Monday, April 29, 2024
Advertisement

टी20 इंटरनेशनल में पहली बार हुआ यह कारनामा, यूएई के 18 वर्षीय क्रिकेटर ने भी रचा इतिहास

न्यूजीलैंड और यूएई के बीच तीन मैचों की सीरीज का पहला मुकाबला कीवी टीम ने 19 रनों से जीत लिया। इस मैच में कई रिकॉर्ड बने लेकिन सबसे खास रहा 18 वर्ष के खिलाड़ी का कारनामा।

Priyam Sinha Written By: Priyam Sinha @PriyamSinha4
Published on: August 18, 2023 7:33 IST
UAE vs NZ 1st T20I- India TV Hindi
Image Source : TWITTER UAE CRICKET UAE vs NZ 1st T20I

टी20 इंटरनेशनल क्रिकेट की पॉपुलरिटी इन दिनों काफी बढ़ती जा रही है। करीब देढ़ महीने बाद वनडे वर्ल्ड कप खेला जाना है लेकिन फिर भी इंटरनेशनल स्तर पर टीमें अभी भी टी20 इंटरनेशनल सीरीज खेल रही हैं। भारतीय टीम इस समय जहां आयरलैंड के दौरे पर है वहीं न्यूजीलैंड की टीम यूएई का दौरा कर रही है। गुरुवार को न्यूजीलैंड और यूएई के बीच तीन मैचों की टी20 सीरीज का पहला मुकाबला खेला गया। इस मुकाबले में न्यूजीलैंड ने 19 रनों से जीत जरूर दर्ज की लेकिन मेजबान टीम ने भी मेहमानों के पसीने छुड़ा दिए। इस दौरान कुछ शानदार रिकॉर्ड भी बने। वहीं यूएई के एक 18 वर्षीय क्रिकेटर ने अपने डेब्यू मैच में ही कमाल कर दिया।

T20I में पहली बार हुआ ऐसा

इस मैच में कुछ ऐसा कारनामा भी हुआ जो इससे पहले टी20 इंटरनेशनल में कभी नहीं हुआ था। इस मैच की दोनों पारियों की पहली-पहली गेंद पर ही विकेट गिरा। न्यूजीलैंड की टीम इस मैच में पहले खेल रही थी और मैच की व पारी की पहली गेंद पर यूएई के जुनैद सिद्दिकी ने कीवी ओपनर चैड बाउस को गोल्डन डक का शिकार बनाया और वापस पवेलियन भेज दिया। इसके बाद यूएई की पारी में भी कुछ ऐसा ही हुआ जब टिम साउदी ने पहली ही गेंद पर यूएई के कप्तान मोहम्मद वसीम को LBW आउट करते हुए पवेलियन का रास्ता दिखाया। इस तरह दोनों पारियों में पहली-पहली गेंद पर ही विकेट गिरा। यह टी20 इंटरनेशनल में इससे पहले कभी नहीं हुआ था।

18 साल के विकेटकीपर बल्लेबाज ने बनाया रिकॉर्ड

यूएई के लिए इस मुकाबले में अपना टी20 इंटरनेशनल डेब्यू करने वाले 18 वर्षीय आर्यांस शर्मा ने भी एक खास रिकॉर्ड अपने नाम कर लिया। उन्होंने अपने डेब्यू मैच में ही 43 गेंदों पर 60 रनों की पारी खेलकर सभी का ध्यान खींचा। उनकी यह पारी यूएई के काम नहीं आ सकी क्योंकि अन्य किसी भी बल्लेबाज ने उनका साथ बखूबी नहीं निभाया। पर वह टी20 इंटरनेशनल डेब्यू करते हुए फिफ्टी बनाने वाले पहले विकेटकीपर बने। 

अगर इस मैच की बात करें तो न्यूजीलैंड की टीम ने पहले खेलते हुए 20 ओवर में 6 विकेट पर 155 रन बनाए थे। सलामी बल्लेबाज टिम सीफर्ट ने 55 रनों की शानदार अर्धशतकीय पारी खेली थी। उसके बाद जवाब में यूएई की पूरी टीम 19.4 ओवर में 136 रनों पर ही सिमट गई। आर्यांस शर्मा की 60 रनों की पारी नहीं काम आ सकी और टिम साउदी ने 4 ओवर में 25 रन देकर 5 विकेट लेते हुए मेहमान टीम की हार को तय कर दिया। इस सीरीज में कीवी टीम ने 1-0 की बढ़त बना ली है। अब सीरीज के आखिरी दो मुकाबले 19 और 20 अगस्त को खेले जाएंगे।

यह भी पढ़ें:-

टीम इंडिया का एक और खिलाड़ी चोटिल, करीब एक महीने के लिए क्रिकेट से रहना पड़ेगा दूर

वनडे वर्ल्ड कप से पहले न्यूजीलैंड की टीम ने लिया बड़ा फैसला, 10 सालों के बाद करेगी इस देश का दौरा

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement