Sunday, April 14, 2024
Advertisement

सरफराज खान की IPL 2024 में हो सकती है एंट्री, इन टीमों के लिए टेंशन!

सरफराज खान ने साल 2015 में आरसीबी के लिए आईपीएल डेब्यू किया था, इसके बाद वे दिल्ली कैपिटल्स के लिए भी खेलते हुए नजर आए​ थे। लेकिन इस बार वे ऑक्शन में अनसोल्ड चले गए थे।

Pankaj Mishra Written By: Pankaj Mishra @pankajplmishra
Published on: February 21, 2024 18:10 IST
sarfaraz khan- India TV Hindi
Image Source : PTI सरफराज खान की IPL 2024 में हो सकती है एंट्री, इन टीमों के लिए टेंशन!

Sarfaraz Khan in IPL 2024 : सरफराज खान ने अपने डेब्यू के साथ ही इंटरनेशलन क्रिकेट में हलचल मचा दी है। इंग्लैंड के खिलाफ अपने डेब्यू टेस्ट की दोनों पारियों में सरफराज ने 50 से ज्यादा रन बनाए हैं। इसके साथ ही उनकी आईसीसी टेस्ट रैंकिंग में टॉप 100 खिलाड़ियों में एंट्री हो गई है। अब सवाल ये है कि क्या सरफराज आईपीएल खेलते हुए नजर आ सकते हैं। चलिए जरा समझते हैं कि उनकी एंट्री किस तरह से हो सकती है। 

आईपीएल 2024 ऑक्शन में अनसोल्ड गए थे सरफराज 

जब से सरफराज ने डेब्यू किया है, उसके बाद से लगातार इस तरह की खबरें आ रही हैं कि वे आईपीएल 2024 भी खेल सकते हैं। लेकिन आपको बता दें कि जब इंडियन प्रीमियर लीग के अगले सीजन के लिए खिलाड़ियों की बोली लगी थी, यानी ऑक्शन हुआ था, तब किसी भी टीम ने उन्हें अपने साथ करने में दिलचस्पी नहीं दिखाई थी। यानी वे अनसोल्ड चले गए थे, लेकिन अब टीमों के लिए बीच फिर से इसको लेकर चर्चा होनी शुरू हो गई है। 

इससे पहले भी इंडियन प्रीमियर लीग खेल चुके हैं 

ऐसा नहीं है कि सरफराज खान ने इससे पहले आईपीएल नहीं खेला है। वे आरसीबी के लिए डेब्यू करने के बाद दिल्ली कैपिटल्स के स्क्वाड में रह चुके हैं। हालांकि उनकी ज्यादा चर्चा नहीं हुई, क्योंकि उन्होंने आईपीएल में ऐसा कोई कारनाम किया ही नहीं है। पहले जरा सरफराज के आईपीएल आंकड़ों पर एक नजर डालते हैं। सरफराज ने अब तक 50 आईपीएल मुकाबले खेले हैं और इसमें उनके नाम 585 रन दर्ज हैं। यहां उनका औसत 22 के करीब का है और वे 130 से कुछ ज्यादा के स्ट्राइक रेट से बल्लेबाजी करते रहे हैं। इन 50 मैचों में सरफराज केवल एक ही अर्धशतकीय पारी खेल पाए हैं। उनका आईपीएल में पहला मैच साल 2015 में था। 

20 लाख बेस प्राइज पर आए थे सरफराज 

इस बार भी सरफराज ने अपना नाम आईपीएल ऑक्शन में दिया था, लेकिन किसी भी टीम ने उन्हें अपने साथ करने की कोशिश नहीं की। जबकि उनका बेस प्राइज 20 लाख रुपये ही था। अब बात करें कि सरफराज खान आईपीएल कैसे खेल सकते हैं। ऑक्शन हो गया है, सभी टीमें तैयार हैं। अब सरफराज की आईपीएल में एंट्री तभी हो सकती है, जब टीम किसी खिलाड़ी चोटिल होने या फिर किसी अन्य वजह से बाहर करे। ऐसे ही उनकी वापसी आईपीएल में हो सकती है, बाकी कोई और रास्ता नहीं है। 

अब कम से कम 50 लाख रुपये में जाएंगे 

अब आपको एक खास बात बताते हैं। जब आईपीएल का ऑक्शन हुआ था, तब सरफराज का बेस प्राइज 20 लाख रुपये था, क्योंकि तब तक उनका इंटरनेशनल डेब्यू नहीं हुआ था। लेकिन अब वे कैप्ड खिलाड़ी बन गए हैं, इसलिए उनकी कम से कम कीमत 50 लाख रुपये होगी। इससे कम कीमत पर उन्हें टीम में शामिल नहीं किया जा सकता। अब मजे की बात ये है कि आईपीएल की दस में नौ टीमों के पास तो 50 लाख रुपये से ज्यादा पैसा बचा है, लेकिन केवल राजस्थान रॉयल्स की टीम ही ऐसी है, जिसके पास इस वक्त 20 लाख रुपये की शेष हैं। यानी अगर 20 लाख रुपये के ​किसी खिलाड़ी के रिप्लेसमेंट के तौर पर आरआर की टीम उन्हें अपने साथ लाना भी चाहे तो नहीं ला पाएगी, क्योंकि उनके पर्स में पैसे ही नहीं हैं। 

दस में से 8 टीमों के पास 25 से कम का स्क्वाड 

आईपीएल का नियम है कि कोई भी टीम अपने स्क्वाड में कम से कम 18 और अधिक से अधिक 25 खिलाड़ी शामिल कर सकती है। लेकिन आईपीएल खेल रही 10 में से केवल 2 ही टीमें ऐसी हैं, जिनका स्क्वाड 25 का नहीं है। केकेआर यानी कोलकाता नाइटराइडर्स का स्क्वाड इस वक्त 23 खिलाड़ियों का है, वहीं राजस्थान रॉयल्स के पास कुल 22 खिलाड़ी हैं। ऐसे में अगर बाकी 8 टीमें उन पर दांव लगाने की सोचें तो किसी एक खिलाड़ी को बाहर करना होगा, तभी उनकी वापसी हो सकती है। हालांकि अभी आईपीएल में करीब एक महीने का वक्त बचा हुआ है, ऐसे में देखना होगा कि आगे चलकर क्या कुछ होता है और क्या सरफराज आईपीएल में नजर आते हैं या फिर उन्हें इंतजार करना होगा। 

इंडिया टीवी पर खेल की ये खबरें भी पढ़ें 

बुमराह की जगह किसकी होगी भारत की प्लेइंग इलेवन में एंट्री, इंग्लैंड के खिलाड़ी ने बताया

डेब्यू के साथ सरफराज खान की आईसीसी टेस्ट रैंकिंग में एंट्री, दिग्गजों को छोड़ दिया पीछे

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement