वर्ल्ड कप खेलने आएगी पाकिस्तानी टीम, भारत ने 34 खिलाड़ियों को जारी किया वीजा

IND vs PAK: पाकिस्तान की तरफ से यह दावा किया गया था कि भारत सरकार ने वर्ल्ड कप में हिस्सा लेने के लिए उसके खिलाड़ियों को वीजा जारी नहीं किया है।

Reported By : PTI Edited By : Rajeev Rai Updated on: December 07, 2022 6:32 IST
IND vs PAK, indian cricket team- India TV Hindi
Image Source : GETTY भारत और पाकिस्तान

IND vs PAK: भारत और पाकिस्तान के बीच अगले साल एशिया कप और वनडे वर्ल्ड कप 2023 को लेकर जारी खींचतान के बीच एक बड़ा बदलाव हुआ है। भारत सरकार की तरफ से पाकिस्तान के 34 खिलाड़ियों को देश में जारी टी20 वर्ल्ड कप में हिस्सा लेने के लिए वीजा की मंजूरी दे दी गई है। इसके साथ ही पाकिस्तान के भारत में चल रहे दृष्टिबाधित टी-20 विश्व कप में खेलने का रास्ता साफ हो गया।

विदेश मंत्रालय जारी करेगा वीजा

केंद्रीय गृह मंत्रालय से पाकिस्तान के 34 खिलाड़ियों और अधिकारियों के वीजा को मंजूरी मिलने के बाद विदेश मंत्रालय पाकिस्तानी खिलाड़ियों और अधिकारियों को वीजा जारी करेगा जिससे कि वह भारत में पांच से 17 दिसंबर तक चलने वाले टूर्नामेंट में भाग ले सकें। मंत्रालय के एक अधिकारी ने कहा कि गृह मंत्रालय ने दृष्टिबाधित विश्वकप में भाग लेने के लिए पाकिस्तान के 34 खिलाड़ियों और अधिकारियों को वीजा जारी करने की मंजूरी दे दी है।

पीबीसीसी ने दी थी कार्रवाई करने की धमकी

इससे पहले पाकिस्तान दृष्टिबाधित क्रिकेट परिषद (पीबीसीसी) ने मंगलवार को बयान जारी करके दावा किया था कि टीम को भारतीय विदेश मंत्रालय से अनुमति नहीं मिली। पीबीसीसी ने एक बयान में कहा, ‘‘इस दुर्भाग्यपूर्ण घटना से पाकिस्तान की दृष्टिबाधित क्रिकेट टीम अधर में लटक गई। इस भेदभावपूर्ण कार्रवाई के लिए विश्व दृष्टिबाधित क्रिकेट को गंभीर परिणाम भुगतने होंगे क्योंकि हम विश्व दृष्टिबाधित क्रिकेट से उनके खिलाफ कड़ी कार्रवाई करने की मांग करेंगे ताकि भारत को भविष्य में अंतरराष्ट्रीय प्रतियोगिताओं की मेजबानी न मिले।’’

सात टींमों के बीच खेला जाएगा वर्ल्ड कप

पाकिस्तान पिछले टी-20 विश्व कप में दूसरे स्थान पर रहा था। भारतीय दृष्टिबाधित क्रिकेट संघ (सीएबीआई) ने पुष्टि की थी कि पाकिस्तान प्रतियोगिता में भाग नहीं ले पा रहा है और प्रतियोगिता का कार्यक्रम फिर से जारी किया जाएगा। पाकिस्तान की टीम को मंजूरी मिलने के बाद अब इस 12 दिवसीय प्रतियोगिता में सात टीम भारत, पाकिस्तान, बांग्लादेश, ऑस्ट्रेलिया, श्रीलंका, नेपाल और दक्षिण अफ्रीका की टीमें भाग लेंगी। मैच फरीदाबाद, दिल्ली, मुंबई, इंदौर और बेंगलुरु में खेले जाएंगे। 

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

लाइव स्कोरकार्ड