Tuesday, May 07, 2024
Advertisement

अफगानिस्तान ने पाकिस्तान को हराया, आज साउथ अफ्रीका और बांग्लादेश की टक्कर, खेल की 10 बड़ी खबरें

Sports Top 10 News: अफगानिस्तान के एक बार फिर से वर्ल्ड कप में बड़ा उलटफेर करते हुए पाकिस्तान को धो डाला, वहीं वर्ल्ड कप में आज साउथ अफ्रीका और बांग्लादेश के बीच मुकाबला खेला जाएगा।

Rishikesh Singh Written By: Rishikesh Singh
Published on: October 24, 2023 9:53 IST
Sports Top 10 News- India TV Hindi
Image Source : INDIA TV Sports Top 10 News

खेल जगत के लिए 23 अक्टूबर का दिन काफी खास रहा। वनडे वर्ल्ड कप 2023 में अफगानिस्तान की टीम ने पाकिस्तान को एक तरफा अंदाज में हराया। उन्होंने यह मैच 8 विकेट से जीता। अब अंक तालिका में दोनों टीमों के 5 मैचों के बाद 4-4 अंक हो गए हैं। वहीं दूसरी ओर आज साउथ अफ्रीका की टीम बांग्लादेश के खिलाफ मुकाबला खेलेगी। ऐसे में आइए एक साथ नजर डालते हैं खेल जगत की 10 बड़ी खबरों पर। 

खेल जगत की 10 बड़ी खबरें एक साथ

अफगानिस्तान ने पाकिस्तान को रौंदा

वनडे वर्ल्ड कप 2023 में अफगानिस्तान की टीम ने एक और बड़ा उलटफेर करते हुए पाकिस्तान के खिलाफ 8 विकेट से बड़ी जीत हासिल की है। पाकिस्तान की यह वर्ल्ड कप में लगातार तीसरी हार है और उनके लिए अब सेमीफाइनल में पहुंचने की राह काफी मुश्किल हो गई है। पाकिस्तान ने इस मैच में पहले बल्लेबाजी करते हुए 282 रन बनाए थे, वहीं अफगानिस्तान की टीम ने इस लक्ष्य को 49 ओवरों में पूरा करते हुए पहली बार वनडे फॉर्मेट में पाकिस्तान को मात देने में कामयाब हो सके।

अफगानिस्तान ने बनाया बड़ा रिकॉर्ड

वर्ल्ड कप के इतिहास में इस मुकाबले से पहले अभी तक कोई भी टीम पाकिस्तान के खिलाफ 275 या उससे अधिक रनों के लक्ष्य का पीछा करने में सफल नहीं हो सकी थी। पाकिस्तान ने ऐसे 13 मैचों में जीत हासिल की थी। वहीं अफगानिस्तान की टीम ने इस मुकाबले में 283 रनों का पीछा करने के साथ वर्ल्ड कप में पाकिस्तान के खिलाफ ऐसा करने वाली पहली टीम बन गई है। 

पाकिस्तान के लिए सेमीफाइनल की राहे मुश्किल

पाकिस्तान ने वनडे वर्ल्ड कप के शुरुआत में तो लगातार दो मैचों में जीत हासिल की थी, लेकिन इसके बाद टीम की गाड़ी पटरी से उतर गई। पाकिस्तानी टीम को साउथ अफ्रीका, इंग्लैंड, न्यूजीलैंड और बांग्लादेश के खिलाफ मैच खेलने हैं और टीम को सेमीफाइनल में पहुंचने के लिए अपने सभी मैच बड़े अंतर से जीतने होंगे। जिससे टीम का नेट रन रेट ऊपर जा सके। अगर पाकिस्तानी टीम अपने अगले चार मैच जीत जाती तो उसके 12 अंक हो जाएंगे। इसके बाद उसे दूसरी टीमों के नतीजों पर भी निर्भर रहना होगा। ताकि वह सेमीफाइनल में जगह बना सके। 

पाकिस्तान की हार के बाद भड़के बाबर आजम

बाबर आजम ने अफगानिस्तान के खिलाफ मैच में शर्मनाक हार के बाद कहा कि "ये हार हमारे लिए एक बड़ा झटका है। हमने मैच में अच्छा स्कोर बनाया था। गेंदबाजी में हम उस तरह का प्रदर्शन नहीं कर सके जिसकी उम्मीद थी। हम मिडिल ओवर्स में विकेट नहीं ले पा रहे हैं। यदि आप खेल में एक भी विभाग में गलती करेंगे तो आपको हार का सामना करना पड़ेगा। हमने फील्डिंग में भी काफी खराब प्रदर्शन किया। जिसका खामियाजा हमें हार के रूप में भुगतना पड़ा।

अफगानिस्तान टीम में जश्न का माहौल

पाकिस्तान के खिलाफ मैच में शानदार जीत के बाद अफगानिस्तान टीम के ड्रेसिंग रूम में भी खिलाड़ियों को जश्न में देखा गया। इसमें टीम के सबसे सीनियर प्लेयर और शानदार स्पिनर राशिद खान ने बाकी खिलाड़ियों के साथ मिलकर मेज पर चढ़कर डांस किया। इसके अलावा अन्य सभी खिलाड़ी भी नाचते और गाते वीडियो में दिखाई दिए। 

वर्ल्ड कप में आज साउथ अफ्रीका बनाम बांग्लादेश

वनडे वर्ल्ड कप 2023 का 23वां मैच साउथ अफ्रीका और बांग्लादेश के बीच खेला जाएगा। इन दोनों टीमों के बीच यह मैच मुंबई के वानखेड़े स्टेडियम में होगा। साउथ अफ्रीका का अभी तक इस वर्ल्ड कप में काफी शानदार प्रदर्शन देखने को मिला है। नीदरलैंड्स के खिलाफ हार के बाद अफ्रीका ने इंग्लैंड के खिलाफ अपने पिछले मुकाबले में 229 रनों की बड़ी जीत दर्ज की थी। वहीं सेमीफाइनल की रेस में बने रहने के लिए उन्हें ये मैच भी जीतना जरूरी होगा।

पूर्व खिलाड़ी बिशन सिंह बेदी का निधन

77 साल की उम्र में पूर्व भारतीय दिग्गज स्पिनर बिशन सिंह बेदी का निधन हो गया है। 1970 के दशक में स्पिन गेंदबाजी की प्रसिद्ध चौकड़ी का हिस्सा रहे बिशन सिंह बेदी अब नहीं रहे। उन्होंने अपने दम पर टीम इंडिया को कई मुकाबले जिताए थे। वह अपनी रहस्यमयी स्पिन गेंदबाजी के लिए जाने जाते थे। 

इंग्लैंड के वर्ल्ड कप स्क्वाड में बदलाव

इंग्लैंड की टीम को हाल ही में तगड़ा झटका लगा था। इंग्लैंड के घातक गेंदबाज रीस टॉपली चोट की वजह से वनडे वर्ल्ड कप 2023 से बाहर हो गए थे। साउथ अफ्रीका के खिलाफ मैच में इंग्लैंड के स्टार तेज गेंदबाज टॉपली फील्डिंग करते समय चोटिल हो गए थे। इंग्लैंड क्रिकेट बॉर्ड ने अब उनके रिप्लेसमेंट का ऐलान कर दिया है। रीस टॉपली की जगह 28 साल के ब्रायडन कार्स को इंग्लैंड की टीम में शामिल किया गया है।

ब्रेक का फायदा उठा रहे रोहित और विराट 

भारतीय क्रिकेट टीम आईसीसी वर्ल्ड कप 2023 में इस वक्त अच्छे फॉर्म और टच में नजर आ रही है। टीम अब तक खेले गए अपने पांच के पांच मैच जीतने में कामयाब रही है। इस बीच धर्मशाला का मैच पूरा होने के बाद भारतीय खिलाड़ियों को ब्रेक मिल गया है। टीम इंडिया अपना अगला मैच इंग्लैंड के खिलाफ 29 अक्टूबर को खेलेगी। इस दौरान खिलाड़ियों को आराम और घूमने का मौका मिला है। यही कारण है कि कप्तान रोहित शर्मा और विराट कोहली धर्मशाला में घूमते नजर आए।

एशियन पैरा गेम्स 2023 में भारत की दमदार शुरुआत

एशियन पैरा गेम्स 2023 का आगाज चीन के होंगझोउ में हो गया है। एशियन गेम्स की तगह इस इवेंट में भी भारतीय खिलाड़ियों ने धमाकेदार आगाज किया है। एशियन पैरा गेम्स के पहले दिन भारत ने 6 गोल्ड, 6 सिल्वर और 5 ब्रॉज मेडल अपने नाम किए। इस वक्त भारत मेडल टैली में चौथे स्थान पर है।

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement