1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. खेल
  4. क्रिकेट
  5. ENG vs IND : टेस्ट न खेलकर भी रोहित शर्मा नंबर वन, जानिए कहां हैं ऋषभ पंत और विराट कोहली

ENG vs IND : टेस्ट न खेलकर भी रोहित शर्मा नंबर वन, जानिए कहां हैं ऋषभ पंत और विराट कोहली

भारत और इंग्लैंड के बीच पांच टेस्ट मैचों की सीरीज साल 2021 में शुरू हुई थी। उस वक्त चार मैच हो गए थे। 

Pankaj Mishra Written By: Pankaj Mishra
Published on: July 04, 2022 18:55 IST
Rohit Sharma- India TV Hindi News
Image Source : GETTY IMAGES Rohit Sharma

Highlights

  • कोविड पॉजिटिव होने के कारण रोहित शर्मा सीरीज का आखिरी मैच नहीं खेल पाए
  • इससे पहले जब 2021 में सीरीज के चार मैच हुए, तब रोहित शर्मा खेलते हुए दिखे
  • विराट कोहली के लिए एक बार फिर खराब सीरीज साबित हुई, ऋषभ पंत का कमाल

ENG vs IND Rohit Sharma : भारत और इंग्लैंड के बीच खेला जा रहा सीरीज का आखिरी मैच अब आखिरी चरण में पहुंच गया है। टीम इंडिया की पारी समाप्त हो गई है। भारत ने अपनी दूसरी पारी में 245 रन बनाए और इंग्लैंड के सामने जीत के लिए 368 का टारगेट रखा है। अब इंग्लैंड को आज चौथे दिन बचे हुए समय और मैच के आखिरी दिन इतने रन बनाकर मैच जीतना होगा, लेकिन इंग्लैंड के लिए ये काम आसान नहीं है। इंग्लैंड के कम से कम दो से तीन ​बल्लेबाजों को ऐतिहासिक पारी खेलनी होगी, तब जाकर ये मैच इंग्लैंड की टीम बचा पाएगी। इस बीच पांच मैचों की सीरीज में टीम इंडिया के कप्तान रोहित शर्मा ने एक मामले में बाजी मार ली है। ऐसा तब हुआ है, जब वे कोविड पॉजिटिव हो जाने के कारण ये मैच खेल ही नहीं पाए थे। 

साल 2021 में नहीं हो पाया था सीरीज का आखिरी मैच 

भारत और इंग्लैंड के बीच पांच टेस्ट मैचों की सीरीज साल 2021 में शुरू हुई थी। उस वक्त चार मैच हो गए थे। लेकिन तभी कोरोना वायरस का प्रकोप बढ़ने लगा और भारतीय टीम ने आखिरी मैच खेलने से इन्कार कर दिया। इसके बाद बीसीसीआई और ईसीबी ने मिलकर तय किया कि सीरीज का ये मैच जुलाई 2022 में खेला जाएगा। 2021 में जो चार मैच खेले गए थे, उसमें से दो मैच भारतीय टीम ने जीते थे और एक मैच में उसे हार मिली थी। वहीं एक मैच बराबरी पर खत्म हुआ था। इस तरह से सीरीज में टीम इंडिया की 2.1 की बढ़त है। इन चार मैचों में रोहित शर्मा ने सबसे ज्यादा रन बनाए थे। रोहित शर्मा ने इस टेस्ट सीरीज में कुल ​मिलाकर 368 रन बनाए हैं। इसके बाद दूसरे नंबर पर ऋषभ पंत हैं, जिन्होंने 349 रन बना ​दिए हैं। वहीं तीसरे नंबर पर केएल राहुल हैं, जिनके नाम 315 रन हैं। केएल राहुल भी चोटिल होने के कारण इस मैच को मिस कर रहे हैं। हालांकि सीरीज में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले खिलाड़ी की बात करें तो इस मामले में इंग्लैंड के पूर्व कप्तान जो रूट ने बाजी मारी है। जो रूट ने 595 अभी तक बना लिए हैं और उनकी आखिरी पारी आनी अभी बाकी है। 

रोहित शर्मा ने बनाए सीरीज में सबसे ज्यादा रन
भारत की ओर से सबसे ज्यादा रन बनाने वाले टॉप 3 खिलाड़ी रोहित शर्मा, ऋषभ पंंत और केएल राहुल हैं, इसके बाद चौथे नंबर पर चेतेश्वर पुजारा हैं। उन्होंने 306 रन बनाए हैं। पांचवें नंबर पर रविंद्र जडेजा हैं, जिनके  नाम 287 रन हैं और इसके बाद पूर्व कप्तान विराट कोहली का नंबर है। विराट कोहली एक बार फिर इस सीरीज में फ्लॉप साबित हुए और केवल 249 रन ही पूरी सीरीज में बनाने में कामयाब हुए हैं। वहीं गेंदबाजों की बात करें तो सबसे ज्यादा विकेट भारतीय कप्तान जसप्रीत बुमराह के नाम हैं, जिन्होंने 21 विकेट अपने नाम किए हैं। हालांकि ओली रॉबिन्सन और जिमी एंडरसन के भी 21 विकेट हैं, लेकिन अब ये दोनों खिलाड़ी गेंदबाजी नहीं करेंगे, लेकिन जसप्रीत बुमराह के पास और भी विकेट लेने का मौका है। अगर इंग्लैं के दस में से एक भी विकेट जसप्रीत बुमराह ने लिया तो वे सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले गेंदबाज हो जाएंगे। हालांकि टीम इंडिया और फैंस ये चाहेंगे कि बुमराह ज्यादा से ज्यादा विकेट लें और मैच टीम इंडिया के नाम करें। 

इंग्लैंड के खिलाफ इस टेस्ट सीरीज में भारत के लिए सर्वाधिक रन
रोहित शर्मा : 368  
ऋषभ पंत : 349 
केएल राहुल : 315
चेतेश्वर पुजारा : 306 
रवींद्र जडेजा : 287
विराट कोहली : 249 
जसप्रीत बुमराह : 125 

Latest Cricket News

लाइव स्कोरकार्ड

>independence-day-2022