Wednesday, April 17, 2024
Advertisement

IND vs ENG: गेंदबाज बरपाएंगे कहर या बल्लेबाजों का होगा राज, रांची में कैसा रहेगा पिच का मिजाज

IND vs ENG: रांची की पिच को लेकर कई बातें की जा रही है। ऐसे में आइए जानते हैं कि भारत और इंग्लैंड के बीच होने वाले मुकाबले में पिच कैसी रहने की उम्मीद है।

Rishikesh Singh Written By: Rishikesh Singh
Published on: February 22, 2024 13:53 IST
IND vs ENG- India TV Hindi
Image Source : GETTY JSCA स्टेडियम रांची

IND vs ENG: भारत और इंग्लैंड के बीच कांटे की टक्कर वाली पांच मैचों की टेस्ट सीरीज अपने अंतिम चरण में पहुंच रही है। सीरीज का चौथा मुकाबला रांची में खेला जाएगा। इस टेस्ट सीरीज में 2-1 से आगे चल रही टीम इंडिया चौथे मुकाबले को जीतकर सीरीज अपने नाम करना चाहेगी, वहीं इंग्लैंड की टीम की निगाहें सीरीज बराबर करने पर होगी, ताकि धर्मशाला में खेले जाने वाले 5वें मुकाबले में कोई फैसला लिया जा सके। दोनों टीमें 23 फरवरी से रांची के जेएससीए इंटरनेशनल स्टेडियम कॉम्प्लेक्स में चौथे मैच में एक-दूसरे से भिड़ने के लिए तैयार हैं। ऐसे में फैंस को एक रोमांचक मुकाबले की पूरी उम्मीद है।

इस सीरीज के पहले तीन टेस्ट के दौरान पिचें काफी समान थीं और बल्लेबाजों और गेंदबाजों को इन पिचों से बराबर की मदद मिली। हालांकि, चौथे टेस्ट में पिच अलग हो सकी है क्योंकि इंग्लैंड का टारगेट सीरीज में बने रहने के लिए वापसी करना है। इंग्लैंड के उप-कप्तान ओली पोप ने 21 फरवरी को पिच को देखा और कहा कि यह बहुत सपाट है और जरूरी नहीं कि इस समय यह बैटिंग विकेट जैसा दिखता हो। दूसरी ओर इंग्लैंड के कप्तान बेन स्टोक्स ने भी पिच को लेकर कहा था कि उन्होंने भारत में इससे पहले कभी भी ऐसी पिच नहीं देखी है। ऐसे में आइए जानते हैं कि चौथे टेस्ट मैच में पिच कैसी हो सकती है।

जेएससीए इंटरनेशनल स्टेडियम कॉम्प्लेक्स, रांची पिच रिपोर्ट

चौथे टेस्ट मैच के पहले पिच की जो तस्वीरें सामने आई हैं, उनसे साफ पता चलता है कि विकेट में काफी दरारें हैं और इन दरारों को चौड़ा होने में ज्यादा समय नहीं लगेगा। पोप ने मीडिया को यह भी बताया कि एक तरफ दाएं हाथ के बल्लेबाज के ऑफ स्टंप के बाहर खुरदरापन है और दूसरी तरफ बाएं हाथ के खिलाड़ी के ऑफ स्टंप के बाहर भी वही खुरदरापन है। दूसरे और तीसरे दिन के अंत तक खुरदरापन बड़े पैच में बदल जाएगा और स्पिनरों को खेल में काफी मदद मिलेगी। इस मैच में पहले बल्लेबाजी करके ताजा विकेट का फायदा उठाने का सबसे अच्छा तरीका हो सकता है क्योंकि चौथी पारी में पीछा करना बेहद कठिन हो जाएगा।

जेएससीए इंटरनेशनल स्टेडियम कॉम्प्लेक्स टेस्ट रिकॉर्ड और आंकड़े

  • कुल टेस्ट मैच: 2
  • पहले बल्लेबाजी करते हुए जीते गए मैच: 1
  • पहले गेंदबाजी करते हुए जीते गए मैच: 0
  • पहली पारी का औसत स्कोर: 474
  • दूसरी पारी का औसत स्कोर: 382
  • तीसरी पारी का औसत स्कोर: 168
  • उच्चतम कुल स्कोर: भारत बनाम ऑस्ट्रेलिया द्वारा 603/9
  • सबसे कम कुल रिकॉर्ड: साउथ अफ्रीका बनाम भारत द्वारा 133 रन

यह भी पढ़ें

एक दिन पहले ही चौथे टेस्ट ​की प्लेइंग इलेवन का ऐलान, टीम में 2 बदलाव

क्या अंपायर के गलत फैसले से हारी श्रीलंका, कप्तान ने अंपायर को कहा - 'छोड़ दो ये काम...'

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement