Monday, April 29, 2024
Advertisement

अफगानिस्तान के खिलाफ पहली बार T20 सीरीज खेलेगा भारत, ICC ने बनाया नया नियम; देखें खेल की 10 खबरें

अफगानिस्तान क्रिकेट टीम जनवरी 2024 में भारत के खिलाफ टी20 सीरीज खेलेगी। पहली बार अफगानिस्तानी टीम भारत के खिलाफ टी20 सीरीज खेलेगी।

Govind Singh Written By: Govind Singh @GovindS48617417
Updated on: November 22, 2023 10:16 IST
Indian Cricket Team- India TV Hindi
Image Source : INDIA TV Indian Cricket Team

आईसीसी ने अंडर-19 वर्ल्ड कप को श्रीलंका से साउथ अफ्रीका स्थानांतरित कर दिया है। श्रीलंका क्रिकेट में प्रशासनिक अनिश्चितता को देखते हुए आईसीसी बोर्ड ने यह फैसला लिया है। वहीं फीफा वर्ल्ड कप 2026 के क्वालीफायर में भारत को कतर से 3-0 से हार का सामना करना पड़ा है। आइए जानते हैं, खेल जगत की 10 बड़ी खबरों के बारे में। 

ICC ने बनाया ये नया नियम 

आईसीसी ने दिसंबर 2023 से अप्रैल 2024 तक पुरुषों के वनडे और टी20 क्रिकेट में ट्रायल के रुप में स्टॉप क्लॉक शुरू करने पर सहमति व्यक्त की। इस घड़ी का उपयोग ओवरों के बीच लगने वाले समय को कम करने के लिए किया जाएगा। नियम के मुताबिक यदि गेंदबाजी करने वाली टीम पिछले ओवर के पूरा होने के 60 सेकंड के भीतर अगला ओवर फेंकने के लिए तैयार नहीं होती है, तो पारी में तीसरी बार ऐसा होने पर 5 रन का जुर्माना लगाया जाएगा। यह फैसला आईसीसी बोर्ड की बैठक में लिया गया। 

श्रीलंका से छिना अंडर-19 वर्ल्ड कप 

सीईसी ने अंडर-19 वर्ल्ड कप को श्रीलंका से साउथ अफ्रीका स्थानांतरित कर दिया है। श्रीलंका क्रिकेट में प्रशासनिक अनिश्चितता को देखते हुए आईसीसी बोर्ड ने यह फैसला लिया है। लंबे विचार विर्मश के बाद आईसीसी ने श्रीलंका बोर्ड को  निलंबित करने के 10 नवंबर के फैसले को बरकरार रखने का फैसला किया है। श्रीलंका में क्रिकेट सामान्य रूप से जारी रहेगा।

अफगानिस्तान के खिलाफ सीरीज खेलेगा भारत 

अफगानिस्तान क्रिकेट बोर्ड ने पुष्टि की है कि अफगानिस्तानी टीम जनवरी 2024 की शुरुआत में टी20 सीरीज के लिए भारत का दौरा करेगी। दोनों टीमों के बीच 3 टी20 मैच खेले जाएंगे। इस टी20 सीरीज का पहला मैच 11 जनवरी 2024 को मोहाली, दूसरा मैच 14 जनवरी 2024 को इंदौर और फाइनल मैच 17 जनवरी 2024 को बेंगलुरु में होगा। यह पहला मौका है जब दोनों टीमों के बीच टी20 सीरीज खेली जाएगी। 

सूर्यकुमार यादव तोड़ सकते हैं कोहली का रिकॉर्ड

सूर्यकुमार यादव अगर ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ टी20 सीरीज के 5 मैचों में 159 रन बना लेते हैं तो वह टी20 इंटरनेशनल में सबसे तेज 2000 हजार रन बनाने वाले भारतीय बल्लेबाज बन सकते हैं। ये रिकॉर्ड फिलहाल विराट कोहली के नाम है। कोहली ने टी20 इंटरनेशनल में 2000 रनों का आंकड़ा पार करने के लिए 56 पारियां खेली थीं। वहीं, सूर्यकुमार यादव 50 पारियों में ही 1841 रन बना चुके हैं। 

नीदरलैंड्स से पीछे रह गई भारतीय टीम 

वनडे वर्ल्ड कप 2023  कोऑस्ट्रेलिया ने भारत को हराकर जीत लिया है। अब आईसीसी ने वर्ल्ड कप 2023 के लिए ऑस्ट्रेलिया को बेस्ट फील्डिंग टीम चुना है। ऑस्ट्रेलिया के फील्डिंग इम्पैक्ट रेटिंग अंक 383.58 हैं और टीम पहले स्थान पर काबिज है। 340.59 अंकों के साथ साउथ अफ्रीका की टीम दूसरे नंबर पर है। तीसरे नंबर पर नीदरलैंड्स की टीम है। उसके 292.02 अंक हैं। 281.04 अंकों के साथ भारतीय टीम चौथे स्थान पर मौजूद है और वह नीदरलैंड्स से भी पीछे रह गई है। 

दर्शकों ने वर्ल्ड कप 2023 में बनाया ये रिकॉर्ड

भारत में हाल में खत्म हुए वनडे विश्व कप के मैचों को 12 लाख 50 हजार दर्शकों ने स्टेडियम में जाकर देखा जो हर चार साल में होने वाली इस टूर्नामेंट का नया रिकॉर्ड है। आईसीसी ने बताया कि इस टूर्नामेंट को कुल 1,250,307 दर्शकों ने स्टेडियम में जाकर देखा। टूर्नामेंट में जब छह मैच बचे थे तभी दर्शकों का आंकड़ा 10 लाख की जादुई संख्या को पार कर चुका था। विश्व कप में दर्शकों का यह आंकड़ा नया रिकॉर्ड है। उसने ऑस्ट्रेलिया और न्यूजीलैंड में 2015 में खेले गए विश्व कप के आंकड़े को पीछे छोड़ा, जिसमें कुल 10,16,420 दर्शक आए थे। इंग्लैंड और वेल्स में 2019 में खेले गए विश्व कप को 7,52,000 दर्शकों ने स्टेडियम में जाकर देखा था।

मैदान में घुसने वाले शख्स को मिली जमानत

गुजरात के गांधीनगर की एक अदालत ने आईसीसी विश्व कप क्रिकेट फाइनल के दौरान फलस्तीन के समर्थन में टी-शर्ट पहनकर मैदान पर घुसने के आरोप में गिरफ्तार एक ऑस्ट्रेलियाई वेन जॉनसन को जमानत दे दी। जॉनसन सुरक्षा घेरे से बचकर तब मैदान में घुसे थे। जब विराट कोहली बैटिंग कर रहे थे। अदालत ने पहले जॉनसन को एक दिन के लिए पुलिस हिरासत में भेज दिया था।  उसे इस शर्त पर जमानत पर रिहा कर दिया कि वह जांच में सहयोग करेगा और अपना पासपोर्ट अदालत में जमा करेगा। 

कतर ने भारतीय फुटबॉल टीम को हराया

फीफा वर्ल्ड कप 2026 के क्वालीफायर में भारतीय टीम को कतर के खिलाफ 3-0 से हार का सामना करना पड़ा। भारत की तरफ से कोई भी खिलाड़ी गोल नहीं कर पाया। कतर के लिए मुस्तफा तारेक मशाल (चौथे मिनट), अलमेओज अली (47वें मिनट) और यूसुफ अदुरिसाग (86वें मिनट) ने गोल किए। भारतीय टीम ने चार साल पहले कतर को उनके घरेलू मैदान में गोलरहित ड्रॉ पर रोका था। टीम उस मुकाबले से प्रेरणा लेकर मैदान पर उतरी थी लेकिन बमुश्किल गोल करने के कुछ मौके ही बना सकी। 

सात्विकसाईराज रंकीरेड्डी और चिराग शेट्टी इस अवॉर्ड के लिए हुए नोमिनेट 

भारत के स्टार बैडमिंटन खिलाड़ियों सात्विकसाईराज रंकीरेड्डी और चिराग शेट्टी को बैडमिंटन वर्ल्ड फेडरेशन (BWF) के साल के सर्वश्रेष्ठ खिलाड़ी पुरस्कार के लिए नोमिनेट किया गया। सात्विक और चिराग की पुरुष युगल जोड़ी ने हाल में कई खिताब जीते हैं जिसमें एशियाई खेलों का ऐतिहासिक स्वर्ण पदक भी शामिल है। सात्विक और चिराग ने इससे पहले 2022 राष्ट्रमंडल खेलों का भी स्वर्ण पदक जीता जबकि वह 2022 थॉमस कप में खिताब जीतने वाली भारतीय टीम का भी हिस्सा रहे। उन्होंने 2022 विश्व चैंपियनशिप में कांस्य पदक भी जीता था। 

पंकज आडवाणी ने जीता विश्व बिलियर्ड्स चैंपियनशिप का खिताब

भारत के दिग्गज खिलाड़ी पंकज आडवाणी ने विश्व बिलियर्ड्स चैंपियनशिप के फाइनल में हमवतन सौरव कोठारी को हराकर 26वीं बार आईबीएसएफ विश्व बिलियर्ड्स चैंपियनशिप का खिताब जीत लिया। शुरुआती घंटे में 26-180 से पिछड़ने के बाद आडवाणी ने कुआलालंपुर में पिछले साल के खिताबी मुकाबले की तरह ही 2018 के विश्व चैंपियन कोठारी को 1000–416 से हराया। कोठारी शुरुआती बढ़त बनाने के बाद मजबूत स्थिति में थे लेकिन कुछ मौकों पर उन्होंने आसान गलतियां करके आडवाणी को वापसी करने का मौका दिया।

 

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement