Monday, April 29, 2024
Advertisement

IPL 2024 RCB Playing XI : KGF क्या दिला पाएंगे CSK पर जीत, कैसी हो सकती है प्लेइंग इलेवन

आरसीबी की टीम इस बार के आईपीएल में अपना पहला ही मुकाबला सीएसके ​के खिलाफ खेलेगी। ये मैच 22 मार्च को चेन्नई में खेला जाएगा। इसके लिए रॉयल चैलेंजर्स बेंगलोर की बेस्ट प्लेइंग इलेवन क्या हो सकती है, चलिए समझने की कोशिश करते हैं।

Pankaj Mishra Written By: Pankaj Mishra @pankajplmishra
Published on: March 19, 2024 6:30 IST
RCB- India TV Hindi
Image Source : INDIA TV IPL 2024 RCB Playing XI : KGF क्या दिला पाएंगे CSK पर जीत, कैसी हो सकती है प्लेइंग इलेवन

RCB Probable Playing 11 vs CSK in IPL 2024 : डब्ल्यूपीएल के यानी महिला प्रीमियर लीग में दूसरे ही सीजन में आरसीबी ने अपना पहला खिताब जीत लिया। लेकिन आईपीएल में टीम अभी तक खिताब जीतने में कामयाब नहीं हो पाई है। इस बार फिर से नए जोश और जज्बे के साथ टीम मैदान में उतरेगी। रॉयल चैलेंजर्स बेंगलोर की टीम तैयार है। विराट कोहली, कप्तान फॉफ डुप्लेसी और ग्लेन मैक्सवेल जैसे खिलाड़ी कैंप में जुड़ गए हैं। इस बीच आरसीबी की टीम जब इस साल के आईपीएल के उद्घाटक मुकाबले के लिए मैदान में उतरेगी तो उसकी प्लेइंग इलेवन कैसी हो सकती है, चलिए जरा जानने की कोशिश करते हैं। 

कोहली, फॉफ और मैक्सवेल से होंगी उम्मीदें 

आरसीबी के पूर्व कप्तान विराट कोहली की वापसी लंबे समय बाद मैदान में होने जा रही है। उन्होंने इंग्लैंड के खिलाफ हाल ही में खेली गई पूरी टेस्ट सीरीज मिस की थी, लेकिन अब वे अपनी टीम के साथ जुड़ गए हैं और खेलने के लिए तैयार हैं। इस बीच विराट कोहली के कप्तानी छोड़ने के बाद फॉफ डुप्लेसी दो साल से टीम की कमान संभाले हुए हैं, लेकिन अभी तक वे भी ट्रॉफी जिताने में कामयाब नहीं हुए हैं। ग्लेन मैक्सवेल इस वक्त प्रचंड फार्म में हैं, टीम चाहेगी कि पूरे आईपीएल ये जारी रहे। 

virat kohli

Image Source : PTI
कोहली, फॉफ और मैक्सवेल से होंगी उम्मीदें

1. विराट कोहली : आईपीएल में विराट कोहली की वापसी का इंतजार है। विराट कोहली 2024 सीजन में आरसीबी के लिए पारी की शुरुआत करने के लिए तैयार हैं। उनके नाम आईपीएल इतिहास में सबसे ज्यादा रन बनाने का रिकॉर्ड है। कप्तान न होते हुए भी वे टीम के लिए अहम खिलाड़ी बने हुए हैं। इस बार उनसे कुछ ज्यादा ही उम्मीदें होंगी। 

2. फॉफ डु प्लेसिस (कप्तान): फॉफ डुप्लेसी पिछले दो साल से टीम के कप्तान हैं। इस बार भी पूरी संभावना है कि वे ही नेतृत्व की जिम्मेदारी संभालेंगे। आरसीबी के कप्तान के रूप में कुछ ज्यादा ही जिम्मेदारी होती हैं, वे अभी तक इसे बाखूबी निभा रहे हैं। इस बार अगर उनका बल्ला चला तो खिताब ज्यादा दूर नहीं है। वे सलामी बल्लेबाज के रूप में नजर आएंगे। 

3. रजत पाटीदार: रजत पाटीदार चोट के कारण आईपीएल 2023 नहीं खेल पाए थे, वे इस बार वापसी करते हुए नजर आएंगे। पाटीदार को आरसीबी की प्लेइंग इलेवन में वे नंबर तीन पर भारतीय बल्लेबाज के रूप में मैदान में उतरेंगे। रजत पाटीदार को इस बीच टेस्ट डेब्यू का भी मौका मिला, वे उसे भुना तो नहीं पाए, लेकिन अब मौका है कि वे अपनी उपयोगिता साबित करें। 

4. कैमरन ग्रीन: आरसीबी ने इस बार ऑस्ट्रेलियाई ऑलराउंडर कैमरून ग्रीन को अपनी टीम में शामिल किया है। वे ट्रेड के तहत मुंबई इंडियंस से आरसीबी में आए हैं। उनकी कीमत 17.50 करोड़ रुपये है। इतनी मोटी कीमत पर आने के कारण उन पर कुछ प्रेशर तो जरूर होगा कि वे अपनी टीम को जीत दिलाएं। वे बल्लेबाजी के साथ साथ गेंदबाजी में भी कमाल करते हैं, ये बात किसी से छिपी नहीं है। 

5. ग्लेन मैक्सवेल : आरसीबी से पहले ग्लेन मैक्सेवल कुछ और टीमों के लिए भी खेल चुके हैं। सभी को पता है कि जिस दिन उनका बल्ला चलेगा, विरोधी टीम पानी मांगते हुए नजर आएगी। कैमरन ग्रीन की ही तरह मैक्सवेल भी ऑलराउंडर हैं और वे आरसीबी के लिए महती भूमिका निभाते हुए नजर आ सकते हैं। 

6. दिनेश कार्तिक (विकेटकीपर): आईपीएल 2023 में दिनेश कार्तिका का मिलजुला प्रदर्शन रहा था। वे इस वक्त फिनिशर की भूमिका निभाने के लिए तैयार हैं। कुछ रिपोर्ट में दावा किया जा रहा है कि दिनेश का ये आखिरी आईपीएल होगा। अगर ऐसा है तो ​फिर कार्तिक शानदार अंदाज में आईपीएल के अपने करियर को समाप्त करना चाहेंगे। विकेट के पीछे और आगे दोनों ओर से। 

7. मयंक डागर : इस बार आरसीबी ने मयंक डागर को भी टीम में शामिल किया है। उन्हें सनराइजर्स हैदराबाद से ट्रेड के तहत लाया गया है। उनकी गिनती थी ऑलराउंडर्स में होती है। ग्लेन मैक्सवेल और मयंक डागर मिलकर टीम की स्पिन गेंदबाजी को मजबूत करने का काम करेंगे। 

8. अल्जारी जोसेफ: आईपीएल 2024 की नीलामी में 11.50 करोड़ रुपये की भारी भरकम कीमत पर साइन किए गए जोसेफ से नई गेंद संभालने के साथ आरसीबी के तेज आक्रमण की अगुवाई करने की उम्मीद है।

9. मोहम्मद सिराज: 2018 से आरसीबी के लिए लगातार अच्छा प्रदर्शन करने वाले सिराज बैंगलोर के गेंदबाजी आक्रमण के लिए तेज गेंदबाज बनने के लिए तैयार हैं। अल्जारी जोसफ और सिराज ही पावरप्ले में विरोधी टीम को शुरुआती झटके देने का काम करेंगे। 

10. यश दयाल: आईपीएल 2024 की नीलामी में 5 करोड़ रुपये में खरीदे गए यश दयाल पर तीसरे तेज गेंदबाज की जिम्मेदारी होगी। वे इससे पहले कई आईपीएल टीमों के लिए खेल चुके हैं और आईपीएल का तो उनके पास काफी अनुभव है। देखना होगा कि नई टीम के साथ वे किस तरह से तालमेल बिठाते हैं। 

11. विजयकुमार : घरेलू क्रिकेट में शानदार प्रदर्शन के साथ, दाएं हाथ के तेज गेंदबाज को आईपीएल 2023 में उनके योगदान के आधार पर शुरुआती प्लेइंग इलेवन में आकाश दीप पर जगह मिलने की संभावना है। आकाश दीप और विजय कुमार में से एक को ही जगह प्लेइंग इलेवन में मिलेगी। ये तो पक्के तौर पर कहा जा सकता है। 

आरसीबी की संभावित प्लेइंग इलेवन : फाफ डु प्लेसिस (कप्तान), विराट कोहली, रजत पाटीदार, कैमरन ग्रीन, ग्लेन मैक्सवेल, दिनेश कार्तिक (विकेटकीपर), मयंक डागर, अल्जारी जोसेफ, मोहम्मद सिराज, यश दयाल और विजय कुमार। 

इंडिया टीवी पर खेल की ये खबरें भी पढ़ें 

IPL 2024 CSK Playing 11 : एमएस धोनी के सामने RCB की चुनौती, कैसी हो सकती है प्लेइंग इलेवन!

IPL 2024 DC : क्या ऋषभ पंत खत्म कर पाएंगे खिताब का सूखा! ये रहा टीम का एनालिसिस

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement