Tuesday, February 27, 2024
Advertisement

IPL 2024 में इस टीम का कप्तान बदलना मुश्किल, 2 दिन में बदल गए हालात

आईपीएल 2024 को लेकर भीतर ही भीतर तैयारी चल रही है। इस बीच संभावना जताई जा रही है कि जल्द ही बीसीसीआई की ओर से पूरे शेड्यूल का ऐलान किया जा सकता है।

Pankaj Mishra Written By: Pankaj Mishra @pankajplmishra
Updated on: February 12, 2024 18:02 IST
sunrisers hyderabad- India TV Hindi
Image Source : IPLT20.COM IPL 2024 में इस टीम का कप्तान बदलना मुश्किल, 2 दिन में बदल गए हालात

IPL 2024 : अभी भले ही भारत और इंग्लैंड के बीच टेस्ट सीरीज खेली जा रही हो, लेकिन सभी खिलाड़ियों की एक नजर आईपीएल पर भी है। आईपीएल 2024 का सीजन मार्च के आखिर में होने की संभावना है। हालांकि अभी तक बीसीसीआई की ओर से इसके पूरे शेड्यूल का ऐलान नहीं किया गया है। इस बीच माना जा रहा था कि आईपीएल से पहले कुछ टीमों के कप्तानों में बदलाव हो सकता है। लेकिन पिछले दो दिन में ऐसा कुछ हुआ है, जिसके बाद इस तरह की अटकलों पर विराम सा लगता हुआ नजर आ रहा है। 

सनराइजर्स हैदराबाद के कप्तान में बदलाव की थी सुगबुगाहट 

दरअसल आईपीएल टीम सनराइजर्स हैदराबाद ने अब तक केवल एक ही बार खिताब पर कब्जा किया है। पिछले कुछ सीजन से टीम का प्रदर्शन काफी खराब गया है। ये टीम ऐसी है, जो लगातार अपने कप्तान बदलने के लिए जानी जाती है। डेविड वार्नर की कप्तानी में जिस टीम ने टाइटल जीता हो, उसे ही टीम से बाहर कर दिया गया। इतना ही नहीं, दुनिया के दिग्गज कप्तानों में शुमार होने वाले केन विलियमसन को भी टीम ने बाहर का रास्ता दिखा दिया। इस बीच साल 2023 में एसआरएच ने एडन मारक्रम को नया कप्तान बनाया, लेकिन टीम का प्रदर्शन निराशाजनक रहा। 10 टीमों के आईपीएल सीजन में एसआरएच ने दसवें यानी आखिरी पायदान पर रही थी। इसके बाद माना जा रहा था कि हो सकता है कि सनराइजर्स हैदराबाद की टीम अगले सीजन में अपने कप्तान में बदलाव कर दे। 

पैट कमिंस माने जा रहे थे कि नए कप्तान के दावेदार 

पिछले साल यानी दिसंबर में जब अगले सीजन के आईपीएल के लिए ऑक्शन हुआ तो एसआरएच ने खूब पैसे खर्च किए और अपनी पसंद के खिलाड़ियों को पाले में शामिल कर लिया। इन्हीं में से एक खिलाड़ी थे ऑस्ट्रेलिया पैट कमिंस। जिन्होंने अपनी टीम को वनडे विश्व कप दिलाया और उन्हीं की कप्तानी में ऑस्ट्रेलिया ने विश्व टेस्ट चैंपियनशिप का खिताब भी जीता था। एसआरएच ने उन्हें 20.50 करोड़ की कीमत देकर अपने पाले में शामिल किया था। इसके बाद संभावना जताई जा रही थी कि उन्हें कप्तानी की जिम्मेदारी दी जाएगी। 

एडन मारक्रम की कप्तानी में सनराइजर्स ईस्टर्न केप ने जीता एसए20 का खिताब 

इस बीच साउथ अफ्रीका में एसए20 का आयोजन हुआ। इसमें भी आईपीएल के कई खिलाड़ी खेलते हैं। एसए20 की सभी टीमों के मालिक भारतीय ही हैं। जिन लोगों के पास आईपीएल टीमों का मालिकाना हक है, उन्हीं में से कई के पास उस लीग की टीमें भी हैं। इस बार फिर से छह टीमों के बीच मुकाबले हुए और आखिरी में सनराइजर्स ईस्टर्न केप ने खिताब जीत लिया। उस टीम के कप्तान एडन मारक्रम हैं। सनराइजर्स ईस्टर्न केप ने ही इससे पहले ​जब पहला एसए20 हुआ था, तब भी खिताब पर कब्जा किया था और इस बार फिर से कई टीमों को पछाड़ते हुए टीम ने ट्रॉफी अपने नाम कर ली है। 

एसए20 के बाद एडन मारक्रम को मिली थी आईपीएल में कप्तानी 

इससे पहले आपको याद होगा कि एसए20 का खिताब जीतने के बाद ही एसआरएच ने आईपीएल में एडन मारक्रम को अपना कप्तान बनाया था, ये बात और है कि टीम ने जिस तरह का प्रदर्शन एसए20 में किया, वो काम आईपीएल में नहीं कर सकी। ऐसे में ऐसा मान पाना मुश्किल है कि जो कप्तान लगातार दो खिताब टीम को ​दिला चुका है, उसे टीम आईपीएल की कप्तानी से हटाएगी। हालांकि टीम कुछ भी कर सकती है। लेकिन माना जा रहा है कि पैट कमिंस को एसआरएच की कप्तानी संभालने के लिए कुछ दिनों का इंतजार करना पड़ सकता है। 

इंडिया टीवी पर खेल की ये खबरें भी पढ़ें 

सचिन, कोहली और शुभमन का एक ही दुश्मन, टेस्ट में किया है सबसे ज्यादा बार शिकार

अंग्रेजों को खूब भाता है राजकोट, इस खिलाड़ी ने ठोके हैं सबसे ज्यादा रन

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement