Thursday, May 02, 2024
Advertisement

इन 3 खिलाड़ियों के लिए IPL Auction में 10 टीमों के बीच छिड़ेगी प्राइजवार

IPL 2024 : आईपीएल 2024 के लिए नीलामी में जब खिलाड़ियों पर बोली लगनी शुरू होगी तो पूरी दुनिया के खेल जगत की नजर इस पर होगी। कुछ खिलाड़ी ऐसे भी होंगे, जिनके लिए प्राइजवार छिड़ सकती है।

Pankaj Mishra Written By: Pankaj Mishra @pankajplmishra
Published on: December 14, 2023 16:31 IST
Rilee Rossouw- India TV Hindi
Image Source : GETTY राइली रूसो

IPL 2024 Auction : आईपीएल 2024 के ऑक्शन की तारीख जैसे जैसे करीब आ रही है, टीमों की तैयारी भी आखिरी चरण में पहुंच रही है। सभी टीमों ने अपने उन खिलाड़ियों की लिस्ट तैयार कर ली है, जिन्हें इस बार ऑक्शन के मैदान से उठाकर अपने पाले में शामिल कर लेना है। वहीं खिलाड़ियों की धुकधुकी धीरे धीरे ही सही, लेकिन आने वाले वक्त में बढ़ने वाली है। इस बीच खास बात ये है कि कई बड़े खिलाड़ी ऑक्शन में आने वाले हैं, जिनके लिए टीमों के बीच जंग होगी। सही मायने में कहा जाए तो ये किसी प्राइजवार से कम नहीं है। तो चलिए जरा जानने और समझने की कोशिश करते हैं कि कौन से वे तीन खिलाड़ी हो सकते हैं, जिनके लिए टीमें पैसा पानी की तरह बहाने के लिए तैयार हो सकती हैं। 

हैरी ब्रूक पर इस बार लग सकती है बड़ी बोली 

इंग्लैंड के बल्लेबाज हैरी ब्रूक का वैसे तो अभी तक ज्यादा जिक्र नहीं हो रहा है। लेकिन ये बात मान कर चलिए कि इस साल के ऑक्शन में जब उनका नाम पुकारा जाएगा तो कई टीमें उन्हें अपने पाले में करने की कोशिश करेंगी। साल 2023 के लिए जब ऑक्शन हुआ था, तब उनकी कीमत 13.25 करोड़ तक जा पहुंची थी। राजस्थान रॉयल्स और सनराइजर्स हैदराबाद के बीच काफी देर तक जद्दोजेहद चली और आखिरकार एसआरएच ने उन्हें मोटी रकम देकर अपने पाले में कर लिया। इस बार हैरी ब्रूक ने अपना बेस प्राइज दो करोड़ रखा है, उन्हें आईपीएल की ओर से सेट नंबर एक में रखा है। हैरी ब्रूक ने 2023 के सीजन में 11 मुकाबले खेलकर 190 रन बनाए थे। उनके बल्ले से 100 रनों की नाबाद पारी आई, लेकिन इसके बाद वे एक भी बार बड़ी पारी खेलने में कायमाब नहीं हो पाए। 

ट्रेविस हेड बन सकते हैं इस साल के सबसे महंगे खिलाड़ी 

ट्रेविस हेड ऐसे दूसरे खिलाड़ी हो सकते हैं, जिसको अपने साथ करने के लिए टीमें लालायित होंगी। आईपीएल में तो उनके बहुत ज्यादा आंकड़े उपलब्ध नहीं हैं, लेकिन उन्होंने भारत में खेले गए वनडे विश्व कप 2023 में रनों का अं​बार लगाया था। सेमीफाइनल में अर्धशतक और फाइनल में भारत के ही खिलाफ शतक लगाकर वे बहुत बड़े खिलाड़ी बन गए थे और वे टीमों के रडार पर भी आ गए। वे अब तक दो बार आरसीबी के लिए खेल चुके हैं, लेकिन ये काफी पहले की बात है। साल 2016 में उन्होंने आईपीएल में डेब्यू किया था। तब उन्हें तीन मैच खेलने का मौका मिला था। जिसमें उन्होंने 54 रन बनाए थे। इसके बाद अगले साल यानी 2017 में भी वे इसी टीम के लिए खेले और उन्हें 7 मुकाबले खेलने का मौका मिला। तब उनके बल्ले से 151 रन आए थे। उन्होंने एक अर्धशतक भी लगाया था। लेकिन जब से लेकर अब तक माहौल काफी बदल गया है और एक नए रूप में ट्रेविस हेड सामने आए हैं। इस बार उनका बेस प्राइज दो करोड़ रुपये है और पूरी संभावना है कि ज्यादातर ​टीमें उन्हें अपने पाले में करने की कोशिश करेंगी। 

राइली रूसो भी हो सकते हैं महंगे खिलाड़ियों में शामिल 

राइली रूसो भी ऐसे ही खिलाड़ी हैं, जिनके लिए टीमों के बीच पैसों की बारिश की जाएगी, ऐसी संभावना है। साल 2023 के लिए जब ऑक्शन हुआ था, तब दिल्ली कैपिटल्स ने उन्हें 4.60 करोड़ रुपये में खरीदा था। राजस्थान रॉयल्स की टीम भी उन्हें अपने पाले में करने की कोशिश कर रही थी, लेकिन आखिर में बाजी मारी डीसी ने। राइली रूसो का भी आईपीएल करियर ज्यादा लंबा तो नहीं है, लेकिन पिछले कुछ समय में उन्होंने खूब प्रभावित किया है। साल 2014 में उन्होंने आईपीएल डेब्यू किया था, तब उन्हें तीन मैच खेलने के लिए मिले, जिसमें उनके बल्ले से 39 रन आए। इसके बाद 2015 में दो मैच खेल पाए और कुल 14 रन ​बनाए। इसके बाद वे आईपीएल से बाहर हो गए थे। लेकिन 2023 में उन्होंने एक बार फिर से एंट्री मारी। इस साल उन्हें पूरे 14 मैच खेलने का मौका मिला। इसमें 209 रन बनाने में कायमाबी हासिल की। उन्होंने एक अर्धशतक लगाया था। राइली रूसो की खास बात ये है कि वे गेंदबाजी भी कर सकते हैं, ऐसे में उनकी बोली भी करोड़ों में चली जाए तो कोई ताज्जुब की बात नहीं होनी चाहिए। 

इंडिया टीवी पर खेल की ये खबरें भी पढ़ें 

IPL 2024 से पहले बदल गया इस टीम का कप्तान, एक साल बाद संभालेगा कमान

मुंबई इंडियंस से RCB में आए इस खिलाड़ी को हुई भयंकर बीमारी, खुद बताई पूरी कहानी

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement