Saturday, April 27, 2024
Advertisement

बुमराह या शमी नहीं इस खिलाड़ी के निशाने पर महारिकॉर्ड, बन सकता है एशिया कप का नंबर 1 गेंदबाज

एशिया कप के वनडे फॉर्मेट में अभी तक श्रीलंका के मुथैया मुरलीधरन 30 विकेट लेकर टॉप पर हैं। पर अब एक भारतीय गेंदबाज इस रिकॉर्ड को आगामी टूर्नामेंट में ध्वस्त कर सकता है।

Priyam Sinha Written By: Priyam Sinha @PriyamSinha4
Published on: August 26, 2023 12:39 IST
Ravindra Jadeja, Indian Cricket Team- India TV Hindi
Image Source : BCCI Ravindra Jadeja, Indian Cricket Team

वनडे एशिया कप के 14वें संस्करण की शुरुआत 30 अगस्त से होने जा रही है। इस टूर्नामेंट में टीम इंडिया 2 सितंबर को पाकिस्तान के खिलाफ मुकाबले से अपना अभियान शुरू करेगी। बल्लेबाजी में रोहित शर्मा और विराट कोहली की हर तरफ चर्चा हो रही है। वहीं गेंदबाजी में भी जसप्रीत बुमराह और मोहम्मद शमी की हर कोई चर्चा कर रहा है। पर अब हम ऐसे आंकड़े की चर्चा करने जा रहे हैं जिसे जानकर कई भारतीय क्रिकेट फैंस हैरान भी हो सकते हैं। यह आंकड़ा है वनडे एशिया कप में सबसे ज्यादा विकेट लेने का। वैसे तो इस बार ज्यादातर ऐसे गेंदबाज टीम इंडिया के लाइनअप में उतरेंगे जिन्होंने ज्यादा एशिया कप नहीं खेले हैं। शमी और बुमराह अनुभवी हैं लेकिन इस टूर्नामेंट में दोनों ने सिर्फ 4-4 मैच खेले हैं। पर एक नाम है ऐसा जो अनुभवी ही नहीं आगामी टूर्नामेंट में इतिहास भी रच सकता है।

टूट सकता है मुरलीधरन का महारिकॉर्ड

वनडे एशिया कप में अभी तक 24 मैचों में 30 विकेट लेने वाले श्रीलंका के पूर्व दिग्गज मुथैया मुरलीधरन टॉप पर हैं। लेकिन खास बात यह है कि टॉप 10 में से ऊपर के आठों खिलाड़ी रिटायरमेंट ले चुके हैं। वहीं 9वें और 10वें नंबर पर हैं क्रमश: भारत के रवींद्र जडेजा और बांग्लादेश के शाकिब अल हसन। दोनों के नाम 19-19 विकेट दर्ज हैं। यानी आगामी टूर्नामेंट में दोनों के पास एशिया कप का नंबर 1 गेंदबाज बनने का मौका है। आपको बता दें कि एशिया कप 2023 में प्रत्येक टीम ज्यादा से ज्यादा 6 मैच खेल सकती है। वहीं अगर सुपर 4 तक टीमें जाती हैं और फाइनल में नहीं जाती हैं तो 5 मैच कम से कम खेलेंगी। 

रवींद्र जडेजा का वनडे एशिया कप में रिकॉर्ड

रवींद्र जडेजा ने वनडे एशिया कप के इतिहास में अभी तक 14 मैचों की 14 पारियों में 19 विकेट लिए हैं। अगर भारतीयों की बात करें तो उनके आसपास भी कोई नहीं है। रविचंद्रन अश्विन के नाम 14 विकेट हैं लेकिन वह मौजूदा स्क्वॉड का हिस्सा नहीं हैं। इसके अलावा कुलदीप यादव 10, जसप्रीत बुमराह 9 और मोहम्मद शमी 8 विकेट ले चुके हैं। भारत के लिए वनडे एशिया कप में सबसे ज्यादा 22 विकेट इरफान पठान ने लिए हैं। लेकिन वह भी रिटायर हो चुके हैं ऐसे में जडेजा भारत के नंबर 1 गेंदबाज इस टूर्नामेंट में बनने के करीब हैं। वहीं अगर वह 12 विकेट आगामी टूर्नामेंट में लेते हैं तो वह वनडे एशिया कप के नंबर 1 गेंदबाज भी बन जाएंगे।

Ravindra Jadeja

Image Source : PTI
रवींद्र जडेजा रोहित शर्मा के साथ (वेस्टइंडीज दौरे की तस्वीर)

ODI एशिया कप में सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले एक्टिव बॉलर्स

  1. रवींद्र जडेजा- 19 विकेट
  2. शाकिब अल हसन- 19 विकेट
  3. रविचंद्रन अश्विन- 14 विकेट (टीम से बाहर)
  4. राशिद खान- 10 विकेट
  5. कुलदीप यादव- 10 विकेट

यह भी पढ़ें:-

वर्ल्ड कप के टिकटों की बिक्री शुरू, पहले दिन ही वेबसाइट क्रैश; जानें कब होगी भारत के मैचों की बुकिंग

पाकिस्तान जाएंगे BCCI के बॉस, शटलर प्रणय ने रच दिया इतिहास; देखें खेल की 10 बड़ी खबरें एकसाथ

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement