Saturday, May 11, 2024
Advertisement

ICC Rankings: सूर्य कुमार यादव करेंगे मोहम्मद रिजवान की कुर्सी पर कब्जा!

ICC Rankings: सूर्य कुमार यादव गजब का प्रदर्शन करने के बाद अब आईसीसी की टी20 रैंकिंग में नंबर एक बल्लेबाज बनने के करीब पहुंच गए हैं।

Pankaj Mishra Written By: Pankaj Mishra @pankajplmishra
Updated on: October 03, 2022 16:42 IST
Surya Kumar Yadav- India TV Hindi
Image Source : INDIA TV Surya Kumar Yadav

Highlights

  • दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ दोनों मैचों में सूर्या कुमार यादव ने जड़ा है अर्धशतक
  • दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ एक और टी20 इंटरनेशनल मैच खेला जाना है बाकी
  • आईसीसी की टी20 रैंकिंग में मोहम्मद रिजवान नंबर वन, दूसरे नंबर पर सूर्या

ICC T20I Rankings : टीम इंडिया के स्टार खिलाड़ी सूर्य कुमार यादव इस वक्त जबरदस्त फार्म में हैं। दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ खेली जा रही टी20 सीरीज के दूसरे मैच में सूर्य कुमार यादव ने गजब की पारी खेली और पूरी दुनिया को अचंभित कर दिया। सीरीज के दो मैच हो चुके है और भारतीय टीम ने दोनों में जीत दर्ज की है। दोनों मैचों में सूर्य कुमार यादव ने कमाल की बल्लेबाजी की। इस बीच अब पाकिस्तान के सलामी बल्लेबाज मोहम्मद रिजवान की कुर्सी ऐसा लगता है कि जाने वाली है। अगर वे इस तरह से खेलते रहे तो आईसीसी की टी20 रैंकिंग में सूर्या कुमार यादव नंबर वन की कुर्सी पर कब्जा कर लेंगे। मोहम्मद रिजवान ने पिछले मैच में जिस कर प्रदर्शन किया है, उससे साफ है कि उनकी रेटिंग गिरने वाली है। 

Surya Kumar Yadav

Image Source : AP
Surya Kumar Yadav

सूर्य कुमार यादव ने पहले मैच में बनाए 50 और दूसरे मैच में 61 रन 

दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ खेली जा रही टी20 सीरीज में सूर्य कुमार यादव ने पहले मैच में 33 गेंद पर नाबाद 50 रन की बेहतरीन पारी खेली। इसके बाद दूसरे मैच में तो सूर्या और भी घातक हो गए। उन्होंने 22 गेंद पर 61 रन ठोक दिए। अभी सीरीज का तीसरा और आखिरी मैच बचा हुआ है और इसमें भी सूर्या का करिश्मा देखने के लिए मिल सकता है। वहीं मोहम्मद रिजवान की बात की जाए तो इंग्लैंड के खिलाफ खेली गई टी20 सीरीज के आखिरी मैच में मोहम्मद रिजवान केवल एक ही रन बनाकर आउट हो गए। हालांकि इससे पहले छठे मैच में उन्होंने 63 रन बनाए थे, लेकिन ये रन 46 गेंद पर बनाए गए थे। सूर्य कुमार यादव के पास अभी सीरीज का एक और मैच है, वहीं इंग्लैंड और पाकिस्तान के बीच खेली जा रही सीरीज अब खत्म हो गई है। हालांकि पाकिस्तानी टीम अब न्यूजीलैंड के दौरे पर जाने वाली है, जहां पाकिस्तान, न्यूजीलैंड और बांग्लादेश के बीच तीन देशों की त्रिकोणीय सीरीज खेली जानी है। पाकिस्तान को इस सीरीज में चार और मैच कम से कम मिलेंगे और अगर पाकिस्तान की टीम फाइनल में पहुंची तो एक और मैच उसे मिलेगा। इस त्रिकोणीय सीरीज का पहला मैच सात अक्टूबर को खेला जाएगा और फाइनल मुकाबला 14 अक्टूबर को होगा। 

Mohammad Rizwan

Image Source : AP
Mohammad Rizwan

इस सप्ताह बदल सकती है आईसीसी की टी20 इंटरनेशनल रैंकिंग 
अभी की आईसीसी की रैंकिंग की बात की जाए तो पाकिस्तान के मोहम्मद रिजवान नंबर एक पर हैं। उनके पास 861 अंक हैं, वहीं दूसरे नंबर पर सूर्य कुमार यादव है, जिनके पास 801 अंक हैं। तीसरे नंबर पर पाकिस्तान के कप्तान बाबर आजम हैं, उनके पास 799  अंक हैं। वहीं चौथे नंबर पर दक्षिण अफ्रीका के एडन मार्करम हैं, उनके पास 792 हैं। मोहम्मद रिजवान और सूर्य कुमार यादव के बीच काफी अंतर है, लेकिन अगर तीसरे मैच में भी सूर्या का बल्ला चला तो ये अंतर काफी हद तक पट जाएगा। वहीं बाबर आज के आगे आने की कोई संभावना फिलवक्त नजर नहीं आ रही है कि क्योंकि उनका बल्ला भी पिछले मैच में खामोश ही रहा है। अब मंगलवार को भारत और दक्षिण अफ्रीका के बीच तीसरा और आखिरी मैच होगा, इसके बाद आईसीसी की ओर से नई रैंकिंग जारी की जाएगी, देखना होगा कि इस बार की रैंकिंग में कौन बाजी मारता है। 

ICC T20I Rankings

Image Source : INDIA TV
ICC T20I Rankings

 

इंडिया टीवी पर खेल की ये खबरें भी पढ़ें: 

T20 World Cup 2022 : पाकिस्तान के सामने खड़ी हुई बड़ी मुसीबत!

T20 World Cup 2022 : जसप्रीत बुमराह बाहर हुए तो कौन लेगा उनकी जगह, सामने आया चौंकाने वाला नाम

Virat Kohli: 49 पर नाबाद थे विराट, दिनेश कार्तिक ने पूछा- फिफ्टी पूरी करोगे; कोहली के जवाब ने जीता सबका दिल

IND vs SA : दिनेश कार्तिक ने टीम इंडिया को दिलाई जीत, जानिए कैसे

 

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement