Friday, May 03, 2024
Advertisement

IND vs SA: साउथ अफ्रीका के खिलाफ अर्शदीप ने बनाए ये तीन रिकॉर्ड, फैंस ने कहा 'छा गए पाजी'

IND vs SA: भारतीय युवा तेज गेंजबाज अर्शदीप सिंह ने साउथ अफ्रीका के खिलाफ वनडे सीरीज में शानदार गेंदबाजी की है। उन्होंने इस दौरान तीन बड़े रिकॉर्ड भी बनाए हैं।

Rishikesh Singh Written By: Rishikesh Singh
Updated on: December 22, 2023 7:05 IST
Arshdeep Singh- India TV Hindi
Image Source : AP अर्शदीप सिंह

भारत और साउथ अफ्रीका के बीच तीन मैचों की वनडे सीरीज खेली गई। इस सीरीज के तीसरे मुकाबले को जीतकर टीम इंडिया ने साउथ अफ्रीका को यह सीरीज 2-1 से हरा दी। वनडे क्रिकेट के इतिहास में दूसरी बार भारतीय टीम ने साउथ अफ्रीका को उनके घर पर हराया है। टीम इंडिया ने यह सीरीज केएल राहुल की कप्तानी में खेली थी। विराट कोहली के बाद केएल राहुल दूसरे ऐसे कप्तान बन गए है जिनकी कप्तानी में भारतीय टीम ने साउथ अफ्रीका को उनके घर पर हराया है।

अर्शदीप सिंह की शानदार गेंदबाजी

केएल राहुल की कप्तानी में टीम इंडिया ने एक युवा टीम को साउथ अफ्रीका के खिलाफ खेलने के लिए भेजा था। जहां भारत के युवा तेज गेंदबाज अर्शदीप सिंह ने शानदार प्रदर्शन किया और भारत की जीत में अहम रोल निभाया। भारतीय टीम के इस गेंदबाज ने इस दौरान कई रिकॉर्ड भी अपने नाम किए। अर्शदीप सिंह को उनकी शानदार गेंदबाजी के लिए प्लेयर ऑफ द मैच भी चुना गया।

अर्शदीप सिंह ने बनाया दमदार रिकॉर्ड

साउथ अफ्रीका के खिलाफ अर्शदीप सिंह ने तीसरे वनडे मुकाबले में 30 रन देकर 4 विकेट झटके। इस प्रदर्शन के साथ ही उन्होंने कई रिकॉर्ड बनाए। साउथ अफ्रीका के खिलाफ वनडे में किसी भी भारतीय तेज गेंदबाज द्वारा यह पांचवा सबसे बेस्ट प्रदर्शन है। इस लिस्ट में पहले स्थान पर भी अर्शदीप सिंह का ही नाम है। सीरीज के पहले मैच में उन्होंने 37 रन देकर 5 विकेट झटके थे।

साउथ अफ्रीका के खिलाफ वनडे में अर्शदीप सिंह ने दूसरी बार 4 या उससे ज्यादा विकेट हासिल किया है। भारत बनाम साउथ अफ्रीका वनडे में ऐसा करने वाले वह पांचवे गेंदबाज बन गए हैं। वहीं साउथ अफ्रीका में बाहर के किसी गेंदबाज द्वारा एक ही वनडे सीरीज में दो बार 4 या उससे ज्यादा विकेट लेने के मामले में अर्शदीप सिंह का नाम शामिल हो गया है। वह ऐसा करने वाले पांचवें गेंदबाज बने हैं। इसके अलावा इस पूरे सीरीज में अर्शदीप सिंह ने तीन मैचों में कुल 10 विकेट झटके।

भारत बनाम साउथ अफ्रीका वनडे मैचों में भारतीय तेज गेंदबाजों का बेस्ट बॉलिंग प्रदर्शन

  • 5/37 - अर्शदीप सिंह, जोहान्सबर्ग, 2023
  • 4/27 - वेंकटेश प्रसाद, मुंबई डब्ल्यूएस, 1996
  • 4/27 - आवेश खान, जोहान्सबर्ग, 2023
  • 4/29 - मुनाफ पटेल, जोहान्सबर्ग, 2011
  • 4/30 - अर्शदीप सिंह, पार्ल, 2023

वनडे में भारत बनाम साउथ अफ्रीका के लिए सर्वाधिक 4 से अधिक विकेट लेने का कारनामा

  • 3- युजवेंद्र चहल
  • 3-कुलदीप यादव
  • 2-सुनील जोशी
  • 2- अनिल कुंबले
  • 2- अर्शदीप सिंह

यह भी पढ़ें

भारत ने तोड़ा ऑस्ट्रेलिया का 24 साल पुराना रिकॉर्ड, साउथ अफ्रीका के खिलाफ जीतते ही किया ऐसा

साउथ अफ्रीका में भारत ने आखिरकार इतने सालों बाद जीती सीरीज, केएल राहुल की कप्तानी में हुआ कमाल

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement