Friday, March 29, 2024
Advertisement

IND vs AUS: पहले टेस्ट में भारत के लिए डेब्यू करेगा ये घातक खिलाड़ी, सालों से कर रहा इसका इंतजार

IND vs AUS: भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच पहला मैच 9 फरवरी से खेला जाएगा। इस सीरीज के पहले मैच में एक खिलाड़ी डेब्यू कर सकता है। यह खिलाड़ी एक साल से भी ज्यादा समय के टेस्ट डेब्यू का इंतजार कर रहा है।

Rishikesh Singh Written By: Rishikesh Singh
Published on: February 08, 2023 19:05 IST
IND vs AUS, Border Gavaskar Trophy- India TV Hindi
Image Source : GETTY भारत बनाम ऑस्ट्रेलिया

IND vs AUS: भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच चार मैचों की टेस्ट सीरीज का पहला मैच नागपुर में गुरुवार से खेला जाएगा। इस मैच के लिए दोनों टीमें जमकर मेहनत कर रही है। पिछले तीन बॉर्डर गावस्कर ट्रॉफी भारत ने अपने नाम किया है। टीम इंडिया के लिए नागपुर में ऑस्ट्रेलिया की चुनौती आसान नहीं होगी। इस सीरीज के शुरू होने से पहले भारत के प्लेइंग 11 को लेकर काफी ज्यादा बाते की जा रही है। कई खिलाड़ी ऐसे हैं जिन्हें पहली बार भारत के लिए डेब्यू करने का मौका मिल सकता है। इस सीरीज के लिए भारत ने कुल तीन ऐसे खिलाड़ियों को अपने स्क्वॉड में शामिल किया है जो भारत के लिए अपना टेस्ट डेब्यू कर सकते हैं। इन तीनों में से एक खिलाड़ी ऐसा है जो भारत के लिए टेस्ट डेब्यू करने के लिए एक साल से भी ज्यादा समय का इंतजार कर रहा है।

भारत को पहले मैच में जीत के लिए इस खिलाड़ी को टीम में शामिल करना होगा। यह खिलाड़ी कोई और नहीं बल्कि सूर्यकुमार यादव हैं। सूर्यकुमार यादवा टेस्ट डेब्यू करने के लिए एक साल से भी ज्यादा समय से इंतजार कर रहे हैं। सूर्या को साल 2021 में न्यूजीलैंड के खिलाफ खेले गए टेस्ट सीरीज में टीम में शामिल किया गया था। लेकिन उस वक्त सूर्या डेब्यू करने से चूक गए थे। उनकी जगह श्रेयस अय्यर को मौका दिया गया था। वहीं इस सीरीज का पहला मैच श्रेयस अय्यर इंजरी के कारण नहीं खेल पाएंगे। ऐसे में वह इस मैच में भारत के लिए डेब्यू कर सकते हैं।

सूर्या को क्यों मिलना चाहिए मौका

बॉर्डर गावस्कर ट्रॉफी शुरू होने से पहले भारतीय पिचों को लेकर काफी ज्यादा बात की जा रही है। माना जा रहा है कि इस सीरीज में स्पिन गेंदबाजों का बोलबाला रहेगा। वहीं स्पिन गेंदबाजों का सामना करने के लिए स्वीप से बेहतर विकल्प कोई और नहीं हो सकता है। भारतीय टीम में सूर्यकुमार यादव से बेहतर स्वीप शॉट कोई और खिलाड़ी नहीं खेल सकता। पिछले दिनों टीम इंडिया को कोच राहुल द्रविड़ शुभमन गिल और विराट कोहली को स्वीप की ट्रेनिंग दे रहे थे। लेकिन अगर भारतीय टीम स्पिन का समना करने के लिए सूर्या जैसा विकल्प मौजूद है तो कप्तान रोहित शर्मा उनके अलवा किसी और को टीम में शामिल करना नहीं चाहेंगे।

सूर्या पर क्या बोले पूर्व कोच

टीम इंडिया के पूर्व कोच रवि शास्त्री ने सूर्यकुमार यादव का समर्थन करते हुए कहा था कि वह पांचवे नंबर पर भारत के लिए बल्लेबाजी कर सकते हैं जो आक्रामक बल्लेबाजी के साथ-साथ स्पिन को अच्छी तरह से खेल सकते हैं। वहीं उन्होंने यह भी कहा था कि शुभमन गिल को पांचवें नंबर की जगह ओपन करना चाहिए।

यह भी पढ़े-

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement