Sunday, April 28, 2024
Advertisement

पाकिस्तान जाएंगे BCCI के बॉस, शटलर प्रणय ने रच दिया इतिहास; देखें खेल की 10 बड़ी खबरें एकसाथ

वर्ल्ड कप 2023 के मैचों की टिकट ब्रिकी शुरू हुई लेकिन फैंस परेशान हो गए, उधर बीसीसीआई बॉस रोजर बिन्नी के पाकिस्तान जाने की खबर सामने आई। ऐसी ही खेल की 10 बड़ी खबरें देखें एकसाथ

Priyam Sinha Written By: Priyam Sinha @PriyamSinha4
Published on: August 26, 2023 9:48 IST
Sports Top 10 News- India TV Hindi
Image Source : INDIA TV Sports Top 10 News

खेल की दुनिया में शुक्रवार से शनिवार तक काफी हलचल रही। शुक्रवार का दिन काफी व्यस्त भी रहा। वर्ल्ड एथलेटिक्स चैंपियनशिप, वर्ल्ड बैडमिंटन चैंपियनशिप से जहां काफी खबरें आईं। तो वर्ल्ड कप के टिकटों की बिक्री भी रात में शुरू हो गई। वहीं देर रात बड़ी खबर आई की बीसीसीआई के आलाकमान एशिया कप में पाकिस्तान जाएंगे। साथ ही नीरज चोपड़ा ने जो कमाल किया था उसकी गूंज हर तरफ थी, वहीं पाकिस्तान के जैवलिन थ्रोअर अरशद नदीम ने नीरज के बाद नंबर 2 पर रहते हुए इस प्रतियोगिता को हाईवोल्टेज बना दिया। 

यह हैं खेल की दुनिया की 10 बड़ी खबरें

एशिया कप का मैच देखने पाकिस्तान जाएंगे BCCI के बॉस

पाकिस्तान की तरफ से बीसीसीआई अध्यक्ष और सचिव को एशिया कप के लिए न्यौता भेजा गया था। जिसके बाद अब जानकारी सामने आ रही है कि बीसीसीआई हाई कमान के कुछ सदस्य एशिया कप के मैच देखने के लिए पाकिस्तान का दौरा करेंगे। उनमें बीसीसीआई अध्यक्ष रोजर बिन्नी और उपाध्यक्ष राजीव शुक्ला का नाम शामिल हैं। उन्होंने पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड (पीसीबी) का निमंत्रण स्वीकार कर लिया है और वे चार से सात सितंबर तक लाहौर में एशिया कप के कुछ मैच देखेंगे।

वर्ल्ड बैडमिंटन चैंपियनशिप के सेमीफाइनल में पहुंचे प्रणय

वर्ल्ड बैडमिंटन चैंपियनशिप में भारत के स्टार शटलर एचएस प्रणय और वर्ल्ड नंबर 1 विक्टर एक्सेलसेन के बीच पुरुष सिंगल का क्वार्टर फाइनल मुकाबला खेला गया। इस मैच को एचएस प्रणय ने जीत सेमीफाइनल में अपनी जगह पक्की कर ली है। वहीं वर्ल्ड चैंपियनशिप में भारत का एक मेडल भी पक्का हो गया है। अब वह शनिवार को सेमीफाइनल मैच खेलेंगे। जहां उनका मुकाबला थाइलैंड कुनलावुत से खेला जाएगा। इस मैच में भी प्रणय अपने लय को बनाए रखना चाहेंगे।

सात्विक-चिराग की जोड़ी सेमीफाइनल में पहुंचने से चूकी

सात्विकसाईराज रैंकीरेड्डी और चिराग शेट्टी की भारतीय जोड़ी पुरुष डबल्स क्वार्टर फाइनल में डेनमार्क के किम एस्ट्रूप और एंडर्स स्कारुप रासमुसेन से सीधे गेम में हार गई। दुनिया की दूसरे नंबर की इस भारतीय जोड़ी ने पिछले साल वर्ल्ड बैडमिंटन चैंपियनशिप में अपना पहला कांस्य पदक जीता था। पर इस बार उन्हें क्वार्टरफाइनल मैच में 18-21, 19-21 से हार का सामना करना पड़ा। दोनों जोड़ियों के बीच इससे पहले सात मैचों में सात्विक और चिराग की जोड़ी दो मुकाबले जीतने में सफल रही थी। दोनों जोड़ियां 2021 के बाद पहली बार एक-दूसरे के आमने सामने थी। 

वर्ल्ड कप 2023 के टिकटों की बिक्री शुरू, पहले दिन ही वेबसाइट क्रैश

वनडे विश्व कप के लिए टिकटों की बिक्री शुक्रवार को शुरू हुई लेकिन आधिकारिक वेबसाइट 35 से 40 मिनट तक क्रैश रही। इस दौरान एप और वेबसाइट काम नहीं करने के कारण फैंस को टिकट बुक करने में काफी परेशानी झेलनी पड़ी। टिकटों की बिक्री काफी देर से शुरु हुई है और पहले ही दिन बिक्री उन मैचों की थी जिसमें भारत नहीं खेल रहा। हालांकि यह प्रक्रिया स्थानीय समयानुसार रात 8 बजे शुरु हुई और इसके तुरंत बाद प्रशंसकों ने ‘बुक माई शो’ एप के क्रैश होने की शिकायत की। यह एप पांच अक्टूबर से शुरु होने वाले विश्व कप के लिए टिकट पार्टनर है। 

एशिया कप 2023 से पहले श्रीलंका के दो खिलाड़ी पाए गए कोविड पॉजिटिव

एशिया कप 2023 से पहले श्रीलंका के वो दो खिलाड़ी कोविड पॉजिटिव पाए गए हैं जिनका आगामी एशिया कप के लिए स्क्वॉड में चयन हो सकता था। 30 अगस्त से 17 सितंबर तक होने वाले इस टूर्नामेंट के लिए श्रीलंका ने अपना स्क्वॉड घोषित नहीं किया है। अब रिपोर्ट से पता चला है कि अविष्का फर्नांडो और सलामी बल्लेबाज कुसल परेरा को कोविड पॉजिटिव पाया गया है। जानकारी के मुताबिक दोनों को अंडर ऑब्जर्वेशन रखा गया है। ऐसा तब हुआ है जब कभी भी श्रीलंका क्रिकेट बोर्ड एशिया कप के लिए स्क्वॉड जारी कर सकता है। 

वर्ल्ड एथलेटिक्स चैंपियनशिप में होगी भारत-पाकिस्तान के बीच जंग

एथलेटिक्स की दुनिया में भी वो दौर आ चुका है जब आमने-सामने हैं भारत और पाकिस्तान के जांबाज। हम बात कर रहे हैं हंगरी के बूडापेस्ट में जारी वर्ल्ड एथलेटिक्स चैंपियनशिप की जहां जैवलिन थ्रो के फाइनल में भारतीय स्टार नीरज चोपड़ा और पाकिस्तान के अरशद नदीम के बीच जंग देखने को मिलने वाली है। फाइनल स्पर्धा के लिए नीरज ने 88.77 मीटर की दूरी तक भाला फेंककर नंबर 1 पर रहते हुए क्वालीफाई किया। वहीं अरशद ने 86.79 मीटर की दूरी के साथ नंबर दो पर रहते हुए क्वालीफाई किया।

वर्ल्ड एथलेटिक्स चैंपियनशिप के जैवलिन थ्रो इवेंट के फाइनल में 3 भारतीय

बूडापेस्ट में जारी वर्ल्ड एथलेटिक्स चैंपियनशिप में भारत के 3 जैवलिन थ्रोअर्स ने फाइनल के लिए क्वालीफाई कर लिया है। नीरज चोपड़ा ने 88.77 मीटर का थ्रो फेंका और वह ग्रुप-ए से सबसे पहले फाइनल के लिए क्वालीफाई कर गए। नीरज के अलावा फाइनल में डीपी मनु और किशोर जेना भी पहुंचने में सफल रहे हैं। ग्रुप-ए से भारत के लिए नीरज चोपड़ा और डीपी मनु ने फाइनल के लिए क्वालीफाई किया है। नीरज ने 88.77 मीटर और मनु ने 81.31 मीटर का थ्रो फेंका। ग्रुप-बी में भारत के किशोर जेना ने अपना पहला थ्रो 80.55 मीटर का फेंका और ओवरऑल 9वें स्थान पर रहते हुए फाइनल में जगह बनाई।

सौरव गांगुली ने वर्ल्ड कप 2023 के लिए चुना 15 सदस्यीय स्क्वॉड

बीसीसीआई के पूर्व अध्यक्ष और टीम इंडिया को अपनी कप्तानी में 2003 वर्ल्ड कप के फाइनल में ले जाने वाले सौरव गांगुली ने 2023 वर्ल्ड कप के लिए अपनी अंतिम 15 चुन ली है। वैसे तो 5 सितंबर तक टीम इंडिया को ऑफिशियल स्क्वॉड चुनना है। लेकिन दादा ने अपनी राय देते हुए 15 मेंबर्स का स्क्वॉड बताया और टीम मैनेजमेंट को कई सुझाव दिए। उन्होंने अपने स्क्वॉड में संजू सैमसन को जगह नहीं दी है। जबकि एशिया कप के मेन स्क्वॉड से दो खिलाड़ियों को बाहर कर रिजर्व में रखा है। 

शुभमन गिल निकले फिटनेस में सबसे आगे

एशिया कप से पहले भारतीय खिलाड़ियों का नियमित फिटनेस टेस्ट हुआ, जिसमें युवा शुभमन गिल ‘यो-यो’ टेस्ट में 18.7 के स्कोर के साथ टॉप पर रहे। ‘यो-यो’ टेस्ट कराने वाले सभी प्लेयर्स ने 16.5 का ‘कट-ऑफ’ स्तर पार कर लिया है। विराट कोहली ने अपने इंस्टाग्राम स्टोरी के अनुसार 17.2 का स्कोर बनाया। जसप्रीत बुमराह, प्रसिद्ध कृष्णा, तिलक वर्मा, संजू सैमसन (एशिया कप के रिजर्व सदस्य) और केएल राहुल इन पांच क्रिकेटरों को छोड़कर सभी इस टेस्ट को कर चुके हैं।

पाकिस्तान के पास नंबर 1 वनडे टीम बनने का मौका

अफगानिस्तान के खिलाफ शुक्रवार (24 अगस्त) को सीरीज जीतने के बाद पाकिस्तान पुरुष क्रिकेट टीम आईसीसी वनडे टीम की रैंकिंग में बड़ा फायदा हुआ है। अब उनकी टीम पहले स्थान को हासिल करने से सिर्फ एक जीत दूर है। अगर अफगानिस्तान के खिलाफ तीसरा वनडे पाकिस्तान ने जीता तो वह टॉप वनडे टीम बन जाएगी। इस वक्त आईसीसी रैंकिंग में, पाकिस्तान 118 रेटिंग पॉइंट्स के साथ दूसरे स्थान पर मौजूद है। वहीं पहले नंबर पर मौजूद ऑस्ट्रेलियाई टीम के भी इतने ही रेटिंग अंक हैं। जबकि टीम इंडिया तीसरे स्थान पर मौजूद है जिसके 113 रेटिंग अंक हैं।

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement