Tuesday, April 30, 2024
Advertisement

फाइनल मैच के लिए ICC ने की बड़ी तैयारी, पीसीबी ने नए मुख्य चयनकर्ता के नाम का किया ऐलान; देखें खेल की 10 बड़ी खबरें

Sports Top 10: आईसीसी वनडे वर्ल्ड कप 2023 के फाइनल मुकाबले के समापन समारोह के लिए आईसीसी ने अपनी तैयारियों को लेकर पूरे शेड्यूल का ऐलान कर दिया है। वहीं पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड ने टीम के नए मुख्य चयनकर्ता के रूप में पूर्व तेज गेंदबाज वहाब रियाज को नियुक्त किया है।

Abhishek Pandey Written By: Abhishek Pandey
Updated on: November 18, 2023 10:29 IST
Sports Top 10- India TV Hindi
Image Source : INIDA TV Sports Top 10

वनडे वर्ल्ड कप 2023 के फाइनल मुकाबले के लिए आईसीसी ने बड़ी तैयारी है। इसमें मैच के शुरू होने से पहले जहां कुछ प्रोग्राम का आयोजन किया जाएगा वहीं मिड इनिंग के अलावा मैच खत्म होने के बाद एक शानदार समापन समारोह की भी तैयारी की गई है। भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच खिताबी मुकाबला 19 नवंबर को अहमदाबाद के नरेंद्र मोदी स्टेडियम में खेला जाएगा। वहीं पाकिस्तान क्रिकेट में कई नए बदलाव लगातार देखने को मिल रहे हैं, जिसमें अब वहाब रियाज को टीम का नया मुख्य चयनकर्ता घोषित किया गया है। आइए जानते हैं खेल जगत की 10 बड़ी खबरें।

फाइनल मैच के लिए ICC ने की खास तैयारी

भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच 19 नवंबर को अहमदाबाद के नरेंद्र मोदी स्टेडियम में वनडे वर्ल्ड कप 2023 का फाइनल मुकाबला खेला जाएगा। इस मुकाबले को लेकर आईसीसी ने फैंस के लिए काफी खास तैयारी की है। मैच शुरू होने से पभारतीय वायुसेना सूर्यकिरण एक्रोबैटिक टीम के 10 मिनट के एयर शो का फैंस आनंद ले सकेंगे। इसके अलावा म्यूजिक शो और 1200 से अधिक ड्रोन विजेता टीम के नाम के साथ अहमदाबाद के आसमान को रोशन करेंगे। वहीं मिड इनिंग के दौरान सभी वर्ल्ड कप विजेता कप्तानों को खास ब्लेजर भी दिया जाएगा।

आईसीसी ने फाइनल के लिए मैच ऑफिशियल का किया ऐलान

वर्ल्ड कप 2023 के फाइनल मुकाबले के लिए आईसीसी ने मैच ऑफिशियल के नामों का ऐलान कर दिया है। इसमें मैच में अंपायरिंग की भूमिका में रिचर्ड केटलबोरो और रिचर्ड इलिंगवर्थ निभाएंगे जबकि जोएल विल्सन को तीसरे अंपायर के रूप में नामित किया गया है। वहीं जिम्बाब्वे के पूर्व क्रिकेटर एंडी पाइक्रॉफ्ट फाइनल में मैच रेफरी की जिम्मेदारी को अदा करेंगे।

भारतीय टीम ने अहमदाबाद स्टेडियम में किया अभ्यास

सेमीफाइनल मैच में न्यूजीलैंड को मात देने के बाद टीम इंडिया 16 नवंबर को अहमदाबाद पहुंच गई थी। इसके बाद 17 नवंबर को टीम के कुछ खिलाड़ी नरेंद्र मोदी स्टेडियम में अभ्यास करने पहुंचे थे। इसमें कप्तान रोहित शर्मा के अलावा रविचंद्रन अश्विन और रवींद्र जडेजा का नाम प्रमुख तौर पर शामिल है। इसके अलावा रोहित ने हेड कोच राहुल द्रविड़ के साथ उस पिच का भी करीब से मुआयना किया जिसपर फाइनल मुकाबला खेला जाना है।

पिच को लेकर क्यूरेटर ने दी बड़ी जानकारी

फाइनल मैच को लेकर सभी की नजरें पिच पर भी टिकी हुई हैं। ऐसे में पिच क्यूरेटर के अनुसार यहां पर पहले बल्लेबाजी करने वाली टीम यदि 300 से अधिक का स्कोर बनाती है तो लक्ष्य का पीछा करने वाली टीम के लिए इसे हासिल करना बिल्कुल भी आसान काम नहीं होने वाला है।

वर्ल्ड कप में विराट, रोहित और श्रेयस ने मिलकर किया बड़ा कारनामा

वनडे वर्ल्ड कप के इतिहास में एक बड़ा कारनामा टीम इंडिया के तीन खिलाड़ियों ने मिलकर किया है। विश्व कप में पहली बार ऐसा हुआ है कि जब टीम इंडिया के तीन बल्लेबाजों ने 500 से ज्यादा रन बनाए हैं। विराट कोहली ने जहां अब तक दस मैच खेलकर 711 रन बनाए हैं। वहीं रोहित शर्मा ने इतने ही मुकाबलों में 550 रन बनाए हैं। इसके बाद श्रेयस अय्यर ने भी 526 रन अब तक बनाए हैं।

फाइनल में रोहित बना सकते बड़ा कीर्तिमान

वनडे वर्ल्ड कप में बतौर कप्तान एक संस्करण में सबसे ज्यादा रन बनाने का कीर्तिमान न्यूजीलैंड के केन विलियमसन के नाम है। उन्होंने कप्तान के तौर पर साल 2019 के वर्ल्ड कप में 578 रन बनाए थे। वहीं रोहित शर्मा की बात करें तो वे इस संस्करण में अब तक 550 रन बना चुके हैं। यानी रोहित शर्मा अगर 19 नवंबर को ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ होने वाले फाइनल में केवल 29 रन और बना लेते हैं तो केन विलियमसन से आगे निकल जाएंगे और बतौर कप्तान वर्ल्ड कप में एक बड़ा कीर्तिमान अपने नाम कर लेंगे।

आईसीसी ने प्लेयर ऑफ द टूर्नामेंट के लिए नॉमिनेट खिलाड़ियों का किया ऐलान

वनडे वर्ल्ड कप 2023 में किस खिलाड़ी को प्लेयर ऑफ द टूर्नामेंट का खिताब मिलेगा, इसको लेकर आईसीसी ने 9 खिलाड़ियों को नॉमिनेट किया है, जिसमें भारत से 4, ऑस्ट्रेलिया और न्यूजीलैंड से 2-2 जबकि साउथ अफ्रीका से एक खिलाड़ी को शामिल किया गया है। भारतीय टीम से विराट कोहली और कप्तान रोहित शर्मा के अलावा मोहम्मद शमी और जसप्रीत बुमराह को नॉमिनेट प्लेयर्स में जगह मिली है।

फाइनल से पहले आज रोहित और कमिंस करेंगे मीडिया से बात

वर्ल्ड कप फाइनल मुकाबले को लेकर भारतीय कप्तान रोहित शर्मा और ऑस्ट्रेलियाई कप्तान पैट कमिंस आज मीडिया के सवालों का जवाब देंगे। टीम इंडिया जहां 16 नवंबर को ही अहमदाबाद पहुंच गई थी तो वहीं ऑस्ट्रेलियाई टीम 17 नवंबर की शाम को अहमदाबाद पहुंची।

मोहम्मद हफीज को मिली मुख्य कोच की भी जिम्मेदारी

पाकिस्तान क्रिकेट में इस समय कई बदलाव वर्ल्ड कप 2023 में शर्मनाक प्रदर्शन के बाद लगातार देखने को मिल रहे हैं। मोहम्मद हफीज को जहां पीसीबी ने पहले टीम का नया डायरेक्टर नियुक्त किया था, तो वहीं उन्हें अब ऑस्ट्रेलिया और न्यूजीलैंड सीरीज के लिए टीम के हेड कोच की भी जिम्मेदारी सौंपी गई है।

वहाब रियाज को बनाया गया पाकिस्तान टीम का नया मुख्य चयनकर्ता

पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड ने इंजमाम उल हक के मुख्य चयनकर्ता पद से इस्तीफा देने के बाद अब पूर्व खिलाड़ी वहाब रियाज को टीम का नया चीफ सिलेक्टर बनाया है। वहाब रियाज ने हाल में ही अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट को अलविदा कहा था। वहीं इस पद को संभालने के साथ वहाब रियाज का पहला काम ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ 14 दिसंबर से 7 जनवरी तक होने वाली तीन मैचों की टेस्ट सीरीज के लिए टीम का चयन करना है।

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement