Friday, March 29, 2024
Advertisement

इंदौर में आज तक नहीं हुआ था ऐसा काम, इस बार किसकी नजर लगी

IND vs AUS : इंदौर के होल्कर स्टेडियम में टीम इंडिया पहले ही दिन से बैकफुट पर थी और कभी भी भारतीय टीम वापसी करते हुए नजर नहीं आई।

Pankaj Mishra Written By: Pankaj Mishra @pankajplmishra
Published on: March 03, 2023 12:32 IST
Rohit Sharma and rahul Dravid Test- India TV Hindi
Image Source : GETTY Rohit Sharma and rahul Dravid

IND vs AUS Holkar Stadium Indore : इंदौर के होल्कर स्टेडियम में खेला गया भारत बनाम ऑस्ट्रेलिया तीसरा मैच टीम इंडिया हार चुकी है। वैसे तो हार जीत खेल का ही हिस्सा हैं, लेकिन जब सवा दो दिन में ही मेजबान टीम नौ विकेट से हार जाए तो ये काफी सालता है। टीम इंडिया पहले दो मैच जीतकर सीरीज में लीड बना चुकी थी और पूरी संभावना थी कि तीसरा मैच जीतकर न केवल सीरीज पर कब्जा किया जाएगा, बल्कि आईसीसी टेस्ट रैंकिंग में भी भारतीय टीम के पास नंबर वन बनने का चांस होगा, लेकिन ये भी अब जाता रहा। हालांकि आईसीसी विश्व टेस्ट चैंपियनशिप के फाइनल में जाने के रास्ते अभी भी खुले हुए हैं। भारतीय टीम अगर अहमदाबाद में होने वाला चौथा टेस्ट मैच जीत जाती है तो फाइनल में पहुंच जाएगी। इस बीच बात अभी इंदौर की ही करते हैं, क्योंकि इंदौर टेस्ट की हार का गम अभी इतनी जल्दी जाएगा नहीं। इंदौर के होल्कर स्टेडियम में आज यानी तीन मार्च 2023 को वो काम हो गया, जो अभी तक कभी नहीं हुआ था। 

Rohit Sharma Indore Pitch

Image Source : AP
Rohit Sharma

इंदौर में टीम इंडिया को पहली बार मिली टेस्ट मैच में हार 

इंदौर के होल्कर स्टेडियम में साल 2016 में पहला टेस्ट मैच खेला गया था। तब अक्टूबर में भारत और न्यूजीलैंड के बीच मुकाबला हुआ था। टीम इंडिया ने ये मैच शानदार तरीके से अपने नाम किया था। विराट कोहली क कप्तानी में भारतीय टीम ने 321 रन से इस मैच को जीता था। इसके बाद फिर से टीम इंडिया टेस्ट के लिए इस मैदान पर उतरी और इस बार मुकाबला साल 2019 में बांग्लादेश से था। उस वक्त भी टीम इंडिया की कमान विराट कोहली के ही पास थी, टीम इंडिया ने इस मैच को पारी और 130 रन से जीता था। इसके बाद माना जाने लगा था कि टीम इंडिया के लिए इंदौर का होल्कर स्टेडियम अजेय गढ़ बन गया है। यहां पर किसी भी टीम के लिए भारत को हराना मुश्किल होगा। खास बात ये भी है कि इस सीरीज का जब ऐलान किया गया था, तब तीसरा मैच धर्मशाला को मिला था। लेकिन बाद में प​ता चला कि धर्मशाला का मैदान अभी मैच के लिए तैयार नहीं है, इसलिए इसे धर्मशाल से इंदौर में ट्रांसफर कर दिया गया। जब मैच शुरू नहीं हुआ था, तब माना जा रहा था कि पुराने आंकड़ों के हिसाब से भारतीय टीम इस मैच को जीतने जा रही है। लेकिन जब पहले ही दिन कुछ ऐसा हुआ, जिसके बारे में सोचा नहीं गया था, उसके बाद तमाम आशंकाएं घेरने लगी थी। 

Rohit Sharma in Indore

Image Source : AP
Rohit Sharma

इंदौर में पहली गेंद से ही टीम इंडिया बैकफुट पर आने लगी थी नजर 
दरअसल इंदौर टेस्ट तो टीम इंडिया पहले दिन पहली ही गेंद पर हार गई थी। पहले दो टेस्ट मैचों में फिट न होने के कारण मिचेल स्टार्क को मौका नहीं​ मिला था, लेकिन तीसरे टेस्ट में उनकी वापसी हुई और उन्होंने शानदार कमबैक किया। जब कप्तान रोहित शर्मा ने टॉस जीतकर बल्लेबाजी का फैसला किया तो लगा कि अब रन बनेंगे, क्योंकि इससे पहले भी इंदौर में पहली पारी में रन बनते रहे हैं और पहली पारी का एवरेज स्कोर 350 है। लेकिन रोहित शर्मा मिचेल स्टार्क की पहली ही गेंद पर आउट होते होते बचे। वैसे तो वे आउट थे, लेकिन अंपायर ने मना कर दिया। पहली गेंद रोहित शर्मा के बल्ले का किनारा लेती हुई विकेट कीपर एलेक्स कैरी के दस्तानों में चली गई। अपील हुई, लेकिन अंपायर ने इसे नकार दिया। लेकिन जब रिप्ले देखा गया तो पता चला कि गेंद और बैट का सम्पर्क हुआ है। इसके बाद चौथी गेंद पर फिर से रोहित शर्मा एलबीडब्ल्यू आउट थे, लेकिन डीआरएस न लेने के कारण वे बच गए। यहां भी अगर ऑस्ट्रेलियाई कप्तान स्टीव स्मिथ ने डीआरएस लिया होता तो रोहित को वापस पवेलियन लौटना पड़ता। पहले ही ओवर में दो बार आउट होते होते बचने के बाद रोहित शर्मा ने आक्रामक रुख अपनाने का फैसला किया, लेकिन वे जल्द ही आउट हो ही गए। इसके बाद पूरी टीम 109 रन पर आउट हो गई। इस बीच टेस्ट में इंदौर में ये टीम इंडिया की पहली हार है, देखना होगा कि अहमदाबाद के नरेंद्र मोदी स्टेडियम में भारतीय टीम कैसा प्रदर्शन करती है। 

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement