Tuesday, May 14, 2024
Advertisement

जो रूट ने आखिरकार सचिन-विराट का रिकॉर्ड किया चकनाचूर, टेस्ट क्रिकेट में बनाया बड़ा कीर्तिमान

इंग्लैंड के जो रूट ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ टेस्ट मैच की पहली पारी में 118 रन और दूसरी पारी में 46 रन बनाए। इसी के साथ उन्होंने एक बड़ा रिकॉर्ड अपने नाम कर लिया।

Govind Singh Written By: Govind Singh
Updated on: June 19, 2023 21:29 IST
Sachin Tendulkar - India TV Hindi
Image Source : GETTY Virat Kohli, Sachin Tendulkar And Joe Root

England vs Australia: इंग्लैंड और ऑस्ट्रेलिया के बीच एशेज सीरीज का पहला टेस्ट मैच खेला जा रहा है। इस मैच की पहली पारी में इंग्लैंड ने 393 रन बनाकर घोषित की थी। वहीं, ऑस्ट्रेलिया ने अपनी पहली पारी में 386 रन बनाए। इंग्लैंड के लिए दूसरी पारी में जो रूट ने शानदार बल्लेबाजी की। उन्होंने बेहतरीन बल्लेबाजी के दम पर एक बड़ा रिकॉर्ड अपने नाम कर लिया है। आइए जानते हैं, इसके बारे में। 

रूट ने बनाया ये रिकॉर्ड 

इंग्लैंड के जो रूट ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ पहली पारी में 118 रन और दूसरी पारी में 46 रन बनाए। दूसरी पारी में रूट नाथन लायन की गेंद पर एलेक्स कैरी द्वारा स्टंप आउट हो गए। टेस्ट क्रिकेट के इतिहास में रूट पहली बार स्टंप आउट हुए हैं। उन्होंने अभी तक 131 टेस्ट मैचों में 11168 रन बना चुके हैं। टेस्ट क्रिकेट में वह स्टंप आउट होने से पहले सबसे ज्यादा रन बनाने के मामले में दूसरे नंबर पर पहुंच गए हैं। उन्होंने सचिन तेंदुलकर और विराट कोहली को पीछे छोड़ दिया है। विराट ने स्टंप आउट होने से पहले 8195 रन और सचिन ने 7419 रन बनाए थे। 

टेस्ट मैचों में स्टंप आउट होने से पहले सबसे ज्यादा रन बनाने वाले खिलाड़ी: 

1. शिवनारायण चंद्रपॉल- 11414 रन

2. जो रूट- 11168 रन
3. ग्रीम स्मिथ - 8800 रन
4. विराट कोहली - 8195 रन
5. सचिन तेंदुलकर - 7419 रन

इंग्लैंड के लिए खेले तीनों ही फॉर्मेट 

पिछले कुछ समय से जो रूट शानदार फॉर्म में चल रहे हैं। उन्होंने अपने दम पर इंग्लैंड की टीम को कई मैच जिताए हैं। उन्होंने टेस्ट क्रिकेट में अभी तक इंग्लैंड की तरफ से 29 शतक लगाए हैं। रूट ने इंग्लैंड के लिए तीनों ही फॉर्मेट में क्रिकेट खेला है। वह अभी तक इंग्लैंड के लिए 130 टेस्ट मैच, 158 वनडे मैच और 32 टी20 मैच खेल चुके हैं।

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement