Thursday, May 02, 2024
Advertisement

टीम इंडिया ने 4-1 से जीती टी20 सीरीज, IPL Auction की तारीख का ऐलान, देखें खेल की 10 बड़ी खबरें

Sports Top 10: टीम इंडिया ने ऑस्ट्रेलिया को 5 मैचों की टी20 सीरीज में 4-1 से हराया। सीरीज का आखिरी मैच भी भारतीय टीम के नाम रहा। वहीं, आईपीएल 2024 के ऑक्शन की तारीख और वेन्यू का ऐलान हो गया है।

Mohid Khan Written By: Mohid Khan
Published on: December 04, 2023 9:53 IST
Sports Top 10- India TV Hindi
Image Source : INDIA TV खेल की 10 बड़ी खबरें

Sports Top 10: भारतीय टीम ने ऑस्ट्रेलिया को पांचवें टी20 मैच में 6 रनों से हराया। इसी के साथ टीम इंडिया ने सीरीज 4-1 अपने नाम की। ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ पांच टी20 मैचों की सीरीज में रवि बिश्नोई ने कमाल की गेंदबाजी की। शानदार प्रदर्शन के लिए उन्हें प्लेयर ऑफ द सीरीज अवॉर्ड दिया गया। वहीं, इंडियन प्रीमियर लीग 2024 के ऑक्शन की तारीख और वेन्यू का ऐलान हो गया है। इस बार खिलाड़ियों की नीलामी भारत के बाहर होगी। 

टीम इंडिया ने 6 रन से जीता 5वां टी20 मैच 

भारतीय टीम ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ पांच मैचों की टी20 सीरीज को 4-1 से अपने नाम करने में कामयाब हुई। बेंगलुरु के एम. चिन्नास्वामी स्टेडियम में खेले गए सीरीज के पांचवें मुकाबले में टीम इंडिया ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 20 ओवरों में 8 विकेट के नुकसान पर 160 रन बनाए थे। इसके जवाब में ऑस्ट्रेलियाई टीम 154 के स्कोर तक ही पहुंचने में कामयाब हो सकी।

अर्शदीप सिंह ने छीनी ऑस्ट्रेलिया के जबड़े से जीत

पांचवें टी20 मैच में अर्शदीप सिंह टीम इंडिया की जीत के हीरो रहे। मैच के आखिरी ओवर में ऑस्ट्रेलिया को जीतने के लिए 10 रनों की जरूरत थी। इससे लग रहा था कि ऑस्ट्रेलिया आसानी से मैच जीत जाएगी। तब आखिरी ओवर में अर्शदीप सिंह ने कमाल की गेंदबाजी की। उन्होंने सिर्फ 3 रन दिए और मुकाबला अपनी टीम के नाम किया। 

रिंकू सिंह के साथ टी20I करियर में पहली बार हुआ कुछ ऐसा

बेंगलुरु के एम. चिन्नास्वामी स्टेडियम में खेले गए सीरीज के पांचवें मुकाबले में रिंकू सिंह सिर्फ 8 रन पर ही आउट हो गए। भारतीय टीम की पारी के 10वें ओवर में वह तनवीर संघा की गेंद पर बड़ा शॉट खेलने के कोशिश में बाउंड्री के पास खड़े टिम डेविड को अपना कैच दे बैठे। रिंकू सिंह के इंटरनेशनल करियर में ये पहला मौका था जब वह सिंगल डिजिट स्कोर में आउट हुए। इससे पहले उन्होंने सभी मैचों में दहाई का आंकड़ा छुआ था। 

रवि बिश्नोई ने बनाया बड़ा कीर्तिमान

रवि बिश्नोई ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ इस सीरीज में कुल 9 विकेट अपने नाम किए और प्लेयर ऑफ द सीरीज का खिताब भी जीता। वहीं, उन्होंने भारत के लिए टी20 में लगातार 10वें मैच में विकेट लिया। इसी के साथ वह लगातार 10 टी20 मैच में कम से कम 1 विकेट लेने वाले भारत के पहले स्पिनर भी बन गए। वहीं, टी20I में लगातार सबसे ज्यादा विकेट लेने का रिकॉर्ड पूर्व तेज गेंदबाज आशीष नेहरा के नाम है। आशीष नेहरा ने लगातार 13 टी20 मैचों में कम से कम 1 विकेट लिया था। 

रुतुराज गायकवाड़ ने ये बड़ा रिकॉर्ड किया अपने नाम

रुतुराज गायकवाड़ ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ एक टी20 सीरीज में सबसे ज्यादा रन बनाने का रिकॉर्ड अपने नाम कर लिया है। ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ एक टी20 सीरीज में पहले सबसे ज्यादा रन बनाने का रिकॉर्ड न्यूजीलैंड के मार्टिन गुप्टिल के नाम पर था, जिन्होंने 218 रन बनाए थे। वहीं रुतुराज गायकवाड़ ने इस पांच मैचों की सीरीज में 55.75 के औसत से 223 रन बनाए।

IPL 2024 Auction की तारीख का हुआ ऐलान

बीसीसीआई ने आईपीएल ऑक्शन की तारीख और वेन्यू का ऐलान सोशल मीडिया पर एक पोस्ट शेयर करके किया है। भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड ने आधिकारिक तौर पर दुबई को आईपीएल नीलामी के स्थल के रूप में चुना है। नीलामी 19 दिसंबर को होगा। यह पहली बार होगा जब आईपीएल नीलामी विदेश में आयोजित की जाएगी। 

दिग्गज खिलाड़ी ने वॉर्नर के फेयरवेल टेस्ट खेलने की इच्छा पर उठाया सवाल

वॉर्नर ने पाकिस्तान के खिलाफ घरेलू टेस्ट सीरीज से पहले अपने फेयरवेल टेस्ट खेलने की इच्छा को जताया था। अब उनके टीम में चयन को पर भी कुछ इसी तरह का अंदेशा लगाया जा रहा है कि ये उनकी आखिरी टेस्ट सीरीज हो सकती है। मिचेल जॉनसन ने इसी बात को लेकर निशाना साधा है। उन्होंने कहा है कि आखिर क्यों उनके फेयरवेल टेस्ट खेलने की इच्छा को इतनी अहमियत दी जा रही है। क्यों एक ऐसे ओपनर को विदाई टेस्ट खेलने का मौका दिया जा रहा है, जिनका पिछली 36 पारियों में औसत 26.74 रहा है।

इंग्लैंड महिला ए टीम ने भारत को तीन विकेट से हराकर 2-1 से जीती सीरीज

इस्सी वोंग के शानदार खेल से इंग्लैंड महिला ए ने रविवार को भारतीय महिला ए टीम को दो विकेट से हराकर तीन मैचों की टी20 सीरीज 2-1 से अपने नाम की। वोंग ने 18 रन देकर दो विकेट लेने के बाद कम स्कोर वाले मैच में 30 गेंद में 28 रन की नाबाद पारी खेल टीम की जीत सुनिश्चित की। भारत ए ने पहले बल्लेबाजी का फैसला करने के बाद 19.2 ओवर में 101 रन बनाए। इंग्लैंड ए महिला टीम ने 19.2 ओवर में आठ विकेट पर 104 रन बनाकर मैच अपने नाम किया। 

तमिल थलाइवाज का जीत के साथ आगाज 

प्रो कबड्डी लीग सीजन 10 का आगाज हो चुका है। 3 दिसंबर को खेले गए पहले मुकाबले में तमिल थलाइवाज ने 42-31 से दबंग दिल्ली को हराया। तमिल थलाइवाज के अजिंक्य पावर ने 19 रेड प्वाइंट्स बनाए और 2 टैकल भी अपने नाम किए। वहीं, दबंग दिल्ली के लिए नवीन कुमार ने 14 रेड प्वाइंट्स बनाए।

गुजरात जायंट्स की लगातार दूसरी जीत 

3 दिसंबर के दूसरे मुकाबले में गुजरात जायंट्स ने बेंगलुरू बुल्स को हराकर लगातार दूसरी जीत दर्ज की। इस मुकाबले में काफी कांटे की टक्कर देखने को मिली और गुजरात जायंट्स ने 34-31 के स्कोर से बाजी मारी। इससे पहले उद्घाटन मैच में गुजरात जायंट्स ने तेलुगु टाइटंस को भी हराया था। 

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement