Monday, April 29, 2024
Advertisement

IPL 2024 Schedule: दिल्ली, गुजरात और आरसीबी खेलेगी 5-5 मैच; पहले फेज में ये टीम खेलेगी सबसे कम मुकाबले

IPL 2024: इंडियन प्रीमियर लीग के 17वें सीजन के पहले फेज का शेड्यूल जारी कर दिया गया है। 17 दिन के इस शेड्यूल में कुल 21 मुकाबले खेले जाएंगे, जिसमें कोलकाता नाइट राइडर्स की टीम को सबसे कम 3 मैच खेलने का मौका मिलेगा।

Abhishek Pandey Written By: Abhishek Pandey
Published on: February 22, 2024 18:45 IST
Rohit Sharma And Shubman Gill- India TV Hindi
Image Source : GETTY रोहित शर्मा और शुभमन गिल

इंडियन प्रीमियर लीग (IPL) 2024 सीजन के शेड्यूल का ऐलान कर दिया गया। देश में होने वाले आम चुनावों की तारीख सामने नहीं आने की वजह से अभी सिर्फ 17 दिनों के शेड्यूल का ऐलान किया गया है। आईपीएल के आगामी सीजन की शुरुआत 22 मार्च से होगी वहीं पहला फेज 7 अप्रैल तक होगा। इस दौरान कुल 21 मुकाबले खेले जानें हैं। सीजन का पहला मैच गतविजेता चेन्नई सुपर किंग्स और रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर के बीच चेन्नई के एमए चिदंबरम स्टेडियम में खेला जाएगा। पहले फेज में खेले जाने वाले कुल 21 मुकाबलों में से दिल्ली कैपिटल्स, गुजरात टाइटंस और रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर की टीम सबसे ज्यादा 5-5 मैच खेलेगी। इसके अलावा कोलकाता नाइट राइडर्स की टीम सबसे कम तीन मुकाबले खेलेगी।

चेन्नई सुपर किंग्स का आईपीएल 2024 सीजन में पहले फेज का शेड्यूल

गतविजेता चेन्नई सुपर किंग्स (CSK) का आईपीएल 2024 सीजन के पहले फेज के शेड्यूल को देखा जाए तो उन्हें अपना पहला मुकाबला 22 मार्च को रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर के खिलाफ अपने घरेलू मैदान चेन्नई में ही खेलना है। इसके बाद सीएसके अपना दूसरा मैच 26 मार्च को गुजरात टाइटंस के खिलाफ चेन्नई में खेलेगी। वहीं तीसरा और चौथा मुकाबला 31 मार्च को विशाखापट्टनम में दिल्ली के खिलाफ जबकि 5 अप्रैल को सनराइजर्स हैदराबाद के खिलाफ हैदराबाद के मैदान पर खेलेगी।

गुजरात टाइटंस का आईपीएल 2024 सीजन में पहले फेज का शेड्यूल

शुभमन गिल की कप्तानी में इस आईपीएल सीजन में खेलने वाली गुजरात टाइटंस की टीम 24 मार्च को घर पर मुंबई इंडियंस के खिलाफ, 26 मार्च को चेन्नई में सीएसके के खिलाफ, जबकि 31 मार्च को सनराइजर्स हैदराबाद के खिलाफ अहमदाबाद वहीं आखिरी के 2 मैच 4 और 7 अप्रैल को पंजाब किंग्स और लखनऊ सुपर जाएंट्स के खिलाफ खेलेगी।

दिल्ली कैपिटल्स का आईपीएल 2024 सीजन में पहले फेज का शेड्यूल

दिल्ली कैपिटल्स के आईपीएल 2024 सीजन में पहले फेज के शेड्यूल को देखा जाए तो वह अपने अभियान की शुरुआत 23 मार्च को पंजाब किंग्स के खिलाफ मोहाली के मैदान पर खेले जाने वाले मुकाबले के साथ करेगी। इसके बाद दिल्ली अपना दूसरा मैच जयपुर में 28 मार्च को राजस्थान रॉयल्स के खिलाफ। इसके बाद 31 मार्च को विशाखापट्टन के मैदान पर चेन्नई सुपर किंग्स के खिलाफ खेलेगी। वहीं दिल्ली 3 और 7 अप्रैल को कोलकाता नाइट राइडर्स और मुंबई इंडियंस के खिलाफ खेलेगी।

मुंबई इंडियंस का आईपीएल 2024 सीजन में पहले फेज का शेड्यूल

हार्दिक पांड्या की कप्तानी में मुंबई इंडियंस की टीम आईपीएल 2024 सीजन के पहले फेज में अपना पहला मुकाबला 24 मार्च को गुजरात टाइटंस के खिलाफ खेलेगी। इसके बाद 27 मार्च को सनराइजर्स हैदराबाद, जबकि तीसरा और चौथा मुकाबला एक और 7 अप्रैल को मुंबई इंडियंस टीम राजस्थान रॉयल्स और दिल्ली कैपिटल्स के खिलाफ खेलेगी।

रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर टीम का आईपीएल 2024 सीजन में पहले फेज का शेड्यूल

आरसीबी की टीम पहले फेज के शेड्यूल में कुल 5 मुकाबले खेलेगी। इसमें टीम अपना पहला मैच 22 मार्च को चेन्नई सुपर किंग्स के खिलाफ, इसके बाद 25 मार्च को पंजाब किंग्स, 29 मार्च को कोलकाता नाइट राइडर्स जबकि 2 और 6 अप्रैल को आरसीबी टीम अपना चौथा और पांचवां मुकाबला लखनऊ सुपर जाएंट्स और राजस्थान रॉयल्स के खिलाफ खेलेगी।

लखनऊ सुपर जाएंट्स का आईपीएल 2024 सीजन में पहले फेज का शेड्यूल

आईपीएल 2024 सीजन में लखनऊ सुपर जाएंट्स पहले फेज के शेड्यूल में अपना पहला मुकाबला 24 मार्च को राजस्थान रॉयल्स के खिलाफ, इसके बाद दूसरा मैच 30 मार्च को पंजाब किंग्स वहीं तीसरा और चौथा मैच लखनऊ की टीम 2 और 7 अप्रैल को रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर और गुजरात टाइटंस के खिलाफ खेलेगी।

सनराइजर्स हैदराबाद का आईपीएल 2024 सीजन में पहले फेज का शेड्यूल

सनराइजर्स हैदराबाद की टीम आईपीएल 2024 सीजन के पहले फेज के शेड्यूल में अपना पहला मुकाबला 23 मार्च को कोलकाता नाइट राइडर्स, दूसरा मैच 27 मार्च को मुंबई इंडियंस जबकि तीसरा और चौथा मैच 31 मार्च और 5 अप्रैल को गुजरात टाइटंस और चेन्नई सुपर किंग्स के खिलाफ खेलेगी।

राजस्थान रॉयल्स का आईपीएल 2024 सीजन में पहले फेज का शेड्यूल

संजू सैमसन की कप्तानी में खेलने वाली राजस्थान रॉयल्स की टीम आईपीएल 2024 सीजन में अपने अभियान का आगाज 24 मार्च को लखनऊ सुपर जाएंट्स के खिलाफ मुकाबले के साथ करेगी। वहीं 28 मार्च को टीम दिल्ली कैपिटल्स वहीं तीसरे और चौथा मैच एक और 6 अप्रैल को मुंबई इंडियंस और रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर के खिलाफ खेलेगी।

पंजाब किंग्स का आईपीएल 2024 सीजन में पहले फेज का शेड्यूल

पंजाब किंग्स की टीम आईपीएल 2024 सीजन के पहले फेज के जारी हुए शेड्यूल में कुल 4 मुकाबले खेलेगी। इसमें पंजाब अपना पहला मैच 23 मार्च को दिल्ली कैपिटल्स के खिलाफ, इसके बाद दूसरा मैच 25 मार्च को आरसीबी के खिलाफ वहीं 30 मार्च और 4 अप्रैल को टीम लखनऊ सुपर जाएंट्स और गुजरात टाइटंस के खिलाफ मुकाबला खेलेगी।

कोलकाता नाइट राइडर्स का आईपीएल 2024 सीजन में पहले फेज का शेड्यूल

केकेआर की टीम आईपीएल 2024 सीजन के पहले फेज में सबसे कम तीन मुकाबले खेलेगी। इसमें पहला मैच 23 मार्च को सनराइजर्स हैदराबाद के खिलाफ, इसके बाद 29 मार्च को टीम रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर के खिलाफ जबकि तीसरा मुकाबला 3 अप्रैल को दिल्ली कैपिटल्स के खिलाफ खेलेगी।

ये भी पढ़ें

IPL 2024 Schedule : इतने बजे से शुरू होंगे मुकाबले, पहले फेज में अपने घर पर नहीं खेलेगी ये टीम

IND vs ENG: गेंदबाज बरपाएंगे कहर या बल्लेबाजों का होगा राज, रांची में कैसा रहेगा पिच का मिजाज

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement