Monday, April 29, 2024
Advertisement

Exclusive : भारत बनाम पाकिस्तान मैच में टीम इंडिया की रणनीति और प्लेइंग इलेवन, चेतन शर्मा ने बताया पूरा प्लान

IND vs PAK Match Chetan Sharma Comment : भारत पाकिस्तान मैच को लेकर इस वक्त क्रिकेट की दुनिया में रोमांच अपने शिखर पर है। इस बीच इंडिया टीवी ने टीम इंडिया के चीफ सेलेक्टर रहे चेतन शर्मा ने खास बातचीत की, जिसमें कई बड़ी बातें सामने आईं।

Pankaj Mishra Written By: Pankaj Mishra @pankajplmishra
Published on: October 13, 2023 18:35 IST
Chetan Sharma Expert Corner - India TV Hindi
Image Source : INDIA TV Chetan Sharma Expert Corner with India TV

IND vs PAK Match Chetan Sharma Comment : आईसीसी विश्व कप का आगाज हुए भले ही एक सप्ताह का वक्त गुजर गया हो, लेकिन सबसे बड़े मुकाबले की बारी अब आएगी। क्रिकेट की दुनिया में सबसे बड़ा मैच भारत बनाम पाकिस्तान होता है। रोहित शर्मा की कप्तानी वाली टीम इंडिया और बाबर आजम की कप्तानी वाली पाकिस्तान टीम अब से कुछ ही घंटे बाद अहमदाबाद के नरेंद्र मोदी स्टेडियम में आमने सामने होंगी। इसके लिए रणनीति बनाने का काम इस वक्त जारी है। भारत और पाकिस्तान के बीच होने वाले मुकाबले में दोनों टीमों की प्लेइंग इलेवन क्या हो सकती है। दोनों टीमों पर जो दबाव होता है, उसका कैसे सामना करना है। इतना ही नहीं जो भी कप्तान टॉस जीतेगा, वो क्या फैसला करेगा, इसको लेकर आपके मन में सैकड़ों सवाल होंगे। आज इस खबर में आपको इन सभी सवालों के जवाब मिलेंगे। टीम इंडिया के पूर्व चीफ सेलेक्टर चेतन शर्मा ने इस बारे में इंडिया टीवी से विस्तार से बात की और अपनी बात रखी। 

पाकिस्तान के खिलाफ मैच में भारत की प्लेइंग इलेवन पर क्या बोले चेतन शर्मा 

भारत और पाकिस्तान के मैच के बीच होने वाले मुकाबले से पहले सबसे बड़ा सवाल यही है कि टीम इंडिया की प्लेइंग इलेवन क्या होगी। भारतीय टीम ने अब तक जो दो मुकाबले खेले हैं, उसमें 12 खिलाड़ियों को मौका दिया गया है। ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ मुकाबले के बाद जब टीम इंडिया अफगानिस्तान के खिलाफ उतरी तो एक ही बदलाव किया गया। रविचंद्रन अश्विन की जगह शार्दुल ठाकुर की प्लेइंग इलेवन में एंट्री हो गई। लेकिन अब क्या होगा। अश्विन और शार्दुल में से कोई या ​फिर किसी और खिलाड़ी की एंट्री होगी। इस बारे में बात करते हुए बीसीसीआई के पूर्व चीफ सेलेक्टर चेतन शर्मा कहते हैं कि अगला मैच अहमदाबाद में खेला जाएगा, जहां की पिच स्पिनर्स के लिए मददगार साबित हो सकती है। ऐसे में हो सकता है कि रविचंद्रन अश्विन की एक बार फिर से एंट्री प्लेइंग इलेवन में हो जाए। लेकिन आखिरी फैसला तो पिच और कंडीशन को देखने के बाद ही लिया जाएगा। अभी तक मोहम्मद शमी एक भी मैच नहीं खेल पाए हैं, जबकि वे अच्छी तय में नजर आ रहे हैं। क्या वे भी आखिरी 11 में जगह बना पाएंगे, इस सवाल पर शर्मा ने कहा कि पहले दो मैच जसप्रीत बुमराह और मोहम्मद सिराज ने खेले हैं, ऐसे में इस बात की उम्मीद करना सही नहीं होगा कि इतने बड़े मुकाबले में मोहम्मद शमी अचानक से उतार दिया जाए। मोहम्मद शमी आगे के मुकाबले खेलेंगे, लेकिन शायद पाकिस्तान के खिलाफ अभी नहीं। 

Rohit Sharma and Babar Azam

Image Source : AP
Rohit Sharma and Babar Azam

अगर मैच फिट हुए तो हो सकती है शुभमन गिल की प्लेइंग इलेवन में वापसी 
शुभमन गिल बीच में डेंगू से पीड़ित थे और वे पहले दो मैच नहीं खेल पाए। अब वे अहमदाबाद पहुंच गए हैं और प्रैक्टिस भी कर रहे हैं। लेकिन सवाल ये है कि क्या शुभमन गिल अगला मैच खेलते हुए नजर आएंगे या फिर ईशान किशन ही आगे भी सलामी बल्लेबाज के रूप में उतरेंगे। इस पर चेतन शर्मा ने कहा कि शुभमन गिल मैच फिट हैं कि नहीं, ये मेडिकल टीम तय करेगी। अगर वे पूरी तरह से फिट हैं तो वे वापस आएंगे, इसमें ज्यादा शक होना नहीं चाहिए। लेकिन अगर जरा सा भी इफ और बट हुआ फिर से कप्तान रोहित शर्मा के साथ ईशान किशन ही खेलते हुए दिखाई देंगे, ये मानना पूर्व चीफ सेलेक्टर चेतन शर्मा का है। 

टीम इंडिया पूरी तरह से मजबूत, लेकिन पाकिस्तान के पास अच्छे स्पिनर्स की कमी 
टीम इंडिया और पाकिस्तान की मजबूती और कमजोरी की बात करने पर चेतन शर्मा ने कहा कि टीम इंडिया काफी मजबूत है। चाहे ओपनिंग की जोड़ी की बात कर ली जाए या फिर मिडल आर्डर की। तेज गेंदबाजी और स्पिन अटैक शानदार है। वहीं पाकिस्तानी टीम का हाल कुछ जुदा है। चेतन शर्मा ने कहा कि पाकिस्तान के बल्लेबाजों के रन नहीं बन रहे हैं। बात अगर कप्तान बाबर आजम की करें तो वे एक बड़े खिलाड़ी हैं, पहले दो मैचों में रन नहीं आए हैं तो इसका मतलब ये नहीं है कि आगे भी नहीं आएंगे, इसलिए टीम इंडिया को कोशिश करनी चाहिए कि जल्द से जल्द पाकिस्तानी टीम को आउट कर मुकाबला अपने नाम करे। शाहीन अफरीदी भारतीय ​बल्लेबाजों के लिए कितना बड़ा खतरा हो सकते हैं तो इस पर चेतन शर्मा ने कहा कि वे जिस तरह से गेंदबाजी करते हैं, खतरा हो सकते हैं, लेकिन अगर भारतीय टीम ने पहले दस ओवर निकाल दिए तो फिर कोई दिक्कत नहीं है। फिर तो टीम इंडिया 350 से ज्यादा का स्कोर भी बोर्ड पर टांगने की स्थिति में आ जाएगी। उनका कहना है कि पाकिस्तान टीम जिस स्पिन अटैक साथ उतर रही है, उसमें कोई दम नजर नहीं आता। वहीं टॉस जीतकर कप्तान क्या करेंगे, इस पर उनका कहना है कि दिल्ली से बैठकर तो यही लगता है कि जो टीम टॉस जीतेगी, पहले बॉलिंग करेगी और जो भी टारगेट दिया जाएगा, उसका पीछा करेगी। लेकिन मैच डे पर ​क्या स्थिति है, काफी कुछ उस पर भी निर्भर करता है। 

इंडिया टीवी पर खेल की ये खबरें भी पढ़ें 

वनडे वर्ल्ड कप के बीच ICC ने किया बड़ा ऐलान, भारत पाकिस्तान मैच से पहले शुभमन गिल को इनाम

हारकर जीतने वाले को चैंपियन कहते हैं, वनडे विश्व कप में टॉस से मिला जीत का मंत्र

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement