Friday, March 29, 2024
Advertisement

IPL : इस खिलाड़ी ने लगा दिया था 19 साल में शतक, भारत का पहला खिलाड़ी

इस बार भी आईपीएल में अंडर 19 के कुछ खिलाड़ी खेलते हुए अलग अलग टीमों से नजर आएंगे। 

India TV Sports Desk Written by: India TV Sports Desk
Published on: March 20, 2022 10:48 IST
Manish Pandey- India TV Hindi
Image Source : PTI Manish Pandey

Highlights

  • आईपीएल 2022 की तैयारी जोरों पर, 26 मार्च को होगा पहला मैच
  • इस बार कुछ खास स्टेडियम में ही खेला जाएगा पूरा का पूरा आईपीएल
  • इस बार भी आईपीएल में कुछ नए रिकॉर्ड बनेंगे और पुराने जाएंगे टूट

आईपीएल का मेला एक बार फिर शुरू होने वाला है। सभी खिलाड़ी और टीमें इसके लिए तैयार हैं। प्रैक्टिस चल रही है, रणनीति बन रही है और खिताब जीतने की तैयारी भी जारी है। इस बीच एक बार फिर कुछ की​र्तिमान बनते हुए नजर आएंगे। जो रिकार्ड पिछले कुछ सालों में बने हैं, वे टूटेंगे और नए खिलाड़ी अपनी चमक​ बिखेरेंगे। इस बीच एक खिलाड़ी ऐसा भी है, जिसने दूसरे आईपीएल में ही ऐसा कीर्तिमान रच दिया था, जो अभी तक कोई भी तोड़ नहीं पाया है। हम बात कर रहे हैं मनीष पांडे की। 

मनीष पांडे ने साल 2009 में लगाया था शतक

आईपीएल में वैसे तो बहुत सारे शतक लगे हैं। लेकिन मनीष पांडे का शतक अपने आप में अनोखा है। मनीष पांडे ने आईपीएल में सबसे कम उम्र में शतक लगाने का कीर्तिमान रचा है। मनीष पांडे जब 19 साल और 253 दिन के थे, तभी उन्होंने आईपीएल में शतक लगा दिया था और ये आईपीएल का दूसरा सीजन यानी साल 2009 का आईपीएल था। खास बात ये भी है कि मनीष पांडे भारत के पहले खिलाड़ी हैं, जिन्होंने आईपीएल में शतक लगाया था, इसके बाद तो लगातार शतक पर शतक लगते रहे। मनीष पांडे के इस रिकॉर्ड के काफी करीब रिषभ पंत आए थे, लेकिन वे भी इसे तोड़ नहीं पाए।

इस बार भी अंडर 19 खिलाड़ी आईपीएल खेल रहे हैं
मनीष पांडे ने 19 साल और 253 दिन में शतक लगाया था, वहीं रिषभ पंत ने 20 साल और 218 दिन में शतक लगाया था। वे दूसरे सबसे कम उम्र के शतक लगाने वाले खिलाड़ी हैं। इसके बाद देवदत्त पडिक्कल ने 20 साल और 289 दिन में आईपीएल में शतक लगाया, वे तीसरे नंबर पर हैं। संजू सैमसन ने 22 साल और 151 दिन में शतक लगाया था, वे इस मामले में चौथे नंबर पर हैं। क्विंअन डिकॉक ने 23 साल और 122 दिन में आईपीएल में शतक लगाया था। इस तरह से देखें तो कम उम्र में शतक लगाने वाले खिलाड़ियों की ​लिस्ट में भारतीय खिलाड़ियों का ही बोलबाला है। इस बार भी आईपीएल में अंडर 19 के कुछ खिलाड़ी खेलते हुए अलग अलग टीमों से नजर आएंगे।  ऐसे में देखना होगा कि क्या कोई खिलाड़ी मनीष पांडे के रिकॉर्ड को ध्वस्त कर सकता है या नहीं। 

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement