Sunday, April 28, 2024
Advertisement

फाइनल में पहुंची भारतीय महिला टीम, एशियन गेम्स के पहले दिन शानदार शुरुआत; देखें खेल की 10 बड़ी खबरें

आज कल खेल जगत के लिए काफी व्यस्त दिन बीत रहा है। बात करें क्रिकेट के बारे में तो भारतीय महिला क्रिकेट टीम एशियन गेम्स के फाइनल में पहुंच गई है। वहीं भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच आज दूसरा वनडे मैच खेला जाएगा। आइए खेल जगत की 10 बड़ी खबरों पर एक साथ नजर डालते हैं।

Rishikesh Singh Written By: Rishikesh Singh
Published on: September 24, 2023 10:26 IST
Sports Top 10- India TV Hindi
Image Source : INDIA TV खेल जगत की 10 बड़ी खबरें

Sports Top 10: एशियन गेम्स में भारत ने काफी शानदार शुरुआत की है। टूर्नामेंट के पहले दिन भारत दो सिल्वर मेडल जीत चुका है। इसके अलावा भारतीय महिला क्रिकेट टीम एशियन गेम्स के फाइनल में पहुंच चुकी है। सेमीफाइनल में उन्होंने बांग्लादेश को 8 विकेट से हराया। दूसरी ओर भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच खेले जा रहे वनडे सीरीज का दूसरा मुकाबला आज इंदौर में खेला जाएगा। इस मैच में बारिश की संभावना काफी ज्यादा है। खेल जगत में और भी बहुत बड़ी खबरे हैं। ऐसे में आइए एक नजर खेल जगत की 10 बड़ी खबरों पर एक साथ नजर डालें।

फाइनल में टीम इंडिया

एशियन गेम्स 2023 का आयोजन चीन के हांग्जो शहर में किया जा रहा है। जहां क्रिकेट में टीम इंडिया की महिला टीम ने अपने सिल्वर मेडल को पक्का कर लिया है। भारत और बांग्लादेश महिला टीम के बीच सेमीफाइनल मैच खेला गया। जिसमें टीम इंडिया ने बांग्लादेश को 8 विकेट से हार दिया।

एशियन गेम्स में भारत की शानदार शुरुआत

एशियन गेम्स के पहले दिन भारत की शुरुआत काफी शानदार रही है। भारत ने अब तक दो सिल्वर मेडल जीत लिए हैं। जहां एक मेडल महिला 10 मीटर शूटिंग और एक मेडल रोइंग जैसे इवेंट में आए हैं। भारत के लिए यह गर्व की बात है।

भारत बनाम ऑस्ट्रेलिया आज

भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच तीन मैचों की वनडे सीरीज खेली जा रही है। वनडे वर्ल्ड कप से ठीक पहले यह सीरीज दोनों ही टीमों के लिए काफी अहम है। टीम इंडिया ने इस सीरीज का पहला मुकाबला अपने नाम किया था, वहीं अब सीरीज का दूसरा मैच आज इंदौर के होल्कर स्टेडियम में खेला जाएगा।

बारिश कर सकती है काम खराब

भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच होने वाले मैच से पहले अगर एक्यूवेदर की रिपोर्ट पर नजर डालें तो इंदौर में दोपहर 1 बजे से शाम 6 बजे तक बारिश के 40 प्रतिशत से 50 प्रतिशत तक हालात बने रह सकते हैं। इस मैच की शुरुआत 1 बजे टॉस के साथ होनी है। जबकि पहली गेंद दोपहर डेढ़ बजे फेंकी जाएगी।

इंदौर में टीम इंडिया के आंकड़ें

इंदौर में भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच एकमात्र वनडे मुकाबला 24 सितंबर 2017 को खेला गया था। उस मैच में स्टीव स्मिथ की कप्तानी में उतरी कंगारू टीम ने 293 रनों का स्कोर खड़ा किया था। एरोन फिंच ने शानदार 124 रनों की शतकीय पारी खेली थी। जवाब में भारतीय टीम ने 47.5 ओवरों में ही 5 विकेट खोकर 294 रनों का लक्ष्य हासिल कर लिया था। एक और खास बात इस मैदान पर यह है कि 2006 में यहां पहला वनडे खेलने के बाद से टीम इंडिया कभी नहीं हारी है। तब से भारत ने यहां कुल 6 वनडे मुकाबले खेले हैं और सभी में उसे जीत मिली है।

पाकिस्तान क्रिकेट टीम को नहीं मिली वीजा

वनडे वर्ल्ड कप 2023 में भाग लेने के लिए पाकिस्तान सहित 9 टीमें भारत आने वाली हैं। इनमें पाकिस्तान को छोड़कर सभी टीमों को वीजा दे दिया गया है, लेकिन पाकिस्तान की टीम को अभी तक वीजा नहीं मिला पाया है। इसी वजह से वर्ल्ड कप से पहले पाकिस्तान ने दुबई में होने वाले टीम बॉन्डिंग कार्यक्रम को रद्द कर दिया है।

MOTOGP ने मांगी माफी

भारत के विवादित नक्शे के प्रसारण के बाद सोशल मीडिया यूजर्स द्वारा इस मामले को उजागर किए जाने के कुछ ही घंटों के अंदर मोटोजीपी ने एक्स (पूर्व में ट्विटर) पर अपने आधिकारिक अकाउंट पर गलती के लिए माफी मांगी। मोटोजीपी ने कहा कि मोटोजीपी प्रसारण के पहले भाग में दिखाए गए नक्शे के लिए हम भारत में अपने प्रशंसकों से माफी मांगना चाहते हैं।

क्रिकेट स्टेडियम के शिलान्यास समारोह में पहुंचे खिलाड़ी

भारतीय क्रिकेट के दिग्गज सचिन तेंदुलकर, रवि शास्त्री, सुनील गावस्कर, बीसीसीआई चीफ रोजर बिन्नी, उपाध्यक्ष राजीव शुक्ला, सचिव जय शाह और दिलीप वेंगसरकर इंटरनेशनल क्रिकेट स्टेडियम के शिलान्यास समारोह में भाग लेने के लिए वाराणसी पहुंचे हैं। शिलान्यास कार्यक्रम में पहुंचकर प्लेयर्स समारोह की शोभा बढ़ाएंगे। भारत के पूर्व क्रिकेटर्स ने वाराणसी में काशी विश्वनाथ मंदिर के दर्शन भी किए हैं।

इंग्लैंड की आयरलैंड पर बड़ी जीत

इंग्लैंड और आयरलैंड के बीच खेले जा रहे वनडे सीरीज के दूसरे मुकाबले में इंग्लैंड ने आयरलैंड को 48 रनों से हरा दिया। इस मैच में इंग्लैंड ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 50 ओवर में 8 विकेट खोकर 334 रन बनाए थे। जिसके जवाब में आयरलैंड की टीम 286 रनों पर ऑलआउट हो गई।

न्यूजीलैंड ने बांग्लादेश को हराया

वनडे वर्ल्ड कप से पहले बांग्लादेश और न्यूजीलैंड के बीच वनडे सीरीज खेली जा रही है। इस सीरीज के पहले मुकाबले में न्यूजीलैंड ने बांग्लादेश को 86 रनों से हरा दिया। इस मैच में न्यूजीलैंड के ईश सोढ़ी ने 6 विकेट लेकर न्यूजीलैंड की टीम के लिए शानदार रिकॉर्ड भी अपने नाम किया। बतौर कीवी स्पिनर ईश सोढ़ी ने अपने नाम अब वनडे में बेस्ट बॉलिंग फिगर दर्ज कर लिया है।

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement