Saturday, May 11, 2024
Advertisement

भारत बनाम न्यूजीलैंड सीरीज के बीच इस खिलाड़ी ने किया रिटायरमेंट का ऐलान

टीम इंडिया के लिए साल 2008 से लेकर साल 2018 तक खेलने वाले मुरली विजय ने अचानक रिटायरमेंट का ऐलान कर दिया है।

Pankaj Mishra Written By: Pankaj Mishra @pankajplmishra
Updated on: January 30, 2023 15:30 IST
Murali Vijay- India TV Hindi
Image Source : GETTY Murali Vijay

भारत और न्यूजीलैंड के बीच टी20 सीरीज खेली जा रही है। सभी की नजर इस पर है, लेकिन इस बीच सोमवार को अचानक एक खिलाड़ी ने अपने संन्यास का ऐलान कर दिया। टीम इंडिया के खिलाड़ी रहे मुरली विजय ने सोशल मीडिया पर अपने रिटायरमेंट का ऐलान किया। उनका कहना है कि वे अब किसी भी फॉर्मेट को नहीं खेलेंगे। मुरली विजय ने ​बीसीसीआई से लेकर अपने डोमेस्टिक क्रिकेट बोर्ड और आईपीएल को भी इस मौके पर धन्यवाद दिया। मुरली विजय ने भारत के लिए टेस्ट वन डे और टी20 तीनों फॉर्मेट भारत के लिए खेले, बीच में ही वे टीम से बाहर हो गए, इसके बाद वापसी नहीं कर पाए। हालांकि वे आईपीएल खेलते रहे, लेकिन अब पिछले कुछ समय से वे इससे भी बाहर हैं। 

मुूरली विजय के टीम इंडिया के लिए ऐसे हैं आंकड़े 

मुरली विजय के क्रिकेट आंकड़ों की बात करें तो उन्होंने 61 टेस्ट मैच भारत के लिए खेले, इसमें 3982 रन बनाने का काम किया है। उनके नाम 12 शतक और 15 अर्धशतक दर्ज हैं। उनका औसत 38.28 का रहा और स्ट्राइक रेट 46.29 का था, ये टेस्ट क्रिकेट के आंकड़े हैं। वहीं अगर वनडे इंटरनेशनेशनल मैचों की बात की जाए तो उन्होंने टीम इंडिया के लिए 17 मैच खेले और 339 इस दौरान अपने नाम किए। यहां उनका औसत 21.18 का रहा और स्ट्राइक रेट 66.99 का रहा। यहां उनके नाम केवल एक ही अर्धशतक था। टी20 इंटरनेशनल में टीम इंडिया के लिए उन्होंने नौ मैच खेले और 169 रन बनाए। यहां उनका औसत 18 से कुछ ज्यादा का था और स्ट्राइक रेट 109 से ज्यादा का। यहां उनके नाम न तो कोई शतक है और न ही अर्धशतक। माना जा रहा है कि अब मुरली विजय विदेशी लीग का हिस्सा हो सकते हैं, लेकिन इसके लिए उन्हें बीसीसीआई से एनओसी चाहिए होगी। 

मुरली विजय कर तलाश सकते हैं नए रास्ते 
इस बीच मुरली विजय ने हाल ही में कहा था कि वह विदेश में अवसरों की तलाश कर रहे हैं, उनका कहना था कि वह नए अवसरों की तलाश करेंगे और खेल का हिस्सा बने रहेंगे। कहा था कि मैं यह घोषणा करने के लिए उत्साहित हूं कि मैं क्रिकेट की दुनिया और इसके व्यापारिक पक्ष में नए अवसरों की खोज करूंगा, जहां मैं उस खेल में भी भाग लेना जारी रखूंगा जिसे मैं प्यार करता हूं और नए और अलग वातावरण में खुद को चुनौती देता हूं। मुझे विश्वास है कि एक क्रिकेटर के रूप में यह मेरी यात्रा का अगला कदम है और मैं अपने जीवन के इस नए अध्याय की प्रतीक्षा कर रहा हूं। आज की बात करें तो मुरली विजय ने लिखा है कि बहुत ज्यादा कृतज्ञता और विनम्रता के साथ मैं अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट के सभी फॉर्मेट से संन्यास लेने की घोषणा करता हूं। 2002 से 2018 तक की मेरी यात्रा मेरे जीवन का सबसे शानदार वर्ष रहा है क्योंकि यह खेल के उच्चतम स्तर पर भारत का प्रतिनिधित्व करने का सम्मान था। 

मुरली विजय ने टीमों, कोचों और प्रशंसकों का शुक्रिया अदा किया
इस बीच मुरली विजय ने भारतीय क्रिकेट बोर्ड, तमिलनाडु क्रिकेट संघ, कोचों और प्रशंसकों का भी शुक्रिया अदा किया। सोशल मी​डिया पर लिखा कि मैं भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड यानी BCCI, तमिलनाडु क्रिकेट एसोसिएशन (TNCA), चेन्नई सुपर किंग्स और केमप्लास्ट सनमार द्वारा मुझे दिए गए अवसरों के लिए आभारी हूं। मेरे सभी साथियों, कोचों, मेंटर्स और सपोर्ट स्टाफ को, आप सभी के साथ खेलना मेरे लिए सौभाग्य की बात है, और मेरे सपने को हकीकत में बदलने में मदद करने के लिए मैं आप सभी का धन्यवाद करता हूं। उन्होंने कहा कि क्रिकेट प्रशंसकों के लिए जिन्होंने अंतरराष्ट्रीय खेल के उतार-चढ़ाव के दौरान मेरा समर्थन किया है, मैं हमेशा उन पलों को संजो कर रखूंगा जो मैंने आप सभी के साथ बिताए हैं और आपका समर्थन हमेशा मेरे लिए प्रेरणा का स्रोत रहा है। उन्होंने अपने परिवार और दोस्तों का भी शुक्रिया अदा किया और भारतीय टीम को भविष्य के लिए शुभकामनाएं दीं।

 

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement