Thursday, April 25, 2024
Advertisement

IND vs AUS 1st T20I: मोहाली में 200 रन बनाकर भी जीत की गारंटी नहीं, यह है PCA स्टेडियम का 'विनिंग फैक्टर'

IND vs AUS 1st T20I: मोहाली में भारतीय टीम ने इससे पहले तीन टी20 मुकाबले खेले हैं। पिछले 13 साल में टीम इंडिया यहां कभी नहीं हारी है।

Priyam Sinha Written By: Priyam Sinha @PriyamSinha4
Published on: September 20, 2022 15:50 IST
रोहित शर्मा और आरोन...- India TV Hindi
Image Source : TWITTER रोहित शर्मा और आरोन फिंच

Highlights

  • मोहाली में 13 साल से अजेय है टीम इंडिया
  • मोहाली के पीसीए स्टेडियम में चेज करने वाली टीम पांच में से 3 बार जीती
  • भारत ने 2009 में श्रीलंका के खिलाफ यहां खेला था पहला टी20 मुकाबला

IND vs AUS 1st T20I: भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच तीन मैचों की टी20 सीरीज का पहला मुकाबला आज मोहाली के पीसीए स्टेडियम में खेला जाएगा। इस मैच के शुरू होने में ज्यादा वक्त नहीं रह गया है, लेकिन उससे पहले एक दिलचस्प आंकड़ा भी सामने आ रहा है। अगर बात करें इस मैदान पर विनिंग टोटल या विनिंग फैक्टर की तो यहां 200 रनों का स्कोर भी पहले खेलने वाली टीम के लिए जीत की गारंटी नहीं है। अक्सर टी20 क्रिकेट में देखा जाता है कि 200 रनों का लक्ष्य चेज करना आसान नहीं होता है। 

200 रन भी नहीं हैं सुरक्षित!

अगर मोहाली के पीसीए स्टेडियम की बात करें तो टीम इंडिया का यहां रिकॉर्ड बेहद ही शानदार है। टीम ने 2009 में यहां अपना पहला टी20 इंटरनेशनल मुकाबला खेला था और अभी तक कुल तीन मैच खेल चुकी है। पिछले 13 सालों में भारतीय टीम इस मैदान पर अजेय रही है और तीनों मैचों में उसे यहां जीत मिली है। अगर चेजिंग टोटल की बात करें तो 2009 में भारत ने यहां अपना पहला मैच श्रीलंका के खिलाफ 207 रनों का लक्ष्य चेज करते हुए जीता था वो भी पांच गेंदें शेष रहते हुए। इसलिए हम कहे रहे हैं कि इस मैदान पर 200 रन बनाकर भी जीत की कोई गारंटी नहीं है।

क्या है PCA का 'विनिंग फैक्टर'?

मोहाली के पीसीए स्टेडियम में हमेशा से ओस एक बड़ा फैक्टर रहा है। यही कारण है कि यहां पर बाद में बल्लेबाजी करने वाली टीम को हमेशा फायदा मिलता है। वहीं दूसरी पारी में फील्डिंग साइड के गेंदबाजों को बॉल पर ग्रिप बनाने में समस्याओं का सामना करना पड़ता है। इस मैदान पर अभी तक कुल पांच टी20 मुकाबले हुए हैं जिसमें से तीन बार चेज करने वाली टीम को ही जीत मिली है। वहीं इस मैदान से इतर अगर भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच हुए मुकाबलों की बात करें तो भारतीय सरजमीं पर दोनों टीमें 7 बार भिड़ी हैं जिसमें से 4 बार भारत और 3 बार कंगारू टीम को जीत मिली है। इसमें खास बात यह है कि भारत ने चारों मैच चेज करते हुए जीते हैं और तीनों मैच बैटिंग करते हुए गंवाए हैं।

IND vs AUS T20 series Schedule

Image Source : INDIA TV
IND vs AUS T20 series Schedule

आपको बता दें कि भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच टी20 सीरीज में 20 सितंबर से 25 सितंबर तक तीन मुकाबले खेले जाएंगे। पहला मुकाबला मोहाली में होने जा रहा है वहीं अन्य दो मुकाबले क्रमश: नागपुर और हैदराबाद में होंगे। अगले महीने से शुरू होने वाले टी20 वर्ल्ड कप से पहले दोनों टीमों के लिए तैयारी के लिहाज से यह मुकाबले काफी अहम होने वाले हैं। भारत और ऑस्ट्रेलिया दोनों ही टी20 वर्ल्ड कप जीतने की प्रबल दावेदार हैं। भारतीय टीम पूर्व चैंपियन है तो ऑस्ट्रेलिया डिफेंडिंग चैंपियन के लिहाज से उतरने वाली है। ऐसे में इस सीरीज में रोमांच अपने चरम पर होगा।

यह भी पढ़ें:-

IND vs AUS, 1st T20I: मोहाली में मौसम पर रहेगी नजर, मैच में बारिश का अनुमान, जानें क्या कहती है Weather Report

IND vs AUS Mohali T20I Pitch Report: PCA स्टेडियम की पिच पर किसे मिलेगी मदद? पेसर या स्पिनर कौन होगा असरदार

IND vs AUS: टीम इंडिया का यह बड़ा सिरदर्द हुआ दूर! विश्व कप से पहले विराट कोहली संभालेंगे यह भूमिका

IND vs AUS 1st T20I मैच, एमएस धोनी का इससे कनेक्शन

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement