेलिया दौरे पर सिडनी टेस्ट में शतक लगाया था। पंत ने इस मैदान पर 159 रन की धमाकेदार पारी खेली थी और इतिहास रचा था। वह ऑस्ट्रेलिया की धरती पर शतक लगाने वाले भी पहले भारतीय विकेटकीपर थे।

टेस्ट में सबसे तेज 100 शिकार करने वाले भारतीय

ऋषभ पंत के नाम पर बतौर भारतीय विकेटकीपर टेस्ट क्रिकेट में सबसे तेज 100 शिकार करने का रिकॉर्ड भी दर्ज है। उन्होंने दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ 2021-22 दौरे पर सेंचुरियन टेस्ट में शमी की गेंद पर टेंबा बावुमा का कैच लेकर यह मुकाम हासिल किया था। पंत ने यह कीर्तिमान महज 26वें टेस्ट में हासिल किया था।

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement