Sunday, April 28, 2024
Advertisement

Ashwin: 5 विकेट हॉल लेते ही अश्विन ने किया बड़ा कमाल, टेस्ट क्रिकेट में अब सिर्फ ये तीन बॉलर हैं आगे

Ravichandran Ashwin: रविचंद्रन अश्विन ने चौथे टेस्ट मैच में इंग्लैंड के खिलाफ दूसरी पारी में दमदार प्रदर्शन किया। उन्होंने 5 विकेट हॉल हासिल किए हैं।

Govind Singh Written By: Govind Singh @GovindS48617417
Published on: February 25, 2024 17:16 IST
Ravichandran Ashwin And Rohit Sharma- India TV Hindi
Image Source : AP Ravichandran Ashwin And Rohit Sharma

Ravichandran Ashwin IND vs ENG 4th Test: भारत और इंग्लैंड के बीच चौथा टेस्ट मैच खेला जा रहा है। इस मैच में इंग्लैंड की टीम ने भारत को जीतने के लिए 192 रनों का टारगेट दिया है, जिसके जवाब में टीम इंडिया ने अभी तक बिना विकेट खोए 40 रन बना लिए हैं। क्रीज पर रोहित शर्मा 24 रन और यशस्वी जायसवाल 16 रन बनाकर मौजूद हैं। चौथे टेस्ट मैच में टीम इंडिया की तरफ से स्टार स्पिनर रविचंद्रन अश्विन ने कमाल का प्रदर्शन किया और इंग्लैंड के खिलाफ दूसरी पारी में 5 विकेट हासिल किए। इसी के साथ अश्विन ने एक बड़ा रिकॉर्ड अपने नाम कर लिया है। 

अश्विन ने किया दमदार प्रदर्शन

रविचंद्रन अश्विन ने इंग्लैंड के खिलाफ चौथे टेस्ट मैच की पहली पारी में एक विकेट और दूसरी पारी में 5 विकेट हॉल हासिल किया। टेस्ट क्रिकेट के इतिहास में अश्विन का ये 35वां 5 विकेट हॉल है। वह टेस्ट क्रिकेट में संयुक्त रूप से सबसे ज्यादा 5 विकेट हॉल लेने वाले भारतीय गेंदबाज बन गए हैं। अनिल कुंबले ने भी टेस्ट में 35 बार 5 विकेट हॉल लिए हैं। वहीं अश्विन ने श्रीलंका के रंगना हेराथ को पीछे कर दिया है। हेराथ ने टेस्ट क्रिकेट में 34 बार 5 विकेट हॉल लिए हैं। 

टेस्ट क्रिकेट में सबसे ज्यादा बार 5 विकेट हॉल लेने वाले खिलाड़ी: 

मुथैया मुरलीधन- 67 बार 

शेन वॉर्न- 37 बार 
रिचर्ड हेडली- 36 बार 
रविचंद्रन अश्विन- 35 बार 
अनिल कुंबले- 35 बार 
रंगना हेराथ- 34 बार

सिर्फ ये तीन गेंदबाज हैं आगे

अब टेस्ट क्रिकेट में सबसे ज्यादा 5 विकेट हॉल लेने के मामले में रविचंद्रन अश्विन से सिर्फ तीन बॉलर ही आगे हैं। इनमें मुथैया मुरलीधरन, शेन वॉर्न और रिचर्ड हेडली शामिल हैं। टेस्ट क्रिकेट में सबसे ज्यादा पांच विकेट हॉल मुथैया मुरलीधरन ने हासिल किए हैं। मुरलीधरन ने टेस्ट क्रिकेट में 67 बार 5 विकेट हॉल लिए हैं। 

ऐसा रहा है करियर

रविचंद्रन अश्विन गिनती भारत के बेहतरीन गेंदबाजों में होती है। उन्होंने अपने दम पर भारतीय टीम को कई मैच जिताए हैं। जब वह लय में हों तो किसी भी बल्लेबाजी आक्रमण को ध्वस्त कर सकते हैं। उन्होंने भारत के लिए साल 2011 में वेस्टइंडीज के खिलाफ टेस्ट डेब्यू किया था। उन्होंने भारतीय टीम के लिए अभी तक 99 टेस्ट मैचों में 507 विकेट हासिल किए हैं। वहीं 3308 रन बनाए हैं। 

यह भी पढ़ें: 

कैच लेते समय चोटिल हुआ तेज गेंदबाज, पाकिस्तान सुपर लीग 2024 से हुआ बाहर

पूर्व भारतीय खिलाड़ी ने यशस्वी जायसवाल को बताया खास प्लेयर, आकाश दीप की तारीफ में भी पढ़े कसीदे

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement