Monday, April 29, 2024
Advertisement

टीम इंडिया के लिए दो शतक, केन विलियमसन का वर्ल्ड रिकॉर्ड; देखें खेल की 10 बड़ी खबरें

Sports Top 10 News: खेल जगत से गुरुवार को कई खबरें सामने आई। सरफराज खान के डेब्यू से लेकर रोहित-जडेजा के शतक तक खेल जगत के लिए गुरुवार का दिन काफी व्यस्त रहा। ऐसे में आइए खेल जगत की 10 बड़ी खबरों पर एक साथ नजर डालें।

Rishikesh Singh Written By: Rishikesh Singh
Updated on: February 16, 2024 11:07 IST
Sports Top 10 news- India TV Hindi
Image Source : GETTY Sports Top 10 News

Sports Top 10 News: भारत और इंग्लैंड के बीच टेस्ट मैच खेला जा रहा है। इस दौरान भारत की ओर से दो खिलाड़ियों ने शतक जड़ा है। इसके अलावा दूसरी ओर न्यूजीलैंड के कप्तान केन विलियमसन ने अपने शतक के एक बड़ा रिकॉर्ड बना डाला है। पाकिस्तान क्रिकेट से भी एक बड़ी खबरे गुरुवार रात सामने आई है। ऐसे में आइए खेल जगत की 10 बड़ी खबरों पर एक साथ नजर डालते हैं।

खेल जगत की 10 बड़ी खबरें

भारत के दो खिलाड़ियों का शतक

इंग्लैंड के खिलाफ खेले जा रहे तीसरे टेस्ट मुकाबले में टीम इंडिया के कप्तान रोहित शर्मा ने टॉस जीता और बल्लेबाजी करने का फैसला लिया। इस दौरान भारत की ओर से दो खिलाड़ियों ने शतक जड़ा है। रोहित शर्मा ने इस मैच में 131 रन और रवींद्र जडेजा ने 112 रनों की पारी खेली है। इन दोनों बल्लेबाजों की पारी के दमपर टीम इंडिया इस मैच में अच्छी स्थिति में पहुंच सकी है।

सरफराज खान के लिए ड्रीम डेब्यू रहा राजकोट टेस्ट

राजकोट टेस्ट में इंग्लैंड के खिलाफ डेब्यू करने वाले सरफराज खान ने इस मुकाबले में 66 गेंदों का सामना करने के साथ 62 रनों की पारी के दौरान 9 चौके और एक छक्का भी लगाया। सरफराज खान इस मौके के लिए काफी लंबे समय से इंतजार कर रहे थे। उन्होंने घरेलू क्रिकेट में लगातार शानदार प्रदर्शन किया जिसका फल उन्हें इस मुकाबले में मिला है। हालांकि वह अपनी इस पारी को शतक में बदल सकते थे, लेकिन रवींद्र जडेजा की गलती के कारण वह रनआउट हो गए।

जडेजा ने मांगी माफी

रवींद्र जडेजा ने राजकोट टेस्ट मैच के पहले दिन का खेल खत्म होने के बाद सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म इंस्टाग्राम पर एक स्टोरी पोस्ट की जिसमें उन्होंने सरफराज को रनआउट करवाने के लिए माफी मांगते हुए लिखा कि सरफराज खान के लिए बुरा लग रहा है। यह मेरी गलत कॉल थी आप अच्छा खेला। बता दें जब सरफराज खान रन आउट हुए तो उस समय रवींद्र जडेजा 99 रनों पर बल्लेबाजी कर रहे थे, हालांकि बाद में उन्होंने टेस्ट क्रिकेट में अपना चौथा शतक पूरा किया। 

सरफराज के पिता से मिले रोहित शर्मा

सरफराज खान के डेब्यू पर उनका परिवार भी मौजूद था, उनके डेब्यू पर भारतीय कप्तान रोहित शर्मा ने भी उनके परिवार को जाकर शुभकामनाएं दी। उनके परिवार के लिए ये पल काफी भावुक था। वहीं जब सरफराज को डेब्यू कैप मिली तो उस समय उनके पिता नौशाद खान की आंखों में आंसू आ गए थे। इस दौरान रोहित शर्मा जब सरफराज के पिता से मिलने पहुंचे तो उन्होंने कहा कि अब बेटा आपके हवाले इसका ध्यान रखिएगा। कप्तान रोहित शर्मा ने भी उन्हें तुरंत जवाब देते हुए कहा कि अब आपको इसकी चिंता करने की बिल्कुल भी जरूरत नहीं है। हम ये बात समझते हैं और सभी जानते हैं कि आपने क्या किया है। सरफराज खान के लिए आपने कितनी कड़ी मेहनत की है हम ये बात जानते हैं, आपको इसके लिए बहुत शुभकामनाएं। रोहित ने इसके बाद सरफराज की पत्नी से भी हाथ मिलाया और उन्हें भी मुकाबरकबाद दी।

सूर्यकुमार यादव के कहने पर राजकोट पहुंचे नौशाद

सरफराज खान के डेब्यू मैच के दौरान उनके पिता की आंखों से आंसू थे। मानों इस पल को देखने के लिए वह काफी लंबे समय से इंतजार कर रहे हो, लेकिन उनके पिता ने एक बड़ा खुलासा करते हुए कहा है कि अगर भारतीय बल्लेबाज सूर्यकुमार यादव नहीं होते तो शायद वह सरफराज खान को टेस्ट क्रिकेट में डेब्यू करते हुए नहीं देख पाते। नौशाद इस मैच के लिए राजकोट नहीं आने वाले थे और उनके यहां आने में सूर्यकुमार की अहम भूमिका रही। नौशाद ने मैच के बाद खुलासा किया कि सूर्यकुमार के मैसेज ने उन्हें राजकोट आने के लिए मनाया। नौशाद खान ने कहा कि शुरुआत में मैंने सोचा कि मैं नहीं आऊंगा क्योंकि इससे सरफराज पर किसी तरह का दबाव पड़ सकता है और इसके अलावा मुझे थोड़ी सर्दी भी लगी थी। लेकिन सूर्या के संदेश से मेरा दिल पिघल गया। 

मुश्किल में हारिस रऊफ का करियर

पाकिस्तान क्रिकेट टीम अपने नए टेस्ट कप्तान शान मसूद के नेतृत्व में दिसंबर 2023 में ऑस्ट्रेलिया के दौरे पर 3 मैचों की टेस्ट सीरीज खेलने पहुंची थी। इस दौरान उन्हें तीनों ही मुकाबलों में हार का सामना करना पड़ा था। इस सीरीज के लिए जब पाक टीम का ऐलान किया गया था तो उसमें तेज गेंदबाज हारिस रऊफ का नाम भी शामिल था, जिन्होंने दौरे पर रवाना होने से पहले ही अपना नाम वापस ले लिया था। अब पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड (PCB) ने हारिस रऊफ को लेकर एक बड़ा फैसला लिया है, जिसमें उनके सेंट्रल कॉन्ट्रैक्ट को खत्म कर दिया गया है। इससे रऊफ के क्रिकेट करियर को लेकर भी अब असंमजस की स्थिति देखने को मिल रही है।

FIH प्रो लीग में ऑस्ट्रेलिया ने भारत को हराया

एफआईएच प्रो लीग में भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच मुकाबला खेला गया। जहां कप्तान हरमनप्रीत सिंह के दो गोल भी भारतीय पुरुष हॉकी टीम के काम नहीं आ सके जिसने गुरुवार को यहां एफआईएच प्रो लीग मैच में आस्ट्रेलिया के खिलाफ अंतिम क्वार्टर में तीन गोल गंवा दिये और उसे 4-6 से हार का सामना करना पड़ा।

न्यूजीलैंड ने साउथ अफ्रीका को किया क्लीन स्वीप

न्यूजीलैंड और साउथ अफ्रीका के बीच दो मैचों की टेस्ट सीरीज खेली गई। इस सीरीज के दूसरे मुकाबले को जीतकर कीवी टीम ने 2-0 से सीरीज जीत साउथ अफ्रीका को क्लीन स्वीप कर दिया। न्यूजीलैंड ने केन विलियमन के शतक के दमपर सीरीज का दूसरा मुकाबला 7 विकेट से जीता। न्यूजीलैंड को इस मैच में साउथ अफ्रीका ने जीत के लिए 267 रनों का लक्ष्य दिया था। जिसे न्यूजीलैंड ने मैच के चौथे दिन जीत लिया।

केन विलियमसन ने बनाया रिकॉर्ड

केन विलयमसन ने साउथ अफ्रीका के खिलाफ दूसरे टेस्ट मैच में दमदार शतक जड़ा। इस शतक के साथ भी उन्होंने कई बड़े रिकॉर्ड भी अपने नाम कर लिए। यह केन विलियमसन का 32 टेस्ट शतक है। उन्होंने सिर्फ 172 पारियों में इतने टेस्ट शतक जड़े हैं। यह टेस्ट क्रिकेट में सबसे तेज 32 शतक का रिकॉर्ड है। इससे पहले स्टीव स्मिथ के नाम 174 पारियों में 32 शतक थे। उन्होंने अब स्मिथ को पछाड़ दिया है। केन ने इस मुकाबले में 133 रनों की पारी खेली।

रिजवान पर आईसीसी ने लगाया बैन

ब्रिटेन के क्लब क्रिकेटर रिजवान जावेद को 2021 में अबुधाबी टी10 लीग के दौरान मैच फिक्स करने के कई प्रयासों के कारण गुरुवार को साढ़े 17 साल के लिए सभी तरह के क्रिकेट से प्रतिबंधित कर दिया गया। आईसीसी के इंटीग्रिटी महाप्रबंधक एलेक्स मार्शल ने एक बयान में कहा कि रिजवान जावेद पर पेशेवर क्रिकेटरों को भ्रष्टाचार में शामिल करने के लगातार और गंभीर प्रयासों के लिए लंबा प्रतिबंध लगाया गया है। उन्होंने आगे कहा कि इस बैन से किसी भी स्तर पर क्रिकेट को निशाना बनाने की कोशिश कर रहे उन अन्य भ्रष्टचार करने वालों को एक कड़ा संदेश जाना चाहिए कि क्रिकेट को भ्रष्ट करने के किसी भी प्रयास से कड़ाई से निपटा जाएगा। 

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement