Saturday, April 27, 2024
Advertisement

IND vs SA टेस्ट की दूसरा दिन आज, मेलबर्न में पाकिस्तान की वापसी, देखें खेल की 10 बड़ी खबरें

Sports Top 10 News: भारत-साउथ अफ्रीका और ऑस्ट्रेलिया-पाकिस्तान के बीच बॉक्सिंग डे टेस्ट मैच खेला जा रहा है। वहीं कुश्ती जगत से भी बड़ा अपडेट सामने आया है। ऐसे में आइए खेल जगत की 10 बड़ी खबरों पर एक साथ नजर डालते हैं।

Rishikesh Singh Written By: Rishikesh Singh
Updated on: December 27, 2023 15:13 IST
Sports Top 10 News- India TV Hindi
Image Source : INDIA TV Sports Top 10 News

Sports Top 10 News: भारत और पाकिस्तान दोनों टीमें अलग-अलग देश में बॉक्सिंग डे टेस्ट मैच खेल रही हैं। जहां टीम इंडिया का मुकाबला साउथ अफ्रीका के खिलाफ और पाकिस्तान का मुकाबला ऑस्ट्रेलिया से खेला जा रहा है। भारतीय टीम आज दोपहर 1:00 बजे से मैच के दूसरे दिन एक्शन में नजर आएगी। वहीं पाकिस्तान की टीम ने दूसरे दिन के खेल के दौरान दमदार वापसी की है। ऐसे में आइए खेल से जुड़ी बड़ी खबरों पर एक साथ नजर डालते हैं।

खेल जगत की 10 बड़ी खबरें

वापसी की तलाश में टीम इंडिया

भारत और साउथ अफ्रीका के बीच सेंचुरियन के सुपरस्पोर्ट पार्क में खेले जा रहे पहले टेस्ट के पहले दिन के अंत में साउथ अफ्रीकी टीम भारतीय टीम पर भारी रही। साउथ अफ्रीका ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी करने का फैसला किया। बारिश से प्रभावित मैच के पहले दिन भारत ने 59 ओवर में 8 विकेट पर 208 रन बनाए। आज खेल के दूसरे दिन टीम इंडिया वापसी के तलाश में होगी, जहां केएल राहुल से सभी को उम्मीदें हैं। केएल राहुल इस मैच में 70 रन बनाकर खेल रहे हैं।

दूसरे दिन जल्दी शुरू होगा भारत बनाम साउथ अफ्रीका मैच

भारत और साउथ अफ्रीका के बीच सेंचुरियन टेस्ट बारिश के चलते आधा घंटा देरी से शुरू हुआ था। वहीं, तीसरे सेशन में भी बारिश के चलते ज्यादा ओवर्स का खेल देखने को नहीं मिला था, जिसके कारण मैच में लगभग 30 ओवर का खेल नहीं खेला जा सका था। ऐसे में मैच के दूसरे दिन खेल की शुरुआत समय से पहले की जाएगी। ये मैच पांचों दिन भारतीय समयानुसार दोपहर 1:30 बजे से खेला जाना था। लेकिन मैच का दूसरा दिन बारिश के कारण पहले दिन के खोए हुए ओवरों की भरपाई के लिए आधे घंटे पहले शुरू होगा। 

केएल राहुल के पास सुनहरा मौका

साउथ अफ्रीका के खिलाफ 70 रनों का पारी के साथ केएल राहुल के नाम सेंचुरियन के सुपरस्पोर्ट पार्क में 230 टेस्ट रन बन गए हैं। वह इस वेन्यू पर सबसे ज्यादा रन बनाने वाले बाहरी बल्लेबाजों की लिस्ट में दूसरे स्थान पर पहुंच गए हैं। उन्होंने श्रीलंका के पूर्व कप्तान कुमार संगकारा के 228 रनों को पीछे छोड़ते हुए, इस स्थान को हासिल किया है। इस लिस्ट में टीम इंडिया के स्टार बल्लेबाज विराट कोहली का नाम पहले स्थान पर है। उन्होंने इस मैदान पर टेस्ट क्रिकेट में कुल 249 रन बनाए हैं। ऐसे में केएल राहुल इस मैच में और 20 रन बना लेते हैं तो वह इस लिस्ट में विराट कोहली के पीछे करते हुए पहले स्थान पर आ जाएंगे।

सेंचुरियन में कैसा रहेगा मौसम

बारिश के कारण पहले दिन लगभग 30 ओवर बर्बाद होने के बाद, सभी कि निगाहें दूसरे दिन के खेल पर है, लेकिन दूसरे दिन भी मौसम खराब होने की उम्मीद जताई जा रही है। वेदर अपडेट के अनुसार, सेंचुरियन में आज हल्की बारिश होने की संभावना है, जिससे बीच-बीच में मैच रुक सकता है। वेदर अपडेट के अनुसार मैच में बारिश की संभावना 84% तक जताई गई है। वहीं पूरे दिन बादल छाए रहने की उम्मीद है।

विनेश फोगाट ने उठाया ये कदम

विनेश फोगाट ने मेजर ध्यानचंद खेल रत्न और अर्जुन अवॉर्ड वापस करने का फैसला किया है। उन्होंने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म 'एक्स' पर पोस्ट करते हुए इसके बारे में जानकारी दी है। उन्होंने लिखा है कि साक्षी मलिक ने कुश्ती छोड़ दी है और बजरंग पूनिया ने अपना पद्मम श्री अवॉर्ड लौटा दिया है। देश के लिए ओलंपिक पदक मेडल जीतने वाले खिलाड़ियों को यह सब करने के लिए किस लिए मजबूर होना पड़ा। यह सब सारे देश को पता है और आप तो देश के मुखिया हैं। मुझे साल 2016 याद है। जब साक्षी मलिक को ओलंपिक में पदक जीतकर आई थी तो आपकी सरकार ने उन्हें बेटी बचाओ और बेटी पढ़ाओ की ब्रांड एम्बेसडर बनाया था।

बेटे के बर्थडे पर शिखर धवन हुए इमोशनल 

भारतीय टीम के स्टार बल्लेबाज शिखर धवन टीम इंडिया से बाहर चल रहे हैं। पिछले कुछ समये से उन्हें निजी जीवन में कठिनाइयों का सामना करना पड़ा है। उनका पत्नी आयशा से तलाक हो चुका है। धवन का बेटा जोरावर ऑस्ट्रेलिया में वाइफ के साथ रहता है। कोर्ट ने बेटे की कस्टडी पर कोई भी फैसला नहीं दिया था, लेकिन साथ ही कहा था कि धवन भारत और ऑस्ट्रेलिया में बेटे से मिल सकते हैं और उससे वीडियो कॉल पर बात कर सकते हैं। लेकिन अब ऐसा होता नहीं दिख रहा है। धवन ने बेटे जोरावर के जन्मदिन पर सोशल मीडिया पर एक पोस्ट शेयर किया है।

13 दिनों में बर्गर ने बनाया रिकॉर्ड

साउथ अफ्रीका के तेज गेंदबाज नांद्रे बर्गर के लिए दिसंबर का महीना किसी सपने से कम नहीं रहा है। नांद्रे बर्गर ने महज 13 दिनों के भीतर इंटरनेशनल क्रिकेट के तीनों फॉर्मेट में डेब्यू किया है। इसी के साथ वह सबसे कम समय में इंटरनेशनल क्रिकेट के तीनों फॉर्मेट में डेब्यू करने वाले खिलाड़ी बन गए हैं। नांद्रे बर्गर न्यूजीलैंड के पीटर इनग्राम के बाद दूसरे ऐसे खिलाड़ी हैं जिसने 13 दिनों के भीतर इंटरनेशनल क्रिकेट के तीनों फॉर्मेट में डेब्यू किया है।

टेस्ट मैच के पहले दिन साउथ अफ्रीका को झटका

भारत के खिलाफ टेस्ट मैच के पहले दिन ही विराट कोहली के कवर ड्राइव का पीछा करते हुए टेम्बा बावुमा को चोट लग गई। इससे वह मैदान से बाहर चले गए। वहीं कप्तानी की जिम्मा  डीन एल्गर संभाल रहे हैं। बावुमा हाल ही में हैमस्ट्रिंग की चोट से उबरकर वापस आए हैं। कप्तान बावुमा की चोट से साउथ अफ्रीका की मुश्किलें बढ़ गईं हैं।

रवींद्र जडेजा के पीठ में दर्द

टीम इंडिया इस मैच में रवींद्र जडेजा के बिना उतरी है। रोहित शर्मा ने टॉस के समय रवींद्र जडेजा के ना खेलने की वजह बताई। रोहित ने बताया कि पीठ के ऊपरी हिस्से में जकड़न की वजह से जडेजा इस मैच में नहीं खेल रहे हैं। वहीं, बीसीसीआई ने भी सोशल मीडिया पर रवींद्र जडेजा के ना खेलने पर अपडेट दिया है। बीसीसीआई ने लिखा कि मैच की सुबह जडेजा ने पीठ के ऊपरी हिस्से में जकड़न की शिकायत की। वह पहले टेस्ट के लिए चयन के लिए उपलब्ध नहीं थे।

बॉक्सिंग डे टेस्ट के दूसरे दिन पाकिस्तान की वापसी

पाकिस्तान और ऑस्ट्रेलिया के बीच खेले जा रहे बॉक्सिंग डे टेस्ट मैच के दूसरे दिन पाकिस्तान की टीम ने दमदार वापसी करते हुए दूसरे दिन के पहले सेशन में ही उनके 7 विकेट गिरा दिए। जिसके कारण ऑस्ट्रेलियाई टीम ने 318 रन के स्कोर पर ऑलआउट हो गई है। अब पाकिस्तान के बल्लेबाजों पर लीड हासिल करने की बड़ी जिम्मेदारी है। पाकिस्तान को पहले टेस्ट मैच में करारी हार का सामना करना पड़ा था।

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement