Saturday, May 11, 2024
Advertisement

ICC Rankings : हार्दिक पांड्या को जबरदस्त फायदा, सूर्य कुमार यादव को नुकसान

ICC Rankings : एशिया कप 2022 के बीच आईसीसी ने टी20 की नई रैंकिंग जारी कर दी है, जिससे कई खिलाड़ी इधर से उधर हो गए हैं।

Pankaj Mishra Written By: Pankaj Mishra @pankajplmishra
Updated on: August 31, 2022 16:20 IST
hardik Pandya- India TV Hindi
Image Source : AP hardik Pandya

Highlights

  • पाकिस्तान के खिलाफ बेहतरीन प्रदर्शन का हार्दिक पांड्या को मिला फायदा
  • हार्दिक पांड्या आलराउंडर की आईसीसी टी20 रैकिंग में नंबर पांच पर पहुंचे
  • सूर्य कुमार यादव नंबर दो पर थे, लेकिन अब वे नंबर तीन पर पहुंच चुके हैं

ICC T20 Rankings : एशिया कप 2022 के बीच आईसीसी की ओर से नई रैंकिंग जारी कर दी गई है। एशिया कप में भारत और पाकिस्तान के बीच हुए मुकाबले के बाद पूरी संभावना थी कि भारत और पाकिस्तान के खिलाड़ी आगे पीछे होंगे। हुआ भी ऐसा ही है। टीम इंडिया के आलराउंडर हार्दिक पांड्या ने पाकिस्तान के खिलाफ बेहतरीन प्रदर्शन किया था, इसका उन्हें रैंकिंग में फायदा भी मिला है। हालांकि पाकिस्तानी कप्तान बाबर आजम को चुनौती देते हुए दिख रहे सूर्य कुमार यादव को बड़ी पारी न खेल पाने का नुकसान हुआ है। बाबर आजम टी20 के नंबर एक बल्लेबाज हैं। 

Surya Kumar Yadav

Image Source : PTI
Surya Kumar Yadav

ऐसी है आईसीसी की टी20 की ताजा रैंकिंग 

आईसीसी की ओर से टी20 की जो नई रैंकिंग जारी की गई है, उसमें आलराउंडर की रैंकिंग में हार्दिक पांड्या आठ स्थानों की छलांग लगाते हुए टॉप 5 में स्थान बनाने में कामयाब हो गए हैं। हार्दिक पांड्या ने पाकिस्तान के खिलाफ खेले गए मैच में 25 रन देकर तीन विकेट लिए थे और 17 गेंदों पर धमाकेदार 33 रन की पारी भी खेली थी। ये हार्दिक पांड्या के जीवन की सर्वश्रेष्ठ रैंकिंग है। उधर अफगानिस्तान के स्टार गेंदबाज राशिद खान को भी फायदा हुआ है, वे गेंदबाजों की लिस्ट में नंबर तीन पर पहुंच गए हैं। बल्लेबाजो की रैंकिंग की बात की जाए तो इसमें पाकिस्तान के कप्तान बाबर आजम नंबर एक पर काबिज हैं, उनके पास 810 रैंकिंग प्वाइंट्स हैं, इसके बाद नंबर दो पर पाकिस्तान के ही मोहम्मद रिजवान हैं। उनके पास 796 रेटिंग अंक हैं। भारत के सूर्य कुमार यादव जो कुछ ही दिन पहले नंबर दो पर पहुंचकर बाबर आजम को चुनौती दे रहे थे, वे अब नीचे खिसक गए हैं। सूर्य कुमार यादव 792 रेटिंग अंकों के साथ अब नंबर तीन पर आ गए हैं। बल्लेबाजों की टॉप 10 की रैंकिंग में सूर्य कुमार यादव के अलावा कोई भी भारतीय खिलाड़ी शामिल नहीं है। 

Bhuneshwar Kumar and Rohit Sharma

Image Source : AP
Bhuneshwar Kumar and Rohit Sharma

ऐसी है टी20 की गेंदबाज और आलराउंडर की रैंकिंग 
गेंदबाजों की रैंकिंग की बात की जाए तो ऑस्ट्रेलिया के जोश हेजलवुड 792 रैटिंग अंकों के साथ नंबर एक गेंदबाज बने हुए हैं। इसके बाद 716 रैटिंग प्वाइंट्स के साथ दक्षिण अफ्रीका के तरबेज शम्सी नंबर दो पर है। रैंकिंग में नंबर तीन पर अफगानिस्तान के राशिद खान ने कब्जा कर लिया है और उनके अंक अब 708 हो गए हैं। टॉप 10 में जगह बनाने बनाने वाले खिलाड़ियों में भारत के केवल भुवनेश्वर कुमार हैं, जिनके पास 661 रेटिंग अंक है। आलराउंडर की रैंकिंग में अफगानिस्तान के कप्तान मोहम्मद नबी नंबर एक पर हैं, उनके पास 257 रेटिंग अंक हैं। इसके बाद दूसरे नंबर पर बांग्लादेश के कप्तान शाकिब अल हसन हैं, जिनके पास 245 रेटिंग अंक हैं। तीसरे नंबर पर इंग्लैंड के मोईन अली हैं। आलराउंडर की लिस्ट में भारत के हार्दिक पांड्या नंबर पांच पर हैं, जिनके अंक उनके पास 167 रेटिंग अंक हैं। 

इंडिया टीवी पर खेल की ये खबरें भी पढ़ें 

 

Asia Cup 2022 : सुपर 4 की चार टीमें कौन सी होंगी!

IND vs Hong Kong: हांगकांग की टीम में भारत और पाकिस्तान के कुल 16 खिलाड़ी, टीम इंडिया के खिलाफ खेल सकते हैं ये चार भारतीय

Kapil Dev on Virat Kohli: कपिल देव ने की विराट की जमकर तारीफ, बताया कब होगी कोहली की फॉर्म में वापसी

Asia Cup 2022: ऋषभ पंत को पाकिस्तान के खिलाफ क्यों नहीं खिलाया? रवींद्र जडेजा का जवाब सुनकर सब हुए लोटपोट, देखिए वीडियो

Asia Cup 2022: टीम इंडिया के सामने आज सबसे बड़ी चुनौती

 

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement