Thursday, May 02, 2024
Advertisement

दक्षिण अफ्रीकी ऑलराउंडर ने 18 साल के लंबे करियर पर लगाया ब्रेक, 39 की उम्र में किया संन्यास का ऐलान

Farhaan Behardien Retirement: फरहान बेहरदीन 18 साल के अपने लंबे अंतरराष्ट्रीय करियर में चार वर्ल्ड कप का हिस्सा रहे और इस दौरान कई मैच जिताऊ पारियां भी खेली।

Rajeev Rai Written By: Rajeev Rai @Rajeev_Bharat
Updated on: December 27, 2022 16:00 IST
Farhaan behardien, sa vs aus- India TV Hindi
Image Source : GETTY फरहान बेहरदीन

Farhaan Behardien Retirement: दक्षिण अफ्रीका के स्टार ऑलराउंडर फरहान बेहरदीन ने 18 साल के अपने अंतरराष्ट्रीय करियर पर ब्रेक लगा दिया है। 39 वर्षीय फरहान ने मंगलवार को एक सोशल मीडिया पोस्ट के जरिए अपने इस फैसले की जानकारी दी। भारत के खिलाफ टी20 डेब्यू और आखिरी वनडे मैच खेलने वाले फरहान ने अपने करियर में कुल 59 वनडे और 38 टी20 मुकाबले खेले। 

18 साल के करियर को किया याद

फरहान ने अपने ट्विटर अकाउंट पर एक भावुक पोस्ट साझा करते हुए अपने करियर को याद किया और दक्षिण अफ्रीकी क्रिकेट के अलावा फैंस और फैमिली को भी धन्यवाद दिया। उन्होंने लिखा, "पिछले कुछ हफ्ते मेरे लिए बेहद भावुक करने वाले रहे। 18 साल आए और चले गए, सभी फॉर्मेट में 560 प्रो गेम्स, 17 ट्रॉफी और चार वर्ल्ड कप। इन सभी के लिए हर किसी का धन्यवाद, यह सब इतना आसान नहीं रहा।"

दक्षिण अफ्रीकी टीम का अहम हिस्सा रहे

बेहरदीन ने 2004 में प्रथम श्रेणी क्रिकेट में अपना डेब्यू किया था लेकिन उन्हें अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में पदार्पण करने के लिए 8 साल का इंतजार करना पड़ा। हालांकि इसके बाद वह लगातार दक्षिण अफ्रीकी टीम का हिस्सा रहे और इस दौरान वनडे में 6 अर्धशतक की मदद और 30.68 की औसत से 1074 रन बनाए। जबकि गेंदबाजी में भी उन्होंने 14 विकेट अपने नाम किए। इसके अलावा उन्होंने टी20 में एक अर्धशतक और 32.37 की औसत की मदद से 518 रन बनाए और 3 विकेट भी झटके।

दक्षिण अफ्रीका के लिए 4 वर्ल्ड कप खेले

फरहान ने दक्षिण अफ्रीका के लिए कुल 4 वर्ल्ड कप खेले। वह 2012, 2014 और 2016 में टी20 वर्ल्ड कप का हिस्सा रहे और इसके अलावा 2015 में वनडे वर्ल्ड कप में भी शामिल हुए। बेहरदीन ने एक सीरीज के लिए दक्षिण अफ्रीका के लिए कप्तानी भी की। उन्हें साल 2017 में श्रीलंका के खिलाफ तीन मैचों की टी20 सीरीज में टीम की कमान संभालने का मौका मिला था।  

आईपीएल में पंजाब का हिस्सा रहे

दक्षिण अफ्रीकी खिलाड़ी ने नवंबर 2018 में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ करारा में अपना आखिरी अंतरराष्ट्रीय मुकाबला खेला था। वह कई टी20 लीग का भी हिस्सा रहे। उन्होंने सबसे पहले घरेलू टी20 टूर्नामेंट में टाइटंस के लिए शानदार प्रदर्शन किया था और तीसरे सर्वश्रेष्‍ठ स्‍कोरर रहे थे। इससे एक साल पहले वह आईपीएल में किंग्‍स इलेवन पंजाब (अब पंजाब किंग्‍स) का हिस्‍सा रहे और 2018 में ग्‍लोबल टी20 कनाडा लीग में एडमांटन रॉयल्‍स के लिए भी खेले।

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement