Friday, May 03, 2024
Advertisement

World Cup 2023: अफगानिस्तान ने पहली बार वनडे में पाकिस्तान को धोया, ये खिलाड़ी बने जीत के हीरो

World Cup 2023: अफगानिस्तान ने वनडे वर्ल्ड कप 2023 में एक और बड़ा उलटफेर करते हुए पाकिस्तान के खिलाफ 8 विकेट से जीत दर्ज की है। इससे पहले अफगान टीम ने गत विजेता इंग्लैंड को भी मात दी थी। इस मुकाबले में अफगानिस्तान के लिए शुरुआती तीन बल्लेबाजों जीत में अहम योगदान दिया।

Abhishek Pandey Written By: Abhishek Pandey
Updated on: October 23, 2023 22:16 IST
Pakistan vs Afghanistan- India TV Hindi
Image Source : AP पाकिस्तान बनाम अफगानिस्तान

वनडे वर्ल्ड कप 2023 में अफगानिस्तान की टीम ने एक और बड़ा उलटफेर करते हुए पाकिस्तान के खिलाफ 8 विकेट से बड़ी जीत हासिल की है। पाकिस्तान की यह वर्ल्ड कप में लगातार तीसरी हार है और उनके लिए अब सेमीफाइनल में पहुंचने की राह काफी मुश्किल हो गई है। पाकिस्तान ने इस मैच में पहले बल्लेबाजी करते हुए 282 रन बनाए थे, वहीं अफगानिस्तान की टीम ने इस लक्ष्य को 49 ओवरों में पूरा करते हुए पहली बार वनडे फॉर्मेट में पाकिस्तान को मात देने में कामयाब हो सके। वहीं अफगानिस्तान की ये वर्ल्ड कप 2023 में दूसरी जीत है।

रहमनुल्लाह गुरबाज और इब्राहिम जादरान की जोड़ी ने दी बेहतरीन शुरुआत

अफगानिस्तान की टीम को इस मैच में जीत हासिल करने के लिए 283 रनों का लक्ष्य मिला था। ऐसे में टीम को रहमनुल्लाह गुरबाज और इब्राहिम जादरान की ओपनिंग जोड़ी से बेहतर शुरुआत की उम्मीद थी। दोनों ही खिलाड़ियों ने निराश ना करते हुए पहले 10 ओवरों में टीम का स्कोर बिना किसी नुकसान के 60 रनों तक पहुंचा दिया। इसके बाद गुरबाज और जादरान ने तेजी के साथ रन बनाने का सिलसिला शुरू किया और टीम का स्कोर 16वें ओवर में ही 100 के पार पहुंचा दिया। दोनों ही खिलाड़ियों के बीच पहले विकेट के लिए 130 रनों की साझेदारी हुई। अफगानिस्तान की टीम को इस मैच में पहला झटका रहमनुल्लाह गुरबाज के रूप में लगा जो 65 रनों की निजी पारी खेलते हुए शाहीन अफरीदी का शिकार बने।

रहमत और जादरान ने की अहम साझेदारी

रहमनुल्लाह गुरबाज का विकेट गिरने के बाद बल्लेबाजी करने उतरे रहमत शाह ने रन गति को धीमा नहीं पड़ने दिया और इब्राहिम जादरान के साथ स्कोर को लगातार बढ़ाते रहे। हालांकि जादरान बल्लेबाजी के दौरान जांघो में खिंचाव की वजह से तकलीफ में दिखाई दिए और इस वजह से वह 113 गेंदों में 83 रनों की पारी खेलने के बाद हसन अली का शिकार बने। अफगानिस्तान की टीम ने इस मुकाबले में अपना दूसरा विकेट 34वें ओवर में 190 के स्कोर पर गंवाया। जादरान और रहमत शाह के बीच दूसरे विकेट के लिए 74 गेंदों में 60 रनों की साझेदारी देखने को मिली।

कप्तान शाहिदी और रहमत मैच को लेकर गए करीब हासिल की ऐतिहासिक जीत

190 के स्कोर पर दूसरा विकेट गंवाने के बाद अफगानिस्तान टीम की तरफ से बल्लेबाजी करने उतरे कप्तान हशमतुल्लाह शाहिदी ने रहमत शाह के साथ मिलकर 1 और दो रन लेने के साथ पाकिस्तान को इस मैच में वापसी का कोई मौका नहीं दिया। दोनों ही खिलाड़ी लगातार मैच को करीब लेकर जाने के साथ लक्ष्य की तरफ बढ़ रहे थे। अफगानिस्तान की टीम को आखिरी 8 ओवरों में 54 रनों की दरकार थी। ऐसे में दोनों ही खिलाड़ियों ने अगले 4 ओवरों में 35 रन बनाने के साथ पाकिस्तान को पूरी तरह से मैच से बाहर कर दिया। अफगान टीम ने इस लक्ष्य को 49वें ओवर की आखिरी गेंद पर 2 विकेट के नुकसान पर हासिल किया। रहमत शाह ने जहां नाबाद 77 रनों की पारी खेली वहीं कप्तान शाहिदी ने नाबाद 48 रन बनाए वहीं दोनों के बीच तीसरे विकेट के लिए 93 गेंदों में 96 रनों की बड़ी साझेदारी देखने को मिली।

पाकिस्तान की तरफ बाबर और शफीक ने लगाया अर्धशतक, नूर ने झटके 3 विकेट

इस मुकाबले में पाकिस्तान टीम की पारी को लेकर बात की जाए तो उसमें ओपनिंग बल्लेबाज अब्दुल्लाह शफीक ने जहां 75 गेंदों में 58 रनों की पारी खेली। वहीं कप्तान बाबर आजम ने 92 गेंदों में 74 रन बनाए। इसके अलावा अंतिम ओवरों में बल्लेबाजी करने उतरे इफ्तिखार अहमद ने 27 गेंदों में 40 रनों की पारी खेली। अफगानिस्तान की तरफ से नूर अहमद ने 3 जबकि नवीन उल हक ने 2 विकेट अपने नाम किए।

ये भी पढ़ें

पाकिस्तान ने साल 2023 में पहली बार किया ये करिश्मा, अब्दुला शफीक की बदौलत हासिल किया बड़ा मुकाम

हार के बाद पाकिस्तान टीम दो फाड़! PCB ने उठाया ये कदम

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement