IND vs BAN : टीम इंडिया में प्लेइंग इलेवन का संकट, जानिए किसे मिलेगा मौका

IND vs BAN 3rd ODI : भारत बनाम बांग्लादेश वन डे सीरीज का आखिरी मैच दस दिसंबर को खेला जाएगा। पहले ही सीरीज हार चुकी टीम इंडिया अब सूपड़ा साफ होने से बचना चाहेगी।

Pankaj Mishra Written By: Pankaj Mishra @pankajplmishra
Published on: December 09, 2022 13:51 IST
Virat Kohli and Kuldeep Yadav - India TV Hindi
Image Source : TWITTER/@BCCI Virat Kohli and Kuldeep Yadav

India vs Bangladesh Expected Playing XI : भारत और बांग्लादेश के बीच खेली जा रही वन डे सीरीज का अभी एक और मैच बाकी है। तीसरा वन डे दस दिसंबर को होना है। सीरीज के पहले दो मैच हारकर टीम इंडिया सीरीज पहले ही गवां चुकी है, लेकिन अब भारतीय टीम के सामने क्लीन स्वीप का भी संकट गहरा गया है। जिस तरह से भारतीय कप्तान रोहित शर्मा सहित कई बड़े खिलाड़ी चोटिल होकर टीम से बाहर हो रहे हैं, उससे चिंता और भी बढ़ रही है। हालत ये है कि मैच से ठीक एक दिन पहले बीसीसीआई को ऐलान करना पड़ा है कि कुलदीप यादव भी बांग्लादेश के खिलाफ आखिरी वन डे से पहले भारतीय टीम से जुड़ जाएंगे। साल की आखिरी वन डे सीरीज भारतीय टीम और खिलाड़ियों के लिए एक तरह से भुलाने वाली ही रही। आखिरी मैच में अब भारतीय टीम की कप्तानी की जिम्मेदारी केएल राहुल निभाएंगे, लेकिन बड़ा सवाल ये है कि रोहित शर्मा की गैरमौजूदगी में शिखर धवन के साथ पारी का आगाज करने के लिए कौन आएगा। साथ ही भारतीय टीम की प्लेइंग इलेवन क्या होगी। टीम इंडिया के सामने आखिरी मैच से पहले बड़ा संकट खड़ा हो गया है। 

Kl Rahul

Image Source : GETTY
Kl Rahul

 

शिखर धवन के साथ कौन करेगा टीम इंडिया के लिए ओपनिंग 

टीम इंडिया के पास प्लेइंग इलेवन चुनने के लिए इस वक्त 14 खिलाड़ी उपलब्ध हैं। वैसे तो 13 खिलाड़ी ही रह गए थे, इसलिए कुलदीप यादव को स्क्वाड में शामिल करने का ऐलान किया गया है। चलिए जरा समझने की कोशिश करते हैं कि आखिरी वन डे में टीम इंडिया की प्लेइंग इलेवन क्या हो सकती है। शिखर धवन टीम इंडिया के साथ हैं तो ये पक्का है कि वे बतौर ओपनर आएंगे, लेकिन उनके साथ कौन आएगा। वैसे तो पिछले मैच में कप्तान केएल राहुल ने विराट कोहली को ओपनिंग के लिए भेज दिया था। इसके बाद श्रेयस अय्यर आए, लेकिन हद तब हो गई, जब केएल राहुल ने अपने से पहले वॉशिंगटन सुंदर को बल्लेबाजी के लिए उतार दिया। खुद राहुल नंबर पांच पर ही आए। लेकिन क्या तीसरे वन डे में भी ऐसा ही होगा। वैसे तो केएल राहुल टी20 में रेगुलर ओपनर हैं और उन्हें ही पारी की शुरुआत के लिए आना चाहिए। लेकिन राहुल खुद कप्तान हैं तो क्या फैसला करते हैं, ये देखना दिलचस्प होगा। केएल राहुल और शिखर धवन अगर ओपनिंग करते हैं तो विराट कोहली नंबर तीन पर आएंगे और उसके बाद नंबर चार पर श्रेयस अय्यर की जगह पक्की है। अब बचा नंबर पांच यहां पर हो सकता है कि राहुल त्रिपाठी और रजत पाटीदार में से किसी को मौका दिया जाए। ये इन दोनों खिलाड़ियों के लिए बड़ा और बेहतरीन मौका होगा। 

 

Shreays Iyer

Image Source : AP
Shreays Iyer

टीम इंडिया में ऑलराउंडर्स की भरमार, लेकिन चल नहीं रहे 
टीम इंडिया के पास ऑलराउंडर्स कई हैं, लेकिन वे न तो गेंदबाजी अच्छी कर पा रहे हैं और न ही बल्लेबाजी में कुछ कर रहे हैं, ऐसे में ये केवल नाम के लिए ऑलराउंडर नजर आ रहे हैं। जहां तक छठे नंबर की बात है तो अक्षर पटेल, वॉशिंगटन सुंदर और शार्दुल ठाकुर के नाम हैं, लेकिन माना जाना चाहिए कि यहां पर सुंदर नजर आ सकते हैं। अक्षर और सुंदर में से एक ही खिलाड़ी खेलेगा, ऐसी संभावना है। हालांकि टीम दोनों को खेलाने का भी फैसला हो सकता है। इसके बाद शाार्दुल ठाकुर का नंबर आ सकता है। यानी नंबर सात से आठ तक बल्लेबाजी हो गई। इसके बाद मोहम्मद सिराज, उमरान मलिक और कुलदीप यादव को भी प्लेइंग इलेवन में मौका मिल सकता है। 

Kuldeep Yadav and Shikhar Dhawan

Image Source : AP
Kuldeep Yadav and Shikhar Dhawan

 

भारत बनाम बांग्लादेश तीसरे वन डे के लिए टीम इंडिया की संभावित प्लेइंग इलेवन: शिखर धवन, केएल राहुल, विराट कोहली, श्रेयस अय्यर, राहुल त्रिपाठी, वॉशिंगटन सुंदर, अक्षर पटेल, शार्दुल ठाकुर, मोहम्मद सिराज, उमरान मलिक, कुलदीप यादव।  

बांग्लादेश के खिलाफ तीसरे वनडे के लिए भारत की टीम: केएल राहुल, शिखर धवन, विराट कोहली, रजत पाटीदार, श्रेयस अय्यर, राहुल त्रिपाठी, इशान किशन, शाहबाज अहमद, अक्षर पटेल, वाशिंगटन सुंदर, शार्दुल ठाकुर, मो सिराज, उमरान मलिक, कुलदीप यादव।

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

लाइव स्कोरकार्ड