Monday, April 29, 2024
Advertisement

अश्विन बन सकते भारत के लिए टेस्ट में ऐसा करने वाले दूसरे गेंदबाज, इस मुकाम से सिर्फ इतने कदम दूर

India vs England: वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप के तीसरे संस्करण में अब भारत को अगली सीरीज इंग्लैंड के खिलाफ 25 जनवरी से खेलनी है। इस सीरीज में सभी की नजरें एक बार फिर से ऑफ स्पिनर रविचंद्रन अश्विन पर रहने वाली हैं, जिनका घर पर काफी शानदार रिकॉर्ड देखने को मिला है।

Abhishek Pandey Written By: Abhishek Pandey
Published on: January 07, 2024 12:18 IST
Ravichandran Ashwin And Virat Kohli- India TV Hindi
Image Source : GETTY रविचंद्रन अश्विन और विराट कोहली

भारतीय क्रिकेट टीम ने साउथ अफ्रीका में खेली गई 2 मैचों की टेस्ट सीरीज को 1-1 से बराबरी पर खत्म करने में कामयाबी हासिल की। अब टीम इंडिया को अपनी अगली टेस्ट सीरीज इंग्लैंड की टीम के खिलाफ घर पर खेलनी है, जिसकी शुरुआत 25 जनवरी से होगी। पांच मैचों की इस सीरीज में भारतीय टीम के अनुभवी स्पिनर रविचंद्रन अश्विन पर सभी की नजरें रहने वाली हैं, जिनका घरेलू हालात में सामना करना किसी भी टीम के लिए आसान काम नहीं रहा है। वहीं अश्विन इस टेस्ट सीरीज में कुछ बड़े रिकॉर्ड्स को भी अपने नाम कर सकते हैं, जिसमें एक के तो वह बेहद ही करीब पहुंच गए हैं।

अनिल कुंबले के बाद ऐसा करने वाले बन सकते दूसरे खिलाड़ी

टेस्ट क्रिकेट में भारत के लिए अब तक 500 विकेट का आंकड़ा सिर्फ पूर्व कप्तान अनिल कुंबले ने पार किया है, जिन्होंने अपने टेस्ट करियर में 132 मैचों में 619 विकेट हासिल किए हैं, वहीं अश्विन अभी 500 टेस्ट विकटों के आंकड़े से सिर्फ 10 कदम दूर खड़े हैं। अश्विन ने अब तक 95 टेस्ट मैचों में खेलते हुए 490 विकेट हासिल किए हैं और वह भारत की तरफ से अनिल कुंबले के बाद सबसे ज्यादा विकेट हासिल करने के मामले में दूसरे स्थान पर हैं। वहीं वर्ल्ड टेस्ट क्रिकेट में यदि देखा जाए तो उसमें अश्विन सबसे ज्यादा विकेट हासिल करने के मामले में 9वें स्थान पर हैं। ऐसे में यदि अश्विन इंग्लैंड के खिलाफ टेस्ट सीरीज में सभी मुकाबले खेलते हैं तो वह इस आंकड़े को बड़ी ही आसानी से पार कर लेंगे। इसके अलावा घरेलू हालात में बतौर बल्लेबाज भी अश्विन टीम के लिए निचलेक्रम में काफी उपयोगी खिलाड़ी साबित होते हैं।

इंग्लैंड के खिलाफ ऐसा रहा अश्विन का रिकॉर्ड

रविचंद्रन अश्विन का इंग्लैंड के खिलाफ टेस्ट क्रिकेट में रिकॉर्ड देखा जाए तो उन्होंने 19 टेस्ट मैच में खेलते हुए अब तक 28.59 के औसत से 88 विकेट हासिल किए हैं। इस दौरान उन्होंने 6 बार एक पारी में 5 विकेट लेने के साथ एक मैच में 10 विकेट भी हासिल किए हैं। वहीं भारत में अश्विन का इंग्लैंड के खिलाफ रिकॉर्ड देखें तो उसमें उन्होंने 13 मैचों में 27.77 के औसत से 74 विकेट हासिल किए हैं। इसके अलावा बल्लेबाजी में भी अश्विन का रिकॉर्ड इंग्लैंड के खिलाफ शानदार देखने को मिला है, जिसमें उन्होंने 31 पारियों में 37.31 के औसत से 970 रन बनाए हैं, इसमें एक शतकीय और 6 अर्धशतकीय पारियां भी शामिल हैं।

ये भी पढ़ें

IND vs AFG: भारत और अफगानिस्तान के बीच ऐसा है T20 रिकॉर्ड, इस टीम का पलड़ा भारी

एलिस पेरी करेंगी बड़ा कमाल, मिताली राज के साथ इस स्पेशल क्लब का बनेंगी हिस्सा

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement