Wednesday, May 01, 2024
Advertisement

IPL 2023 Auction : आईपीएल इतिहास के सबसे महंगे खिलाड़ी, कीमत और नाम जानकर हैरान रह जाएंगे

IPL Most Expensive Players List :आईपीएल का ऑक्शन फिर से आ गया है। दुनियाभर के खिलाड़ियों पर मोटी-मोटी बोली लगाई जाएगी और खिलाड़ी कुछ ही मिनटों में करोड़ों के मालिक बन जाएंगे।

Pankaj Mishra Written By: Pankaj Mishra @pankajplmishra
Updated on: December 21, 2022 14:22 IST
IPL Most Expensive Player- India TV Hindi
Image Source : PTI/IPLT20.COM IPL Most Expensive Player

IPL Most Expensive Players List :  आईपीएल 2023 के लिए ऑक्शन का मंच अब कुछ ही दिन बाद सजना है। 23 दिसंबर को कोच्चि में दुनियाभर के खिलाड़ियों पर बोली लगाई जाएगी और टीमें बड़े से बड़ा दांव खेलने के लिए तैयार नजर आ रही हैं। कुछ ही घंटे बाद यानी शुक्रवार को ढाई बजे से पहला नाम पुकारा जाएगा और ऑक्शन का आगाज हो जाएगा। इस बीच फिर से संभावनाएं और कयास लगाए जाने लगे हैं कि इस बार का सबसे महंगा खिलाड़ी कौन होगा। ऐसा इसलिए भी है कि पिछले 15 साल के इतिहास पर नजर डालें तो पाते हैं कि हर साल चार से पांच खिलाड़ी ऐसे जरूर होते हैं, जिन्हें छप्पर फाड़ कीमत मिलती है। कई बार तो ऐसा भी होता है कि जिस खिलाड़ी के बारे में किसी ने सोचा भी नहीं होता, वो सबसे महंगा बन जाता है। लेकिन क्या आपको पता है कि आईपीएल के अब तक के इतिहास में सबसे महंगा खिलाड़ी कौन बना है और उसे किस टीम ने कितनी कीमत पर अपने साथ किया है। लेकिन हम आपको ये बताएं कि आईपीएल का सबसे महंगा खिलाड़ी कौन है, उससे पहले आपको ये समझना होगा कि महंगे खिलाड़ी दो तरह से होते हैं। एक तो टीमें अपने ही खिलाड़ी को मोटी रकम देकर रिटेन कर लेती हैं, यानी वो खिलाड़ी ऑक्शन में जाता ही नहीं है, वहीं दूसरे खिलाड़ी वो होते हैं, जो ऑक्शन में सबसे महंगे बिकते हैं। तो चलिए इस पूरी लिस्ट पर एक नजर डालते हैं। 

Virat Kohli

Image Source : IPLT20.COM
Virat Kohli

 

KL Rahul

Image Source : IPLT20.COM
KL Rahul

विराट कोहली और केएल राहुल ऑक्शन से पहले ही बन जाते हैं सबसे महंगे खिलाड़ी 

आईपीएल के सबसे महंगे खिलाड़ी की बात की जाए तो इसमें पहला नाम आता है भारतीय टीम के पूर्व कप्तान और आईपीएल में आरसीबी के पूर्व कप्तान विराट कोहली का। विराट कोहली आईपीएल के अकेले ऐसे खिलाड़ी हैं, जो पहले सीजन से लेकर अब तक लगातार एक ही टीम यानी आरसीबी से खेलते आ रहे हैं, न तो उन्हें टीम ने रिलीज किया और न ही कभी खुद विराट कोहली ने टीम से अलग होने के बारे में सोचा। विराट कोहली को आरसीबी की टीम 17 करोड़ रुपये हर आईपीएल के लिए देती है। लेकिन विराट कोहली को सबसे बड़ी टक्कर उन्हीं के साथी केएल राहुल देते हैं। केएल राहुल इससे पहले आरसीबी से लेकर पंजाब किंग्स तक के लिए खेल चुके हैं, लेकिन आईपीएल 2022 मेगा ऑक्शन से पहले एलएसजी यानी लखनऊ सुपरजाएंट्स ने उन्हें 17 करोड़ रुपये देकर अपने पाले में किया था। चाहे एमएस धोनी हों या फिर रोहित शर्मा, कोई भी अभी तक इन दोनों खिलाड़ियों की बराबरी नहीं कर पाया है। ये बात अलग है कि जहां एक ओर रोहित शर्मा मुंबई इंडियंस के लिए पांच बार और एमएस धोनी सीएसके के लिए चार बार खिताब जीत चुके हैं, लेकिन विराट कोहली हों या फिर राहुल ये दोनों एक भी बार आईपीएल का खिताब नहीं जीत पाए हैं। 

Ravindra Jadeja

Image Source : GETTY
Ravindra Jadeja

ऑक्शन के मैदान में क्रिस मॉरिस बने थे आईपीएल के सबसे महंगे खिलाड़ी 
इन दो खिलाड़ियों के बाद आगे बढ़ें तो इस लिस्ट में तीसरा नाम दक्षिण अफ्रीका के पूर्व ऑलराउंडर क्रिस मॉरिस का आता है। क्रिस मॉरिस को राजस्थान रॉयल्स ने साल 2021 के ऑक्शन में 16.25 करोड़ रुपये में खरीदा था। लेकिन यहां ध्यान रखने वाली बात ये है कि जहां एक ओर विराट कोहली और केएल राहुल ऑक्शन से पहले ही बिक गए थे, वहीं क्रिस मॉरिस ऑक्शन में आए और उनकी पर बोली लगी थी। इस लिस्ट में चौथा नाम टीम इंडिया के सिक्सर किंग रहे युवराज सिंह का आता है। युवराज सिंह को साल 2015 में दिल्ली कैपिटल्स जो उस वक्त दिल्ली डेयरडेविल्स थी, ने 16 करोड़ रुपये में अपने पाले में करने में कामयाबी हासिल की थी। इसके बाद टॉप 5 की लिस्ट में आखिरी नाम रोहित शर्मा का आता है। रोहित शर्मा को मुंबई इंडियंस ने साल  2022 के मेगा ऑक्शन से पहले 16 करोड़ रुपये में रिटेन किया था। वे टीम के कप्तान भी हैं। इस लिस्ट में वैसे तो रोहित शर्मा का नंबर पांचवां है, लेकिन 16 करोड़ के कुछ और भी खिलाड़ी हैं, जिनका नाम भी आपको जानना चाहिए। 

 

Rohit Sharma

Image Source : PTI
Rohit Sharma

ऋषभ पंत और रवींद्र जडेजा को भी मिले थे 16 करोड़ रुपये 
दिल्ली कैपिटल्स ने साल 2022 के मेगा ऑक्शन से पहले अपने कप्तान ऋषभ पंत को भी 16 करोड़ रुपये में ही रिटेन किया था, यही हाल सीएसके के रवींद्र जडेजा का भी है। 2022 के मेगा ऑक्शन से पहले चेन्नई सुपरकिंग्स ने जडेजा को 16 करोड़ रुपये में रिटेन किया था। उस साल एमएस धोनी को जडेजा से कम कीमत मिली थी। इसका कारण ये था कि उन्हें टीम का कप्तान बनाया जाना था, हालांकि वे कप्तानी में अच्छा खेल नहीं दिखा पाए और बीच आईपीएल में ही कप्तानी छोड़ भी दी थी। अब इस बार देखना दिलचस्प होगा कि क्या इन टॉप 5 खिलाड़ियों का रिकॉर्ड कोई भारतीय या फिर विदेशी खिलाड़ी तोड़ पाएगा या नहीं। इसका खुलासा 23 दिसंबर की शाम तक हो जाएगा। लेकिन इतना तो पक्का है कि इस बार का भी ऑक्शन काफी रोचक रहने की पूरी संभावना है। 

 

इंडिया टीवी पर खेल की ये खबरें भी पढ़ें 

 

ICC Rankings: टेस्ट और वन डे रैंकिंग में बहुत बड़ा उलटफेर, इस खिलाड़ी ने रच दिया इतिहास

IPL 2023 Auction : टीमों की कोच्चि रवानगी शुरू, 22 दिसंबर को होगा ये काम

IPL 2023 Auction: ये खिलाड़ी बन सकता है SRH का नया कप्तान!

IPL 2023 Auction : एमएस धोनी की CSK इस खिलाड़ी पर खेलेगी बड़ा दांव

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement