Friday, April 26, 2024
Advertisement

रोहित शर्मा ने की वीरेंद्र सहवाग के 18 साल पुराने कीर्तिमान की बराबरी, तोड़ने से बाल बाल चूके

IND vs AUS Rohit Sharma : रोहित शर्मा ने आज मैदान में उतरते ही बैखौफ अंदाज में बल्लेबाजी की, उन्होंने पहले ही दिन अपना अर्धशतक भी पूरा कर लिया है।

Pankaj Mishra Written By: Pankaj Mishra @pankajplmishra
Published on: February 09, 2023 17:50 IST
Rohit Sharma and Virender Sehwag- India TV Hindi
Image Source : GETTY Rohit Sharma and Virender Sehwag

IND vs AUS Rohit Sharma : भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच चार टेस्ट मैचों की बॉर्डर गावस्कर ट्रॉफी शुरू हो गई है, जिसका इंतजार फैंस को पिछले कई महीनों से था। दोनों टीमें अब पहले टेस्ट में आमने सामने हैं। सीरीज शुरू होते ही नए नए कीर्तिमान भी बनने शुरू हो गए हैं। पहले दिन का खेल खत्म हो गया है और भारतीय टीम ने मैच पर अपनी पकड़ मजबूत बना ली है। ऑस्ट्रेलिया की पूरी टीम मिलकर जहां पहले दिन केवल 177 रन बना सकी, वहीं पहले दिन का खेल खत्म होने तक भारतीय टीम ने एक विकेट के नुकसान पर 77 रन बना लिए हैं। यानी भारत को अब ऑस्ट्रेलिया के स्कोर की बराबरी के लिए केवल 100 रन और चाहिए। भारत का जो एक विकेट गिरा, वो उपकप्तान केएल राहुल रहे, ​जो 20 ही रन बना सके। इतने रन बनाने के लिए केएल राहुल को 71 गेंदों का सामना करना पड़ा और उनके बल्ले से केवल एक ही चौका आया। कप्तान रोहित शर्मा कमाल के फार्म में नजर आए। उन्होंने अपना अर्धशतक पूरा कर लिया है और अभी भी नाबाद हैं। इस बीच कप्तान रोहित शर्मा ने एक और नया कीर्तिमान अपनी इस छोटी सी पारी में रच दिया। उन्होंने वीरेंद्र सहवाग के एक रिकॉर्ड की बरा​बरी कर ली है, हालांकि वे इसे तोड़ने से बाल बाल चूक गए। 

Rohit Sharma

Image Source : PTI
Rohit Sharma

रोहित शर्मा ने पैट कमिंस के पहले ही ओवर में ठोक दिए 13 रन 

कप्तान रोहित शर्मा ने आज के मैच में आते ही तूफान मचा दिया। पहली ही गेंद पर उन्होंने चौका मारा। सामने ऑस्ट्रेलिया के कप्तान पैट कमिंस थे। इसके बाद पारी की दूसरी गेंद पर भी उन्होंने चौका मारा। इस पहले ही ओवर में रोहित शर्मा ने बता दिया था कि वे जरा सा भी रुकने और घबराने वाले नहीं है, क्योंकि वे कुछ अलग ही मूड में आज के मैच में खेलने के लिए आए थे। पहले ओवर में तीन चौके पैट कमिंस को लगाने के बाद उन्होंने दौड़कर भी एक रन लिया और ओवर में पूरे 13 रन ठोक दिए। इससे पहले ये कारनामा टीम इंडिया के सलामी बल्लेबाज रहे वीरेंद्र सहवाग ने किया था। उन्होंने साल 2005 में ही पाकिस्तान के खिलाफ पहले ओवर में 13 रन बनाए थे। वैसे पहले ओवर में 12 रन बनाने वाले कई बल्लेबाज अभी तक हुए हैं। वेस्टइंडीज के खिलाफ साल 2011 में गौतम गंभीर ने 12 रन बनाए थे। मुरली विजय ने साल 2014 में इंग्लैंड के खिलाफ पहले ही ओवर में 12 रन ठोक दिए थे। वहीं आज भले केएल राहुल का बल्ला न चला हो, लेकिन उन्होंने भी साल 2017 में ऑस्ट्रेलिया के ही खिलाफ 12 रन बनाने का काम किया था। ये आंकड़े साल 2002 के बाद से अब तक के हैं। यानी अगर रोहित शर्मा एक रन और इस ओवर में बना लेते तो वे नया कीर्तिमान रच देते, लेकिन फिर भी उन्होंने बराबरी तो कर ही ली है। 

Rohit Sharma

Image Source : AP
Rohit Sharma

रोहित शर्मा ने पूरा किया अपना अर्धशतक, पहले दिन का एक मात्र छक्का भी उन्हीं के नाम 
रोहित शर्मा जहां एक ओर से रन बना रहे थे, वहीं केएल राहुल चुपचाप खड़े थे, वे डॉट बॉल खेल रहे थे या फिर सिंगल लेकर स्ट्राइक वापस रोहित शर्मा को देने का काम कर रहे थे। लेकिन रोहित शर्मा ने अब तक जिस तरह का फार्म इस मैच में दिखाया है, भारतीय फैंस तो खुश होंगे ही, साथ ही टीम इंडिया के ड्रेसिंग रूम ने भी राहत की सांस जरूर ली होगी। रोहित शर्मा इस मैच में अब तक सबसे बड़ा स्कोर बना चुके हैं, जब मैच खत्म हुआ, तब रोहित शर्मा 69 गेंद पर 56 रन बनाकर नाबाद थे। उन्होंने इस दौरान नौ चौके और एक छक्का लगाया। मजे की बात ये है कि मैच के पहले दिन एक ही छक्का आया और वो भी दूसरी पारी में रोहित शर्मा के बल्ले से, बाकी कोई खिलाड़ी छक्का नहीं मार पाया। खैर टीम इंडिया अब उम्मीद करेगी कि मैच के दूसरे दिन भी रोहित शर्मा का बल्ला यूं ही चले और वे बड़ी पारी खेलने में कामयाब हो जाएं। भारतीय टीम कम से कम 400 रन बनाने की कोशिश जरूर करेगी, क्योंकि भारत की चौथी पारी में बल्लेबाजी आनी है और चौथी पारी में यहां बल्लेबाजी करना और भी मुश्किल भरा काम हो सकता है। 

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement